एक विद्यार्थी के लिए कठिन प्रश्न कि 12वीं के बाद कौनसा कोर्स करें?

एक विद्यार्थी के लिए कठिन प्रश्न कि 12वीं के बाद कौनसा कोर्स करें,12th के बाद में क्या करना चाहिए, कक्षा बारह के कौनसा कोर्स करे, बारहवीं कक्षा के बाद किस कोर्स की तैयारी करे, 12vi kaksha ke baad me kya kare

इण्टरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद एक विधार्थी के पास अब क्या करें? कौन सा कोर्स करें? और क्या न करें? जैसे प्रष्न इस तरह परेषान करते हैं जैसे यक्ष प्रष्नों का उत्तर उसे ही ढूंढ़ना हो। इस दौरान गलत व्यक्ति से ली गई सलाह को मानकर विद्यार्थी का पूरा करियर खराब हो सकता है। इसलिए करियर को लेकर सहज व सर्तक रहें।

सर्वप्रथम रूचि के अनुसार विषय का चुनाव करें

विषेषज्ञों के अनुसार, सर्वप्रथम विद्यार्थी को स्वंय की रूचि को प्राथमिकता पर रखते हुए अपने करियर का चुनाव करना चाहिए। जैसे विद्यार्थी विज्ञान का छात्र है और उसे भौतिक विषय सबसे ज्यादा पसंद है तो उसे भौतिक विषय पर ही अपनी प्रभुत्ता(मास्टर डिग्री) करनी चाहिए ताकि वह भौतिक विषय का प्रोफेसर बन सके।

गणित के नोट्स हिन्दी मेRajasthan Economy Notes
राजस्थान भूगोल महत्वपूर्ण नोट्सहिंदी ग्रामर (व्याकरण) 

वहीं किसी विद्यार्थी को जीव विज्ञान में रूचि है तो वह आगे इस विषय में मास्टर डिग्री या पीएचडी कर चिकित्सा क्षेत्र में अपना नाम कमाएं।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

परिवार में ले सफल व्यक्ति की राय

अधिकतर विद्यार्थी अपने मित्रों और अन्य लोगों से करियर संबंधी विषयों पर प्रष्नों के उत्तर मांगते नजर आ जाते हैं। लेकिन विद्यार्थी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि करियर संबंधी राय सर्वप्रथम अपने परिवार (अभिभावक) से लें, यदि वह इस पर अनभिज्ञता जाहिर करें तब अपने परिवार के अंग्रेजी  से करियर से संबंधी विचार-विमर्ष करें।

12th ke bas kounsa course kare

सफल व्यक्तित्व का करें अनुसरण

सफल व्यक्ति का अनुसरण करना सदैव विद्यार्थी के लिए हितकर रहता है।इसलिए विद्यार्थी को परिवार में या फिर रिष्तेदारों में सफल व्यक्ति से अपनी रूचि को लेकर विचार-विमर्ष कर उनकी राय लेनी चाहिए। साथ ही इस दौरान उनसे करियर में नई दिषाओं और नये रोजगार संबंधी प्रष्नों के उत्तर अवष्य लें।

Rajasthan High LDC के Handwritten Notes

SSC GD Constable भर्ती 2022 के Handwritten Notes 

करियर काउंसलर से अवष्य लें परामर्ष

12वीं पास विद्यार्थी के परिवार जन यदि करियर को लेकर असमंजसय की स्थिति में हों तो विद्यार्थी को किसी योग्य करियर काउंसलर से करियर के प्रष्नों पर बातचीत कर उचित राय लेनी चाहिए। चूंकि करियर काउंसलर विद्यार्थी से बातचीत करने के बाद उचित निष्कर्ष पर पहुंचता है।

राजस्थान इतिहास टॉपिक्स एवं नोट्सEnglish Grammar Notes PDF
Rajasthan Police Constable Study MaterialReasoning Study Material 

साथ ही करियर काउंसर विद्यार्थी को करियर के नयी जानकारियां और नये कोर्सांे की भी जानकारी देता है। जिसे चुनकर विद्यार्थी अपने सुनहरे भविष्य का चयन कर सकता है।

अनुभवहीनों से कभी न लें करियर संबंधी राय

करियर को लेकर चिंतित 12वीं पास विद्यार्थी, परिवार सहित आसपास के कई लोगों से सलाह लेने की सोचता है। कई बार तो यह सलाह सही काम करती है, तो वहीं कई बार अनुभवहीन व्यक्ति से ली गई सलाह उसके करियर को खराब भी कर सकती है। इसलिए विद्यार्थी यह ध्यान रखें कि करियर की सलाह सदैव उस क्षेत्र से संबंधित सफल व्यक्ति से ही लें, ताकि आपको सही और तथ्यात्मक जानकारी मिल सकें।

करियर संबंधी समाचार पत्र एवं वेबसाइट को अवष्य पढें

12वीं पास विद्यार्थी के लिए आवष्यक है कि वह करियर संबंधी उचित एवं सही जानकारी के लिए आधुनिक उपकरण का उपयोग अवष्य कर, जैसे समाचार पत्र एवं करियर वेबसाइट। दरअसल इन माध्यमों में 12वीं पास विद्यार्थियों के लिए करियर संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध करायी जाती है।

भारत में प्रथम व्यक्ति (सूची)राजस्थान की संस्कृति एवं कला
राजस्थान की राजनीति Rajasthan General Knowledge Topics

जिस आधार पर विद्यार्थी अपने रूचि अनुसार करियर को चुनने के लिए स्वतंत्र है। इसके अलावा इन माध्यमों में विज्ञान, तकनीकि सहित अन्य सभी विषय क्षे़त्रों के लिए रोजगार की सही एवं सटीक जानकारी दी जाती है।

स्ंचार क्रान्ति का करें उचित उपयोग

जैसा कि विदित है कि आधुनिकता के दौर में संचार क्रान्ति ने प्रत्येक क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किए है। इसमें करियर की जानकारियां संचार क्रान्ति के परिचायक बन चुके अत्याधुनिक मोबाइल भलीभांति कर रहे हैं। आजकल एंड््राइड मोबाइल में ही पूरा संसार विद्यमान है।

जिसमें गूगल के माध्यम से नये-नये कोर्सों की जानकारियां आसानी से मिल सकती हैं। साथ ही कोर्स से संबंधित कोचिंग एवं कॉलेज की भी जानकारी मोबाइल से प्राप्त की जा सकती है।

करियर के नये ट्रेंड की अवश्य रखें जानकारी

12 वीं पास विद्यार्थी करियर की सटीक एवं नयी जानकारियों के लिए नये ट्रेंड की अवश्य जानकारी रखें। दरअसल संचार क्रान्ति ने करियर में जमींन-आसमान का बदलाव ला दिया है। जैसे आजकल हर सूचना, रिजल्ट, व्यवसाय, रोजगार इत्यादि की जानकारी सीधे तौर पर इण्टरनेट के माध्यम से आसानी से देखा जा सकता है,

और अब इन सभी जानकारियों को हर आम व्यक्ति मोबाइल के माध्यम से कहीं भी देख सकता है। जिसके चलते ऑनलाइन ने करियर के अवसरों को बढ़ा दिया है।

Leave a Comment