विधवा पेंशन योजना-पात्रता एवं योजना में मिलने वाले लाभ की सम्पूर्ण जानकारी देखे |

By | April 12, 2021

विधवा पेंशन योजना का लाभ किस वर्ग की महिला को मिल सकता है, विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता की जानकारी हिंदी में, Vidhwa Pension Yojana के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए, Vidhwa Pension Yojana के लिए आवेदन कैसे करे |

आपने एक विधवा पेंशन योजना के बारे में तो सुना ही होगा जो महिलाएं अपने पति को खो देती हैं, उन महिलाओं को राज्य सरकार की तरफ से विधवा पेंशन योजना के तहत कुछ राशि दी जाती है। जिससे कि वह अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकें l इस योजना के तहत उन विधवा महिलाओं को काफी सहायता मिलती है।

जो कि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती हैं। यह विधवा पेंशन भारत के हर राज्य में अलग-अलग होती है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप को Vidhwa Pension Yojana 2021 के बारे में विस्तार से बताएंगे कि किन-किन राज्यों में कितने रुपए की धनराशि Vidhwa Pension Scheme 2021 के तहत विधवा महिलाओं को दी जाती है।

सभी राज्यों की विधवा पेंशन योजना के बारे में जानकारी

सभी राज्यों की सरकार के द्वारा अपने राज्य की विधवा महिलाओं को अलग-अलग विधवा पेंशन दी जाती है l यह पेंशन उन महिलाओं को दी जाती है जिनके पति की मृत्यु हो जाने के पश्चात उनके घर में कोई कमाने वाला नहीं होता। विधवा पेंशन योजना के तहत दी जाने वाली धनराशि विधवा महिलाओं को उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है।

Vidhwa Pension Yojana State Wise List

इसलिए आवेदक महिलाओं का बैंक का अकाउंट होना अनिवार्य है और उन महिलाओं का बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना भी जरूरी है तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। अब हम State Wise Pension Scheme In Hindi के बारे में जान लेते हैं। जिससे कि हमें यह पता चल जाएगा, कि किस किस राज्य में कितनी धनराशि विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिला को दी जाती है।

Maharashtra Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत महाराष्ट्र सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं को ₹600 की धनराशि आर्थिक सहायता के लिए दी जाती है और यदि विधवा महिला के एक से अधिक बच्चे हैं तो फिर उस महिला को ₹900 महीना की पेंशन दी जाती है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र में रहने वाली महिला की वार्षिक आय ₹21000 से अधिक नहीं होनी चाहिए l

यदि आवेदन करने वाली महिला की वार्षिक आय ₹21000 से अधिक है। तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती और Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2021 का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। जिन विधवा महिलाओं का कोई भी सहारा नहीं होता उन महिलाओं को इस राशि से थोड़ा बहुत सहारा मिल सकता है। जिससे कि वह अपनी आर्थिक जरूरतों को कुछ हद तक पूरा कर सकती हैं।

राजस्थान विधवा पेंशन योजना की जानकारी हिंदी में देखे

विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के द्वारा 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष की आयु की विधवा महिलाओं को ₹500 की धनराशि पेंशन के रूप में दी जाती है या फिर 55 वर्षीय से अधिक और 60 वर्ष से कम आयु की विधवा तथा तलाकशुदा महिलाओं को ₹750 की धनराशि इस योजना के तहत दी जाती है l

जो महिला 60 वर्ष की आयु से अधिक है और 75 वर्ष की आयु से कम है, तो उस महिला को ₹1000 की धनराशि विधवा पेंशन योजना के तहत दी जाती है l जिस महिला की उम्र 75 वर्ष या फिर उससे अधिक होती है, तो उस महिला को राजस्थान सरकार के द्वारा ₹1500 की पेंशन हर महीने Rajasthan Vidhwa Pension Yojana के तहत दी जाती है। परंतु इस योजना का लाभ उठाने के लिए राजस्थान में रहने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹48000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती है।

उत्तर प्रदेश विधवा पेंशन योजना की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में-

विधवा पेंशन योजना के तहत उत्तर प्रदेश में विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए ₹500 की धनराशि विधवा महिलाओं को दी जाती है। यह धनराशि 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष की विधवा महिलाओं को उनके बैंक खाते में दी जाती है। उत्तर प्रदेश में रहने वाली विधवा महिलाएं इस योजना का लाभ तभी उठा सकती हैं। जब उनके परिवार की वार्षिक आय ₹30000 से कम हो।

Andhra Pradesh Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

आंध्र प्रदेश राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओं को 2250 रुपए की धनराशि दी जाती हैं। यह धनराशि 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष की विधवा महिलाओं को दी जाती है l यह धनराशि विधवा महिलाओं के बैंक खाते में दी जाती है। इस धनराशि से विधवा महिलाएं अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। और उन्हें अपनी छोटी-मोटी जरूरतों के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ेगा।

हरियाणा विधवा पेंशन योजना की जानकारी हिंदी में-

हरियाणा राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को पहले 2250 रुपए की धनराशि दी जाती थी। परंतु हाल ही में जनवरी 2021 को यह धनराशि बढ़ाकर ₹2400 कर दी गई है। यह धनराशि विधवा महिलाओं को सीधे बैंक खाते में दी जाती है।

Punjab Vidhwa Pension Yojana 2021

पंजाब राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को ₹750 की धनराशि दी जाती है। परंतु अब इस विषय पर पंजाब सरकार काफी चर्चा कर रही है कि आने वाले कुछ ही समय में यह धनराशि ₹750 से बढ़ाकर ₹1500 कर दी जाएगी। परंतु इस समय पंजाब राज्य में विधवा महिलाओं को सिर्फ ₹750 की धनराशि ही दी जाती है।

बिहार विधवा पेंशन योजना 2021 की जानकारी

विधवा पेंशन योजना के तहत बिहार राज्य में विधवा महिलाओं को ₹500 की धनराशि दी जाती है और यह ₹500 की धनराशि विधवा महिलाओं को बैंक खाते में दी जाती है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिला की उम्र 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

Delhi Vidhwa Pension Yojana 2021 –

विधवा पेंशन योजना के तहत दिल्ली सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं को ₹2500 की धनराशि विधवा महिलाओं के बैंक खाते में दी जाती है, परंतु इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए विधवा महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय ₹100000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। विधवा पेंशन योजना की यह धनराशि दिल्ली सरकार के द्वारा हाल ही में बढ़ाई गई है।

Gujarat Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

गुजरात राज्य में विधवा महिलाओं को 1250 रुपए की धनराशि उनके बैंक खाते में दी जाती है। इस विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए गुजरात में रहने वाली विधवा महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹50000 से कम होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए विधवा महिला की आयु 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच में होनी चाहिए तभी वह महिला इस योजना का लाभ उठा सकती है।

Kerala Widow Pension Scheme 2021?

केरल राज्य में विधवा महिलाओं को Keral Vidhwa Pension Yojana 2021 के अंतर्गत ₹1400 की धनराशि उनके बैंक खाते में दी जाती है। परंतु केरल राज्य में रहने वाली विधवा महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹60000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Karnataka Vidhwa Pension Yojana

कर्नाटक राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को ₹300 की धनराशि उनके बैंक खाते में दी जाती है, परंतु कर्नाटक राज्य में विधवा पेंशन योजना का लाभ केवल वही महिलाएं उठा सकती है। जिनके परिवार की वार्षिक आय ₹40000 से ज्यादा नहीं होती।

Madhya Pradesh Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

मध्यप्रदेश राज्य में विधवा पेंशन योजना के तहत विधवा महिलाओं को ₹600 की राशि उनके बैंक खाते में दी जाती है। जिसमें ₹200 की राशि उन्हें सेंट्रल गवर्नमेंट की तरफ से दी जाती है और ₹400 की राशि राज्य सरकार की तरफ से दी जाती है।

Odisha Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

उड़ीसा राज्य में विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन योजना के तहत ₹500 की धनराशि विधवा महिलाओं को दी जाती है। यह राशि पहले ₹300 थी परंतु अभी से बढ़ाकर ₹500 कर दिया गया है। उड़ीसा विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से लेकर 55 वर्ष के बीच बीच में होनी चाहिए, क्योंकि इससे अधिक उम्र की महिलाओं को सिर्फ बुढ़ापा पेंशन मिल सकती है

Benefits Of Vidhwa Pension Scheme In Hindi?

  • विधवा पेंशन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है, कि इसमें भी जाने वाली धनराशि से विधवा महिलाएं अपनी छोटी-मोटी जरूरतों को पूरा कर सकती है। जिसके लिए उन्हें अपने परिवार वालों के ऊपर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।
  • इस योजना के लिए आवेदन देना काफी सरल है इसीलिए आप आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।
  • विधवा पेंशन योजना के तहत कुछ ज्यादा डॉक्यूमेंट नहीं चाहिए होते। इसीलिए आप के पास जो डॉक्यूमेंट हैं। उनकी सहायता चाहिए आप इस योजना का लाभ ले सकती हैं।
  • विधवा पेंशन योजना के दौरान दी जाने वाली राशि विधवा महिलाओं को सीधा बैंक खाते में दी जाएगी और यह धनराशि सिर्फ विधवा महिलाएं ही निकाल सकती हैं। उनके परिवार वाला कोई भी व्यक्ति इस राशि को नहीं निकाल सकता।

Eligibility for Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

  • विधवा पेंशन योजना का लाभ सिर्फ विधवा महिलाएं ही उठा सकती हैं। जिन महिलाओं का तलाक हुआ होता है या फिर जो महिला अपने पति के साथ नहीं रहती वह महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती।
  • विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए अभी तक की उम्र 18 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • यदि किसी विधवा महिला के पति की मृत्यु के बाद वह फिर से शादी कर लेती है और फिर भी वह इस योजना का लाभ लेना चाहती है, तो वह ऐसा नहीं कर सकती और यदि कोई महिला ऐसा करते हुए पकड़ी जाती है तो उस पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाती है।

Documents Required For Widow Pension Scheme 2021 In Hindi?

यदि कोई विधवा महिला इस योजना का लाभ उठाना चाहती है तो उसके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए जैसे कि :- 

  • आवेदन करने वाली महिला का आधार कार्ड |
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र |
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • आयु प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट की पास बुक 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज फोटो

How to apply for Widow Pension Scheme 2021

यदि किसी भी राज्य की विधवा महिला/ विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाना चाहती हैं। तो वह दो तरीकों से विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन दे सकती है जैसे कि :-

  • विधवा पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र पर जरूरी दस्तावेजों के साथ जा सकती हैं l वहां पर जाकर आप विधवा पेंशन योजना के लिए आवेदन दे सकती हैं l ज्यादातर विधवा महिलाओं के लिए यह तरीका सबसे सरल है। इस प्रकार उनका ज्यादा समय बर्बाद भी नहीं होगाl ग्राहक सेवा केंद्र में वह आसानी से विधवा पेंशन के लिए आवेदन भी दे सकती हैं।
  • यदि कोई विधवा महिला स्वयं ही आवेदन देना चाहती है, तो इसके लिए आपको अपने राज्य की विधवा पेंशन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा l उसके पश्चात वहां पर जाकर आपको विधवा पेंशन योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा l  फिर इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भरने के पश्चात आपको सबमिट ( Submit ) करना होगा। इस प्रकार आप ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको Vidhwa Pension Yojana 2021 के बारे में सभी जानकारी पता चल गई होगी। हमने आपको State Wise Vidhwa Pension Yojana In Hindi के बारे में सभी जानकारी विस्तार से दी है। जिससे कि आपको सभी राज्य की विधवा पेंशन की राशि के बारे में पता चल गया होगा। यदि अभी भी आपको हमसे Vidhwa Pension Yojana 2021 से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *