UP में पंचायत चुनाव के बाद होगी होम गार्ड के 10000 पदों पर भर्ती-शैक्षणिक योग्यता एवं आयु सीमा की जानकारी देखे |

By | April 8, 2021

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के बाद करीब दस हजार होम गार्ड के पदों पर भर्ती होगी, UP Home Guard भर्ती के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता क्या चाहिए, उत्तर प्रदेश में होने वाली Home Guard के 10000 पदों की भर्ती का विज्ञापन कब जारी होगा |

जो लोग उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और वह यदि सरकारी नौकरी की तलाश में रहते हैं। तो उनके लिए बहुत ही ज्यादा खुशखबरी की बात है, कि अब उत्तर प्रदेश सरकार 10000 होमगार्डों की भर्ती करेगी। क्योंकि लगभग पिछले 10 सालों से होमगार्डों की कोई भी भर्ती नहीं की गई है। इसीलिए अब होमगार्डों के पद पर पुरुष तथा महिलाओं दोनों को ही नौकरियां दी जाएगी। यह अब तक की सबसे बड़ी भर्तियों में से एक है, और खुशखबरी की बात तो यह भी है कि इन भर्तियों में कुछ ज्यादा शैक्षणिक योग्यता भी नहीं चाहिए होगी। इसीलिए 10वीं या 12वीं पढे़ हुए आवेदक भी इन भर्तियों में आवेदन दे पाएंगे। आगे हम इस भर्ती के बारे में विस्तार से जानते हैं।

पंचायत चुनाव के बाद शुरू होगी होम गार्ड भर्ती की प्रक्रिया

  • जैसा कि आपको पता ही होगा कि आप उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव शुरू होंगे और जैसे ही यह पंचायत चुनाव समाप्त हो जाते हैं, तो इनके समाप्त होते ही अब उत्तर प्रदेश में 10000 होमगार्ड जवानों की भर्तियां की जाएंगी, और इन भर्तियों में पुरुष तथा महिला दोनों ही आवेदन दे सकते हैं। होमगार्ड की इस भर्ती में लगभग 8000 पोस्ट पुरुषों की है और 2000 महिलाओं की है।
UP Home Guard 10000 Vacancies News
  • इन भर्तियों की पुष्टि होमगार्ड मुख्यालय के डीआईजी रंजीत सिंह ने की है, और इन भर्तियों को लेकर विभाग ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। हम आपको बता दें कि तकरीबन पिछले 10 सालों से जवानों की कोई भी भर्ती नहीं की गई और विभाग में करीब 30000 पद इस समय खाली हैं, क्योंकि हर साल तकरीबन 3000 जवान रिटायर भी होते हैं, और इसीलिए इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।
  • उच्च अधिकारियों ने भर्तियों की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है, ऐसा बताया जा रहा है, कि पहले चरण में लगभग 10000 जवानों की भर्तियां की जाएंगी। इसके पश्चात आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी, क्योंकि इस समय लगभग 30,000 पद खाली हैं बस अब इंतजार है, तो पंचायत चुनाव खत्म होने का जैसे ही पंचायत चुनाव खत्म होते हैं, तों उसके कुछ दिनों के पश्चात ही इन भर्तियों के आवेदन शुरू हो जाएंगे, और आप ऑनलाइन माध्यम से इन भर्तियों के लिए आवेदन दे सकते हैं।
Check here-UP Police Home Guard Bharti 2021
  • वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश में लगभग 87 हजार होमगार्ड है, और नियमित रूप से ड्यूटी करने वाले होमगार्डों की संख्या लगभग 82 हजार के आसपास है। यदि आप होमगार्ड की इन भर्तियों में रुचि रखते हैं, तो पंचायत चुनाव के खत्म होने पर तुरंत ही आवेदन शुरू कर दिए जाएंगे और आप उस समय आवेदन दे सकते हैं।
  • होमगार्ड जवानों की इन भर्तियों में दूसरी सरकारी नौकरियों की तरह ही आवेदन देने की प्रक्रिया होगी और जिस प्रकार दूसरी सरकारी नौकरियों में कुछ जातियों को आयु में छूट दी जाती है, उसी प्रकार इन भर्तियों में भी दी जाएगी यह भर्तियां एक लिखित परीक्षा पर आधारित होंगी। जब आप इन भर्तियों के लिए आवेदन देते हैं, तो उसके कुछ दिनों के पश्चात ही आप की लिखित परीक्षा ली जाएगी और यदि आप उस लिखित परीक्षा में पास हो जाते हैं, तो उसके पश्चात ही आप की भर्ती होमगार्ड के पद पर की जा सकती है।

होम गार्ड पद के लिए जरुरी पात्रता मापदंड ( Eligibility Criteria )

  • इन भर्तियों में आवेदन देने वाले पुरुषों की लंबाई लगभग 170 सेंटीमीटर होनी चाहिए, परंतु कुछ जातियों को लंबाई में छूट दी जाती है, जैसे कि एससी एसटी जाति के कुछ आवेदकों की लंबाई यदि 168 सेंटीमीटर है, तो भी वह आवेदन दे सकते हैं।
  • महिला आवेदकों की लंबाई लगभग 158 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए और यदि एससी एसटी जाति की महिला आवेदक है, तो उसकी लंबाई 156 सेंटीमीटर है तो भी वह आवेदन दे सकती है।
  • इन भर्तियों में आवेदन देने के लिए आपको 10 वीं पास होना बहुत आवश्यक है, इन भर्तियों के लिए सबसे कम शैक्षणिक योग्यता रखी गई है, और यही आपके लिए काफी अच्छी बात है। क्योंकि दसवीं पढ़े लिखे व्यक्ति भी भर्ती में आवेदन दे सकते हैं 

UP Home Guard भर्ती में आवश्यक आयु सीमा ( Age Limit )

होमगार्ड की इन भर्तियों में सामान्य जाति के आवेदक 18 से 40 वर्ष तक आवेदन दे सकते हैं, इसके अतिरिक्त कुछ जातियों को आयु में छूट दे दी जाती है। जैसे कि ओबीसी जाति के जो आवेदक होते हैं उन्हें 3 साल की छूट आयु में दी जाती है। इसके अतिरिक्त एससी एसटी जाति के आवेदकों को 5 साल तक की छूट आयु में दे दी जाती है।

यहाँ से देखे-उत्तर प्रदेश होम गार्ड भर्ती की सम्पूर्ण जानकारी

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *