यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2021-UP Wine Shop Application Form & License Renewal

By | January 20, 2021

यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2021 UP Wine Shop Application Form 2021, Uttar Pradesh Wine Shop (Desi & English) License Renewal 2021, उत्तर प्रदेश देसी एवं अंग्रेजी दारू ठेका ई-आवेदन पत्र एवं लाइसेंस नवीनीकरण, UP Wine Shop Online Tender & E- Application Form 2021 Apply through Abkari Vibhag Uttar Pradesh Website at-www.upexcise.in

Latest Update-उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग द्वारा शराब की दुकानों के लिए वर्ष 2021-22 के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए है,इच्छुक अभ्यर्थी अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते है-धन्यवाद

2021-22View Document (Hindi & English)

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग (Excise Department UP) ने शराब की दुकानों के लिए वर्ष 2021-22 के लिए दुकानों के व्यवस्थापन का कार्य शुरू कर दिया है। जो भी लोग नए सत्र में शराब की दुकान खोलना चाहते है अथवा ठेका लेना चाहते है

UP Wine Shop Application Form 2021-22
UP Wine Shop Application Form 2021-22

वे सभी जनवरी तक उत्तर प्रदेश शराब ठेके के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP wine Shop Application Form 2021) कर सकते है।  यूपी में अंग्रेजी एवं देशी शराब की दुकान खोलने के लिए व्यक्ति को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (ई- एप्लीकेशन फॉर्म) (Uttar Pradesh Wine Shop Registration 2021)करना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी व्यक्ति को दारु की दुकान खोलने के लिए स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

साथ ही साथ न ही उसका लाइसेंस जारी किया जायेगा। उत्तर प्रदेश शराब की दुकान (ठेके) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  अगर आप भी शराब का ठेका खोलना चाहते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप इस से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। UP Wine Shop License 2021 योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया (Application Form) की विगतवार जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

Contents

यूपी शराब का ठेका आवेदन पत्र (Uttar Pradesh Wine Shop Tender E- Application Form 2021)

उत्तर प्रदेश सरकार आबकारी विभाग (Abkari Vibhag UP) द्वारा जारी नियमो के तहत शराब का ठेका प्राप्त करने के लिए ई- एप्लीकेशन फॉर्म भर कर आप लाटरी प्रक्रिया का हिस्सा बन सकते है। आवेदन की प्रक्रिया  पूर्ण होने के बाद प्राप्त आवेदनों में से आबकारी विभाग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Abkari Vibhag) द्वारा कुछ लोगो के नाम का चयन लॉटरी (Lottery) की प्रक्रिया से किया जायेगा।

इसके साथ ही आवेदनकर्ता को हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना भी अनिवार्य है।   बिना हैसियत प्रमाण पत्र के आवेदन स्वीकृत (UP Wine Shop Application Form 2021) नहीं किये जायेंगे।

जिसके बाद आगे की प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत वे देशी एवं अंग्रेजी दारु (Uttar Pradesh Desi & English Wine Shop License 2021) की दुकान खोलने में समर्थ होंगे। आबकारी विभाग ने बताया की इस वर्ष देशी शराब के लिए 6 प्रतिशत, बियर में 30 प्रतिशत एवं अंग्रेजी शराब में 40 प्रतिशत  की बढ़त करने वाले फुटकर व्यापारियों को दुकान के लाइसेंस की नवीनीकरण की सुविधा भी दी जा रही है।

ये लोग ऑनलाइन माध्यम से अपने शराब की दुकान के लाइसेंस का नवीनीकरण ((Uttar Pradesh Wine Shop License Renewal 2021) करा सकते है। UP Wine Shop License Renewal नवीनीकरण करने वाले व्यापारियों को अपना नया हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश वाइन शॉप खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज 2021 (Uttar Pradesh Wine Shop Required Documents & Eligibility)

शराब की दुकान खोलने (UP Wine Shop) के लिए आपको हैसियत प्रमाण पत्र (Status Certificate) एवं चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) की आवश्यकता होगी। इससे पहले तक हैसियत प्रमाण पत्र की अनिवार्यता नहीं थी।

लेकिन अब नियमो के तहत आबकारी विभाग ने देशी एवं अंग्रेजी शराब के ठेके (UP Desi & English Wine Shop Theka) खोलने के लिए हैसियत प्रमाण पत्र (Status Certificate) को अनिवार्य कर दिया है। व्यापारियों का कहना है की हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने में कम से कम एक महीने का समय लग जाता है ऐसे में इस नियम को अंतिम मौके पर लागू करना गलत है।

यूपी शराब की दुकान के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – How to Apply for UP Wine Shop 2021 (Application Form)

शराब का ठेका प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन  आबकारी विभाग की वेबसाइट से ई- आवेदन पत्र भरना होगा। “Uttar Pradesh Wine Shop Application Form 2021” की  प्रक्रिया जारी रहेगी|

Visit official website

इसके लिए सर्वप्रथम आप यूपी आबकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (UP Abkari Vibhag Official Website) को ओपन करे।

Click on the application form

इसके पश्चात शराब दुकान के लिए ई-एप्लीकेशन फॉर्म (UP Wine Shop E- Application Form 2021)की लिंक पर क्लिक करे।

Open new application form

लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पत्र प्रस्तुत हो जायेगा।

Enter complete detail

आवेदन पत्र में मांगी गयी समस्त जानकारियां ठीक प्रकार से भरे।

Upload Photo,Signature etc

आवश्यक फोटो, हस्ताक्षर एवं दस्तावेज (हैसियत प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र) आदि की मांग आवेदन पत्र के साथ की गयी हो तो वे भी संलग्न करे।

Click on the submit button

अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करे अपने आवेदन (Application Form for Uttar Pradesh Wine Shop 2021) को जमा करा दे।

Save & print application form

अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना न भूले। बाद में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

Click Here to Visit Official Website for Uttar Pradesh Wine Shop 2021 Application

Lottery Abkari Vibhag Uttar Pradesh Official Website

यहां हमने Uttar Pradesh Wine Shop Application Form & Eligibility से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी UP Wine Shop Application Form 2021 जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

उत्तर प्रदेश दारू ठेका आवेदन 2021 से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

क्या,उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग में दारू ठेका के लिए आवेदकों को नवीनीकरण हेतु पंजीकरण करना जरुरी है?

 हाँ, जी नवीनीकरण हेतु सभी आवेदको को नया पंजीकरण करना अनिवार्य है|

वर्तमान अनुज्ञापियों के लिये वर्ष 2021-22  हेतु आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि क्या है?

वर्तमान अनुज्ञापियों के लिये वर्ष 2021-22  हेतु अपनी देशी मदिरा, विदेशी मदिरा , बीयर की फुटकर दुकानों तथा मॉडल शॉप और भांग की फुटकर दुकानों  के नवीनीकरण हेतु इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधा रहेगी।

अगर आवेदक द्वारा आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई अशुद्वि एवं त्रुटि होने पर जमा धन राशि वापस मिल सकती है?

कृपया आवेदन करते समय सही सूचनायें शुद्धता से भरें। अशुद्ध एवं त्रुटिपूर्ण सूचनाओं के कारण आपका आवेदन पत्र अस्‍वीकार हो सकता है अथवा अन्‍य समस्‍यायें उत्‍पन्‍न हो सकती हैं जिसका पूर्ण दायित्‍व आवेदक का होगा। जमा धनराशियों की वापसी किसी भी दशा में नहीं होगी।    

क्या प्रोसेसिंग फ़ीस एवं अन्य भुगतान विभाग के पोर्टल से करना अनिवार्य है?

हाँ, जी प्रोसेसिंग फीस एवं अन्‍य देयों का भुगतान इस पोर्टल पर उपलब्‍ध सुविधा के माध्‍यम से ही किया जाना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के संबंध में अन्‍य किसी माध्‍यम से राज्‍य सरकार अथवा आबकारी विभाग के पक्ष में जमा धनराशियां स्‍वीकार नहीं होंगी,  न हीं इनकी वापसी के अनुरोध स्‍वीकार होंगें। इस संबंध में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरती जाय।  

शपथ पत्र की अधिकतम साइज कितनी होनी चाहिए?

अनुज्ञापी एवं सह अनुज्ञापी का निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र (अधिकतम 150 KB pdf Format मे) अपलोड किया जाना अनिवार्य है, अन्यथा की दशा में नवीनीकरण नहीं होगा। 

क्या,आवेदक द्वारा भुगतान की गई धनराशि वापस भी हो सकती है ?

भुगतानित प्रासेसिंग फीस की धनराशि किसी भी दशा में वापस नहीं होगी। 

आवेदक द्वारा अपलोड की गई कंप्यूटर फाइल की साइज की होनी चाहिए?

अभिलेख  अपलोड करने हेतु बनायी जाने वाली कम्प्युटर फाइल निर्धारित फार्मेट (अभिलेख अधिकतम 150 KB pdf Format मे) / फोटो (50 KB jpg,jpeg Format में)  एवं निर्धारित अधिकतम साइज की ही होनी चाहिये। आवेदन पत्र प्रस्‍तुत करते समय अपलोड होने वाले अभिलेखों की कम्‍प्‍युटर फाइलें निर्धारित फार्मेट एवं साइज में पहले से तैयार कर लें।

follow us for social updates

61 thoughts on “यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2021-UP Wine Shop Application Form & License Renewal

  1. पी सी पाठक

    मैं वाइन शॉप खोलना चाहता हूँ, कृपया उचित मार्गदर्शन दीजियेगा।

    Reply
  2. Jugendra

    Sharab ka theka chahie Kitna kharcha lag jayega Sambhal block mithanpur main husenpur kam

    Reply
  3. Pradeep

    हमको मुगलसराय शराब की ठेका चाह रही है अगर मिल जाएगी तब बहुत आपका ध

    न्यवाद होगा

    Reply
    1. Sugriv Kushwaha

      Village beili post ndawabishunpur District kushingar uttar pradesh

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *