UP RTE Private School Admission 2019 Online Application | Uttar Pradesh Right to Education Lottery Result

By | August 29, 2019

यूपी निजी स्कूल प्रवेश ऑनलाइन आवेदन, UP Private School Online Admission 2019, Uttar Pradesh Private School Admission Online Apply, Application Form for UP Private School- Uttar Pradesh Private School Allotment would be done by Lottery, उत्तर प्रदेश आरटीई लाटरी रिजल्ट 2019, Uttar Pradesh RTE Lottery Result

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने हाल ही में आदेश जारी किये है की प्राथमिक स्तर पर शहरी क्षेत्र के निजी स्कूलों में बच्चो के प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद जिला स्तर पर लॉटरी के माध्यम से विद्यार्थियों को स्कूलों का आवंटन किया जायेगा। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ऑफलाइन आवेदन व्यवस्था होगी। शिक्षा विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Latest Update 26 April 2019- UP RTE Admission Lottery Result will be declared offline on 30th April 2019. Students are advised to stay connected with this website and the official website to check Uttar Pradesh RTE Lottery Result 2019.

नई सूचना 26 अप्रैल 2019 निशुल्क शिक्षा अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में बच्चो के दाखिले के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा ऑफलाइन लाटरी के माध्यम से 30 अप्रैल 2019 को लाटरी द्वारा परिणाम जारी किया जायेगा। आप परिणाम इस वेबसाइट से अथवा ऑफिशियल वेबसाइट से चेक करते है। अधिकल जानकारी के लिए नीचे दी गयी इमेज चेक करे।

UP RTE Private School Admission 2019

Latest Update-01 March 2019-:निशुल्क शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में बच्चो के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 01 मार्च 2019 से 31 मार्च 2019 तक रहेगी, अत: अभिभावकों से निवेदन है, की अंतिम तिथि का इंतजार किये बिना ही पहले की आवेदन कर देवे, अधिक जानकारी आप समन्धित विभाग की वेबसाइट www.rte25upsdc.gov.in से देख सकते है-धन्यवाद 

Uttar Pradesh RTE Admission Form 2019

Uttar Pradesh RTE Admission Form 2019

“UP Private School Admission 2019” इसके पीछे का उद्देश्य निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम – 2009 (RTE) के दायरे में आने वाले विद्यार्थियों को उनकी आरक्षित सीटों पर प्रवेश दिलाना है। इस पोस्ट के जरिये हम आपको बताएंगे की किस प्रकार से आप निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन (Apply Online for Uttar Pradesh RTE Private School Admission 2019) कर सकते है एवं इसकी क्या प्रक्रिया एवं योग्यताये है।

उत्तर प्रदेश प्राइवेट स्कूल दाखिला 2019 Uttar Pradesh Private School Online Admission 2019

प्राथमिक स्तर पर शहरी क्षेत्र के निजी स्कूलों में बच्चो के दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन (Online Apply for UP Private School Admission 2019)की प्रक्रिया शुरू किये जाने की तैयारियां उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू कर दी है। सरकार की इस पहल से गरीब बच्चो को भी अब प्राइवेट (निजी) स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा।

निदेशालय ने ऑनलाइन आवेदन के लिए बीएसए (Basic Education Administrative Officer Uttar Pradesh) को शहरी क्षेत्रों के सभी निजी विद्यालयों की वार्ड वार मैपिंग के निर्देश दिए है। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया (UP RTE Private School Admission 2019 Online) के प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी भी निदेशालय द्वारा बीएसए को ही दी गयी है।  इसके लिए शहरी क्षेत्रों में एक नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया जायेगा।

UP Private School Admission

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नए सत्र के लिए जल्द ही शुरू की जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा सभी निजी (प्राइवेट) स्कूलों की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। ई-फॉर्म में अभिभावकों के पास एवं विधयर्थियो के पास यह सुविधा रहेगी की वे अपने आस पास स्थित किसी भी निजी स्कूल में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की प्रक्रिया के बाद लाटरी द्वारा (Uttar Pradesh Private School Admission By Lottery)  बच्चो को स्कूलो का आवंटन किया जायेगा। अगर आप ऑफलाइन आवेदन करते है तो आवेदन का सत्यापन खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा करवा कर ऑफलाइन लॉटरी की प्रक्रिया में शामिल किया जायेगा।  लाटरी की प्रक्रिया एवं ऑनलाइन आवेदन की जानकारी आप इस पोस्ट में नीचे पढ़ सकते है।

कैसे करे उत्तर प्रदेश प्राइवेट स्कूल एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन (How to Apply Online for Uttar Pradesh Private School Admission)

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (यूपी बीएसए) द्वारा प्राइवेट स्कूलों में आवेदन के लिए आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा। जिसकी लिंक आर्टिकल के अंत में दी हुई है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन के लिए लिंक देख सकेंगे।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने यूपी प्राइवेट स्कूल एडमिशन का आवेदन पत्र (Online E- Application for UP RTE Private School Admission) प्रस्तुत किया जायेगा।
  • अब आवेदन पत्र में पूछी गयी सभी जानकारियां आप सही प्रकार से भर कर अपने पसंद के निजी स्कूलों का चयन कर ले। एवं उनके नाम इस फॉर्म में अंकित कर दे।
  • अंत में सबमिट बटन दबाकर आवेदन पत्र को सबमिट कर दे।
  • अपने आवेदन की प्रिंट आउट लेना न भूले। इसकी आपको भविष्य में जरूरत पड़ सकती है।

कैसे होगा स्कूलों का आवंटन लॉटरी द्वारा (UP RTE Private School Online Admission by Lottery)

बेसिक शिक्षा विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा जिला स्तर पर प्राप्त सभी आवेदनों की लॉटरी निकालकर छात्रों को विद्यालयों का (UP RTE Private School Admission by Lottery)आवंटन किया जायेगा। सभी आवेदनकर्ताओ को एक रैंडम लाटरी नंबर दिया जायेगा। अवरोही क्रम में प्रत्येक आवेदनकर्ता विद्यार्थी को उसकी वरीयता के आधार पर विद्यालय का आवंटन किया जायेगा। लाटरी द्वारा चुने गए एवं निरस्त छात्रों की सूचना मोबाइल पर मैसेज के जरिये सभी को दी जाएगी।

Click Here to Visit official Website of UP Basic Education Department

उत्तर प्रदेश स्कूल भर्ती लाटरी रिजल्ट 2019- UP RTE Admission Lottery Result 2019 (Private School)

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा इस वर्ष प्राइवेट स्कूल में आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गयी थी। जिसमे काफी संख्या में छात्रों ने अपने आवेदन प्रस्तुत किये। अब शिक्षा विभाग जल्द ही UP RTE Admission के तहत हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया का परिणाम लॉटरी द्वारा जारी करेगी। लॉटरी का परिणाम  विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किया जायेगा।Uttar Pradesh RTE School Admission Lottery Result 2019 परिणाम जारी होते ही हम आपको इस वेबसाइट के जरिये सूचित कर देंगे। अतः आप हमारी वेबसाइट के साथ बने रहिये एवं साथ ही साथ विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करते रहिये।

यहां हमने UP Private School Admission 2019 से जुडी सभी नयी सूचना आप तक पहुंचाने की कोशिश की है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी। योजना से जुडी अन्य किसी भी प्रकार की विस्तृत जानकारी के लिए विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट अवश्य विजिट करे। एवं वहां दी गयी सभी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ कर ही आवेदन करे।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी Uttar Pradesh Private School Admission & E- Application Form 2019 जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

follow us for social updates

One thought on “UP RTE Private School Admission 2019 Online Application | Uttar Pradesh Right to Education Lottery Result

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *