यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2020 – UP Wine Shop Application Form & License Renewal

By | May 25, 2020

यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2020 UP Wine Shop Application Form 2020, Uttar Pradesh Wine Shop (Desi & English) License Renewal 2020, उत्तर प्रदेश देसी एवं अंग्रेजी दारू ठेका ई-आवेदन पत्र एवं लाइसेंस नवीनीकरण, UP Wine Shop Online Tender & E- Application Form 2020 Apply through Abkari Vibhag Uttar Pradesh Website at upexcise.in

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग (Excise Department UP) ने शराब की दुकानों के लिए वर्ष 2020-21 के लिए दुकानों के व्यवस्थापन का कार्य शुरू कर दिया है। जो भी लोग नए सत्र में शराब की दुकान खोलना चाहते है अथवा ठेका लेना चाहते है

महत्वपूर्ण सूचना – ई-लाटरी के सभी आवेदकों के लिये वर्ष 2020-21 हेतु देशी मदिरा, विदेशी मदिरा, बीयर की फुटकर दुकानों तथा मॉडल शॉप और भांग की फुटकर दुकानों की ई-लाटरी हेतु पोर्टल के माध्यम से  आवेदन करने तथा प्रोसेसिंग फीस जमा करने की सुविधा 23-03-2020 (प्रातः 11 बजे) से दिनांक 27-05-2020 ( सांय 05 बजे) तक उपलब्ध रहेगी। 

वे सभी जनवरी तक उत्तर प्रदेश शराब ठेके के लिए ऑनलाइन आवेदन (UP wine Shop Application Form 2020) कर सकते है।  यूपी में अंग्रेजी एवं देशी शराब की दुकान खोलने के लिए व्यक्ति को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (ई- एप्लीकेशन फॉर्म) (Uttar Pradesh Wine Shop Registration 2020)करना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के किसी भी व्यक्ति को दारु की दुकान खोलने के लिए स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

साथ ही साथ न ही उसका लाइसेंस जारी किया जायेगा। उत्तर प्रदेश शराब की दुकान (ठेके) के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।  अगर आप भी शराब का ठेका खोलना चाहते है तो इस आर्टिकल के माध्यम से आप इस से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते है। UP Wine Shop License 2020 योग्यता एवं आवेदन प्रक्रिया (Application Form) की विगतवार जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

यूपी शराब का ठेका आवेदन पत्र (Uttar Pradesh Wine Shop Tender E- Application Form 2020)

उत्तर प्रदेश सरकार आबकारी विभाग (Abkari Vibhag UP) द्वारा जारी नियमो के तहत शराब का ठेका प्राप्त करने के लिए ई- एप्लीकेशन फॉर्म भर कर आप लाटरी प्रक्रिया का हिस्सा बन सकते है। आवेदन की प्रक्रिया  पूर्ण होने के बाद प्राप्त आवेदनों में से आबकारी विभाग उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh Abkari Vibhag) द्वारा कुछ लोगो के नाम का चयन लॉटरी (Lottery) की प्रक्रिया से किया जायेगा।

इसके साथ ही आवेदनकर्ता को हैसियत प्रमाण पत्र बनवाना भी अनिवार्य है।   बिना हैसियत प्रमाण पत्र के आवेदन स्वीकृत (UP Wine Shop Application Form 2020) नहीं किये जायेंगे।

जिसके बाद आगे की प्रक्रिया पूर्ण करने के उपरांत वे देशी एवं अंग्रेजी दारु (Uttar Pradesh Desi & English Wine Shop License 2020) की दुकान खोलने में समर्थ होंगे। आबकारी विभाग ने बताया की इस वर्ष देशी शराब के लिए 6 प्रतिशत, बियर में 30 प्रतिशत एवं अंग्रेजी शराब में 40 प्रतिशत  की बढ़त करने वाले फुटकर व्यापारियों को दुकान के लाइसेंस की नवीनीकरण की सुविधा भी दी जा रही है।

UP Wine Shop Application Form & License Renewal

ये लोग ऑनलाइन माध्यम से अपने शराब की दुकान के लाइसेंस का नवीनीकरण ((Uttar Pradesh Wine Shop License Renewal 2020) करा सकते है। UP Wine Shop License Renewal नवीनीकरण करने वाले व्यापारियों को अपना नया हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

उत्तर प्रदेश वाइन शॉप खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज 2020 (Uttar Pradesh Wine Shop Required Documents & Eligibility)

शराब की दुकान खोलने (UP Wine Shop) के लिए आपको हैसियत प्रमाण पत्र (Status Certificate) एवं चरित्र प्रमाण पत्र (Character Certificate) की आवश्यकता होगी। इससे पहले तक हैसियत प्रमाण पत्र की अनिवार्यता नहीं थी।

लेकिन अब नियमो के तहत आबकारी विभाग ने देशी एवं अंग्रेजी शराब के ठेके (UP Desi & English Wine Shop Theka) खोलने के लिए हैसियत प्रमाण पत्र (Status Certificate) को अनिवार्य कर दिया है। व्यापारियों का कहना है की हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने में कम से कम एक महीने का समय लग जाता है ऐसे में इस नियम को अंतिम मौके पर लागू करना गलत है।

UP Wine Shop Application Form & License Renewal

यूपी शराब की दुकान के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे – How to Apply for UP Wine Shop 2020 (Application Form)

शराब का ठेका प्राप्त करने के लिए आपको ऑनलाइन  आबकारी विभाग की वेबसाइट से ई- आवेदन पत्र भरना होगा। “Uttar Pradesh Wine Shop Application Form 2020” की  प्रक्रिया जारी रहेगी|

  • इसके लिए सर्वप्रथम आप यूपी आबकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (UP Abkari Vibhag Official Website) को ओपन करे।
  • इसके पश्चात शराब दुकान के लिए ई-एप्लीकेशन फॉर्म (UP Wine Shop E- Application Form 2020)की लिंक पर क्लिक करे।
  • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पत्र प्रस्तुत हो जायेगा।
  • आवेदन पत्र में मांगी गयी समस्त जानकारियां ठीक प्रकार से भरे।
  • आवश्यक फोटो, हस्ताक्षर एवं दस्तावेज (हैसियत प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र) आदि की मांग आवेदन पत्र के साथ की गयी हो तो वे भी संलग्न करे।
  • अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करे अपने आवेदन (Application Form for Uttar Pradesh Wine Shop 2020) को जमा करा दे।
  • अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना न भूले। बाद में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

Click Here to Visit Official Website for Uttar Pradesh Wine Shop 2020 Application

Lottery Abkari Vibhag Uttar Pradesh Official Website

यहां हमने Uttar Pradesh Wine Shop Application Form & Eligibility से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी UP Wine Shop Application Form 2020 जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

उत्तर प्रदेश दारू ठेका आवेदन 2020 से संबंधित पूछे जाने वाले सवाल?

क्या,उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग में दारू ठेका के लिए आवेदकों को नवीनीकरण हेतु पंजीकरण करना जरुरी है?

 हाँ, जी नवीनीकरण हेतु सभी आवेदको को नया पंजीकरण करना अनिवार्य है|

वर्तमान अनुज्ञापियों के लिये वर्ष 2020-21  हेतु आवेदन प्रस्तुत करने की तिथि क्या है?

वर्तमान अनुज्ञापियों के लिये वर्ष 2020-21  हेतु अपनी देशी मदिरा, विदेशी मदिरा , बीयर की फुटकर दुकानों तथा मॉडल शॉप और भांग की फुटकर दुकानों  के नवीनीकरण हेतु इस पोर्टल के माध्यम से आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधा दिनांक 28-01-2020  (प्रातः 11:00 बजे) से दिनांक 03-02-2020 (प्रातः 11:00 बजे) तक रहेगी।

अगर आवेदक द्वारा आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की कोई अशुद्वि एवं त्रुटि होने पर जमा धन राशि वापस मिल सकती है?

कृपया आवेदन करते समय सही सूचनायें शुद्धता से भरें। अशुद्ध एवं त्रुटिपूर्ण सूचनाओं के कारण आपका आवेदन पत्र अस्‍वीकार हो सकता है अथवा अन्‍य समस्‍यायें उत्‍पन्‍न हो सकती हैं जिसका पूर्ण दायित्‍व आवेदक का होगा। जमा धनराशियों की वापसी किसी भी दशा में नहीं होगी।    

क्या प्रोसेसिंग फ़ीस एवं अन्य भुगतान विभाग के पोर्टल से करना अनिवार्य है?

हाँ, जी प्रोसेसिंग फीस एवं अन्‍य देयों का भुगतान इस पोर्टल पर उपलब्‍ध सुविधा के माध्‍यम से ही किया जाना अनिवार्य है। आवेदन पत्र के संबंध में अन्‍य किसी माध्‍यम से राज्‍य सरकार अथवा आबकारी विभाग के पक्ष में जमा धनराशियां स्‍वीकार नहीं होंगी,  न हीं इनकी वापसी के अनुरोध स्‍वीकार होंगें। इस संबंध में विशेष सावधानी एवं सतर्कता बरती जाय।  

शपथ पत्र की अधिकतम साइज कितनी होनी चाहिए?

अनुज्ञापी एवं सह अनुज्ञापी का निर्धारित प्रारूप में शपथ पत्र (अधिकतम 150 KB pdf Format मे) अपलोड किया जाना अनिवार्य है, अन्यथा की दशा में नवीनीकरण नहीं होगा। 

क्या,आवेदक द्वारा भुगतान की गई धनराशि वापस भी हो सकती है ?

भुगतानित प्रासेसिंग फीस की धनराशि किसी भी दशा में वापस नहीं होगी। 

आवेदक द्वारा अपलोड की गई कंप्यूटर फाइल की साइज की होनी चाहिए?

अभिलेख  अपलोड करने हेतु बनायी जाने वाली कम्प्युटर फाइल निर्धारित फार्मेट (अभिलेख अधिकतम 150 KB pdf Format मे) / फोटो (50 KB jpg,jpeg Format में)  एवं निर्धारित अधिकतम साइज की ही होनी चाहिये। आवेदन पत्र प्रस्‍तुत करते समय अपलोड होने वाले अभिलेखों की कम्‍प्‍युटर फाइलें निर्धारित फार्मेट एवं साइज में पहले से तैयार कर लें।

23 thoughts on “यूपी शराब ठेका आवेदन पत्र एवं योग्यता 2020 – UP Wine Shop Application Form & License Renewal

  1. Sarvesh panday

    Abkari vibhag ki jankari prapt karne ke liye 2020 mein aavedan Karen

    Reply
  2. PRAMOD CHAUHAN

    MJHE FUTKAR VEKRETA KI PUREE JANKARI MIL SAKE NIYAM AND KANNU KI KAISE RULL KYA HAI

    Reply
  3. sheo pratap singh

    Is there any time limit to fill up the first time taking liquor shop candidate

    Reply
  4. Aashu

    UK m kB tender open ho rha h wine shop ke lye jankari itnaaaa plz btaye 7078151670

    Reply
  5. Nagendra

    Hasiyat ki jagah property valuation certificate lag sakta hai kya. Pls confirm me.

    Reply
  6. Raj

    Sir hame ye btao ki koi samida karmi sarab ke theka le sakte hai kya

    Reply
  7. Anil prasad

    Harnadiha post barhaj bahar dist,Deoria pin 274601

    Reply
  8. Keshav kumar

    केशव कुमार ग्राम अमर पट्टी पोस्ट अमर पट्टी थाना चोलापुर जिला वाराणसी आजमगढ़ रोड

    Reply
  9. Punit Kumar

    Stet. Bihar district. Bettiah West Champaran
    P.s majauliya . Nizamat rulahi . Village bisambhara

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *