UP Police Constable Sports Quota Recruitment 2022-Apply Online Form Here

UP Police Constable Sports Quota Recruitment 2022, UPPRPB has released adverttisement for Constable Sports Quota 534 vacancy 2022, candidates can Check Uttar Pradesh Constable Sports Quota Bharti Complete details, UP Police Constable Sports Quota Recruitment form last date 31 October 2022,

जो भी उमीदवार पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है, उनके लिए उत्तर प्रदेश राज्य से बहुत अच्छी खबर आ रही है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के द्वारा 534 पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए विज्ञापन निकाला गया है। जो भी उम्मीदवार UP police constable sports Quota 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो सभी उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CET Rajasthan Senior Secondary Level Notification 2022

UPSSSC Moharir Recruitment 2022

आवेदन की शुरुआत 1 अक्टूबर 2022 से शुरू हो चुकी है। उम्मीदवार 31 अक्टूबर 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आइए Uttar Pradesh Police sports quota constable 2022 के लिए vacancy details, selection process, age limit, educational qualification इत्यादि की अधिक जानकारी के लिए पोस्ट के माध्यम से चर्चा करते हैं।

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Uttar Pradesh Police constable 2022 Vacancy Details

Uttar Pradesh police jobs 2022  के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को vacancy details के बारे में विस्तार से जानकारी का पता होना चाहिए। क्योंकि कुल 534 पदों में से 335 पद पुरुषों के लिए तथा 199 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा अलग-अलग स्पोर्ट्स के अनुसार भी वैकेंसी को बांटा गया है। आइए UP Police 2022 sports wise वैकेंसी के बारे में जानते हैं।

UP Police Constable Sports Quota Recruitment 2022
SportsVacancy details (male Candidates
Water sports42
Volleyball10
Basketball13
Handball12
Kabaddi10
Football20
Table tennis04
Badminton06
Cross country08
Hockey20
Archery12
Gymnastic12
Weight lifting10
Wushu09
Judo10
Boxing11
Athletics57
Tairaki21
Tai Commando08
Shooting14
Cycling06
Wrestling20
Total335
SportsVacancy details  (महिलाओं के लिए)
Volleyball10
Basketball10
Kabaddi10
Table tennis02
Badminton04
Cross country06
Hockey12
Teerndaaji10
Weight lifting08
Wushu06
Judo10
Boxing08
Athletics46
Tairaki19
Tai Commando08
Shooting08
Cycling04
Kushti18
Total199

Note : उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल नोटिफिकेशन 2022 के अनुसार reserve category के उम्मीदवारों के लिए पद आरक्षित किए गए हैं। जिसकी अधिक जानकारी upprpb ऑफिशल नोटिफिकेशन से मिल सकती है।

UP Police Constable Sports Quota Bharti Age limit

उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि Uttar Pradesh Police Constable vacancy 2022 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु सीमा 22 वर्ष निर्धारित की गई है। यानी उम्मीदवार 1 जुलाई 2022 से इस आयु सीमा के अंतर्गत आता हो। निर्धारित आयु सीमा के अलावा आने वाले उम्मीदवार, इस भर्ती के लिए अयोग्य हो जाएंगे। लेकिन आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश के reserve category के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है। इसकी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशल नोटिफिकेशन को देख सकते हैं।

UP Police Constable Bharti 2022 Educational Qualification

UP police constable vacancy 2022  के लिए आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा निर्धारित शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना चाहिए। क्योंकि यह भर्ती sports quota के लिए निकाली गई है, इसलिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अच्छी तरह योग्यता को देख लेना आवश्यक होगा। आइए हम आपको UPPRPB UP police constable recruitment 2022 के लिए अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता के बारे मे विस्तार से बताते हैं।

UP Aided School Lipik Bharti Recruitment 2022

Chandigarh Housing Board Recruitment 2022
PostEducational qualification
Uttar Pradesh Police Constableउम्मीदवार के द्वारा किसी मान्यता प्राप्त board या institution से 12वीं की कक्षा उत्तीर्ण की गई हो।वह उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए योग्य नहीं होगा, जोकि 12 वीं कक्षा में appearing का छात्र हो। यानी आवेदन करने की अंतिम तिथि तक उम्मीदवार की senior secondary पूरी हो चुकी हो।इसके अलावा हम इतवार के द्वारा आवश्यक रूप से निम्न में से किसी प्रतियोगिता में भाग लिया गया हो : National games National Champions junior games. Senior games Federation Cup national Junior games Senior games All India Inter University tournament games. World School games under 19  National School sports under 19 All India Police sports competition इत्यादि।

Important Application Date

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा Uttar Pradesh police jobs 2022  के लिए कुछ महत्वपूर्ण तारीखें निर्धारित की गई हैं। जिनके बारे में जानकारी आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को होनी चाहिए। आइए UPPRPB Constable recruitment 2022 के लिए important dates को टेबल के माध्यम से जानते हैं।

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत01 October 2022
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि31 October 2022

Up Police bharti 2022 Application fees

Up police jobs 2022 के लिए उम्मीदवारों को अपनी category wise आवेदन शुल्क जमा करना होगा। जिसमें सभी उम्मीदवारों को 400 रूपये ऑनलाइन रुप से जमा करने होंगे। आइए UP police jobs notification 2022 के लिए टेबल के माध्यम से application fees को देखते हैं।

CategoryApplication fees
General/ OBC400/-रूपये
SC /St400/- रूपये
All category female400/- रूपये

Note : उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि आयोग द्वारा reserve category के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क में कोई भी छूट नहीं दी गई है।

UP Police Notification 2022 Selection Process

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 मे आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया के लिए चार चरणों से गुजरना होगा। जिसमें written test, personal interview, sports skill test और medical test लिया जाएगा। आइए विस्तार से कांस्टेबल भर्ती की चयन प्रक्रिया को जानते हैं।

  • आवेदन करने के बाद सभी उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जो कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई जाएगी।
  • लिखित परीक्षा के बाद उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी किया जाएगा। जिस में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को  personal interview के लिए बुलाया जाएगा।
  • इंटरव्यू में उम्मीदवारों से सामान्य जानकारी और कॉन्स्टेबल से संबंधित कुछ अनिवार्य पर्सन पूछे जाएंगे। इंटरव्यू को क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को अपना sports skill दिखाना होगा।
  • यानी उम्मीदवार द्वारा जिस स्पोर्ट्स के पद हेतु आवेदन किया गया है। उस sports लिए अनिवार्य टेक्स्ट को क्वालीफाई करना होगा।
  • स्पोर्ट्स स्किल टेस्ट के बाद, उम्मीदवारों का medical test लिया जाएगा। मेडिकल टेस्ट में पास होने वाले सभी उम्मीदवारों को UP police constable Bharti 2022 के लिए अंतिम रूप से चयनित कर लिया जाएगा।

UP Police constable Salary details 2022

 Uttar Pradesh Police Constable sports quota recruitment 2022 के लिए चयनित आने वाले उम्मीदवारों को 30,000 से 40,000 रूपये महीना वेतन दिया जाएगा। जोकि 7th pay commission के अनुसार निर्धारित होगा। वेतन के साथ-साथ उम्मीदवारों को विभिन्न प्रकार के भत्ते तथा अन्य सुविधाएं भी दी जाएगी।

How to apply for UP constable vacancy 2022

UPPRPB द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आइए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया को step by step समझते हैं।

  • जैसा कि बताया गया है कि सबसे पहले उम्मीदवारों को Uttar Pradesh Police की ऑफिशियल वेबसाइट-http://uppbpb.gov.in/ पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवारों को recruitment का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Recruitment option पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवारों को latest jobs vacancy वाले सेक्शन में जाना होगा। यहां पर new registration/ login का विकल्प मिलेगा। इस पर उम्मीदवारों को click करना होगा।
  • जिसके बाद उम्मीदवारों के लिए एक न्यू विंडो खुलेगी। जिसमें online application form खुल जाएगा। हम सभी उम्मीदवारों को अपनी सभी मांगी गई जानकारियां  सही- सही भरनी होगी।
  • सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद उम्मीदवारों को important documents, images, और  signature अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म में भरी गई सभी जानकारियों को एक बार जरूर पुनः देख लेना चाहिए। कहीं कोई गलती तो नहीं है।
  • जिसके बाद उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में निर्धारित application fees जमा करनी होगी।
  • आवेदन शुल्क जमा करने के बाद, उम्मीदवारों को अंतिम रूप से submit button पर क्लिक करना होगा। इस प्रकार Uttar Pradesh constable recruitment 2022 application form की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी।

Leave a Comment