World Diabetes Day 2022-यहाँ से जानिए वर्ल्ड डायबिटीज डे, इतिहास,थीम और हेल्दी डाइट |

World Diabetes Day 2022, आजकल मधुमेह के मामले बहुत हो रहे है, इसीलिए लोगो को मधुमेह से बचने के लिए विश्व मधुमेह दिवस 2022 के बारे में जानना बहुत जरूरी है, यहाँ से जानिए Diabetes से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी, Diabetes में क्या खाना डाइट होनी चाहिए |

World Diabetes Day 2022 : आजकल के समय में मधुमेह (Diabetes) भारत सहित विश्व में एक बड़ी समस्या के रूप में उभरी है। पहले जहां मधुमेह उम्रदराज लोगों को होता था। वही आज यह रोग युवाओं में भी बड़े पैमाने पर हो रहा है। आज डायबिटीज से संबंधित रोगियों की संख्या काफी ज्यादा हो चुकी है जिसकी मुख्य वजह गलत खानपान है। आइए आज की पोस्ट में डायबिटीज डे कब मनाया जाता है, इसका इतिहास, थीम और हेल्दी डाइट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

विश्व मधुमेह दिवस 2022 क्या होता है ?

विश्व मधुमेह दिवस 2022 एक प्रकार का जागरूकता अभियान है, जो लोगों को डायबिटीज से संबंधित हर चीज पर जानकारी देता है। जैसे डायबिटीज कैसे होता है? डायबिटीज क्यों होता है? डायबिटीज को हम कैसे रोक सकते हैं? डायबिटीज को रोकने के लिए हमारा खान-पान कैसा होना चाहिए? इत्यादि।

World diabetes day 2022 का इतिहास

इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन( International diabetes Federation) और विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organisation ) के द्वारा ही पहली बार 1991 में वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया गया था।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

World Diabetes Day 2022

World diabetes day 2022 किस दिन मनाया जाता है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि world diabetes day 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन सर फेडरिक बैंटिक (sir frederick banting ) का जन्मदिन होता है। जिनके द्वारा 1922 में इंसुलिन (insulin) की खोज की गई थी।

 How to Fix the if its not working or any Problem

How to Get Jio Call History Details in 2022

World Diabetes Day 2022 theme क्या है?

वर्ल्ड डाइबटीज डे 2022 की थीम मधुमेह की शिक्षा की सभी तक पहुंच (access to diabetes education) है। यह थीम डब्ल्यूएचओ द्वारा हर साल निर्धारित की जाती है।

किस वजह से होता है डायबिटीज?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वर्ल्ड डायबिटीज डे या विश्व मधुमेह दिवस लोगों के बीच जागरूकता लाने का कार्यक्रम है। जब रक्त में ग्लूकोज (शर्करा ) का लेवल ज्यादा हो जाता है, ऐसी स्थिति को ही मधुमेह कहा जाता है।

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022 का लोगो एक नीला गोला है। जो कि पूरे विश्व के मधुमेह रोगियों को एक साथ जोड़ने का काम करता है।

वर्ल्ड डायबिटीज डे का पोस्टर क्या है?

 World diabetes day के लिए पोस्टर 2021 से लेकर 2023 की कैंपेन में access to diabetes care  है। जिसका अर्थ मधुमेह देखभाल तक पहुंच है।

World diabetes Day 2022 मे जागरूकता के लिए रंग कौन सा है?

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022 में लोगों के बीच मधुमेह की जागरूकता के लिए नीला रंग तय किया गया है। जोकि मधुमेह रोगियों में जागरूकता को दिखाता है। यह नीला रंग एक सर्कल में है।

Activities

विश्व मधुमेह दिवस 2022 को मनाने के लिए बहुत सारी activities कराई जाती है आइए जानते हैं, world diabetes Day 2022 activities मे क्या-क्या शामिल है?

  •  Activities in school
  •  Blue lighting
  •  Media activity
  •  Meeting/ exhibition/ fair
  •  Physical activity
  •  Screening for type 2 diabetes
  •  Screening for diabetes complication
  •  Screening for gestational diabetes
  •  Other

World diabetes Day 2022 banner क्या है?

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2022 के लिए बैनर education to protect tomorrow है। जिसका मतलब ऐसी शिक्षा देनी है, जो आपसे कल को बचा सके। यानी आपको डायबिटीज के संबंध में जागरूकता देनी है ताकि अगर आपको आज डायबिटीज है, तो आगे इसको रोकने के लिए क्या किया जा सकता है।

What day is national Type 1 diabetes Day?

National Type 1 diabetes Day के लिए 14 नवंबर वर्ल्ड डायबिटीज डे ही होता है। यानी टाइप वन डायबिटीज के दिवस के रूप में 14 नवंबर को ही चुना गया है।

How to choose channels as per TRAI’s new rule for DTH 2023

 PM Narendra Modi launched the BHIM

Is there a diabetes awareness Month?

 World diabetes day 2022 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस वजह से diabetes awareness Month नवंबर माह को ही माना जाता है। नवंबर महीने में ही मधुमेह से संबंधित अवेयरनेस होती है।

World diabetes day 2022 : Why is diabetes a red flag?

मधुमेह रोग बहुत खतरनाक रोग है। अगर इसमें सावधानी नहीं बरती जाती है, तो आपको Heart disease, stroke, kidney disease, blindness, और even amputation जैसी घातक बीमारियां भी हो सकती हैं। इन सभी बीमारियों के लिए रेड फ्लैग जारी किया गया है। इसलिए मधुमेह में इन रोगों के लिए ही रेड फ्लैग जारी किया गया।

What is the aim of World Diabetes Day 2022 ?

विश्व मधुमेह दिवस 2022 का उद्देश्य लोगों के बीच मधुमेह को लेकर जागरूकता फैलाना है। जिससे लोगों को पता चल सके, कि मधुमेह का रोग क्यों होता है? अगर यह रोग हो जाए तो क्या करना चाहिए? लोगों को डायबिटीज से कैसे बचना चाहिए? यानी लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का मकसद ही विश्व मधुमेह दिवस को मनाने का मुख्य कारण है।

मधुमेह से बचने के लिए हेल्दी डाइट क्या ले?

मधुमेह को होने से रोकने के लिए आपको अपनी हेल्दी डाइट रखनी चाहिए। डायबिटीज हमारे खान-पान पर ही निर्भर करती है। आइए जानते हैं, क्या-क्या खाने से हम अपने मधुमेह को  कंट्रोल कर सकते हैं।

  •  दालों का सेवन करें

डायबिटीज रोगियों को दाल ज्यादा से ज्यादा मात्रा में खाना चाहिए। क्योंकि दालों में बहुत ज्यादा प्रोटीन होता है। साथ ही दालों में अच्छा फाइबर भी होता है। लेकिन दालों में कार्बोहाइड्रेट्स काफी कम होता है। जो कि मधुमेह के रोगियों के लिए काफी अच्छा है। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट ही ग्लूकोज के लेवल को बढ़ाता है। इसलिए आपको दालों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए।

  •  अलसी खाएं

अलसी मे काफी ज्यादा फाइबर होता है। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। फाइबर से आपके शरीर में मौजूद अनावश्यक तो निकल जाते हैं। अलसी ब्लड में शुगर लेवल और इंसुलिन के कंट्रोल का कार्य करता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए अलसी काफी अच्छी चीज है।

  •  हरी सब्जियां रोज खाएं

वैसे तो सभी लोगों को हरी सब्जियां खानी चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियां काफी पोस्टिक होती हैं। हरी सब्जियों में विटामिंस तथा मिनरल्स पाए जाते हैं। कहा जाता है, कि हरी सब्जियों को खाकर आप टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

  •  दालचीनी होती है काफी असरदार।

क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज में दालचीनी काफी फायदेमंद होती है। दालचीनी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके ग्लूकोस लेवल को कंट्रोल करते हैं। दालचीनी के सेवन से आप टाइप टू डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

  •  फैटी फिश खाने से हो सकता है ग्लूकोस लेवल कंट्रोल।

फैटी फिश खाने से आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलता है। जिसके सेवन से डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिलता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड मुख्य रूप से मछलियों, सालमन, एरिंग, सर्दीन, माइकइरल, ट्राट और टुना मछली से मिलता है।

World diabetes day 2022 hashtag

World diabetes day 2022 का hashtag भी जारी किया गया है। जिसमें #worldDiabetesDay हैशटैग निर्धारित किया गया है। यह # 14 नवंबर को सोशल मीडिया पर वायरल रहेगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को डायबिटीज अभियान से जोड़ा जा सके।

World diabetes day 2022 Message क्या देना चाहता है?

विश्व मधुमेह दिवस 2022 मधुमेह के संबंध में जागरूकता देना चाहता है, जिसका मैसेज है, education to protect tomorrow, यानी ऐसी शिक्षा आपको देना, जिससे आपका कल बेहतर हो सके। आपको भविष्य में डाईबेटिस को लेकर कोई भी परेशानी ना हो l इसलिए आज ही आपको स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी दी जाए।

World diabetes day 2022 slogan

विश्व मधुमेह दिवस 2022 के लिए स्लोगन है, Education to protect tomorrow. जोकि world health organization के द्वारा जारी किया गया है।

How to Recover a Hacked Facebook Account

65-inch Ultra HD 4K Smart QLED Price In India

World diabetes day 2022 website

World diabetes day 2022 के लिए ऑफिसियल वेबसाइट जारी की गई है। जहाँ से आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Leave a Comment