UP Board परीक्षाएं मई 2021 में-पंचायत चुनाव के कारण परीक्षा तिथि में हुआ बदलाव, जाने कब घोषित होगा परीक्षा का कार्यक्रम |

By | April 6, 2021

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा मई माह में होने की संभावना, UP में होने वाले पंचायत चुनाव की वजह से 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तिथि में हुआ बड़ा फेरबदल,यूपी शिक्षा विभाग द्वारा जल्द जारी होगा विस्तृत कार्यक्रम |

माध्यमिक शिक्षा विभाग के मुताबिक 8 मई 2021 से उत्तर प्रदेश में दसवीं तथा बारहवीं की परीक्षाएं ली जाएंगी, इन परीक्षाओं की तारीख हाल ही में बढ़ा दी गई है, क्योंकि अब उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होगा। जिसकी वजह से उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से कराई जाने वाली 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षा देरी से होने की संभावनाएं हैं, क्योंकि  अब उत्तर प्रदेश में ग्राम पंचायत चुनाव आयोजित कराए जा रहे हैं, जिनकी वजह से ऐसा मानना है, कि अब यूपी बोर्ड की 10वीं तथा 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है, अब हम आपको आगे इसकी पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

UP Board Exam 2021 New Date-sheet in Hindi?

  • उत्तर प्रदेश में हाल ही में दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं होनी थी, परंतु उन परीक्षाओं की तारीख को अब आगे बढ़ा दिया गया है, क्योंकि उत्तर प्रदेश में अब UP Panchayat Chunav होने हैं जिसकी वजह से यह तारीख आगे की गई है, अब यह परीक्षाएं लगभग 8 मई तक होने की संभावनाएं हैं और यह भी कहा जा रहा है, कि जून के अंत तक इन परीक्षाओं के परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे परंतु अभी भी कुछ कहा नहीं जा सकता।
  • क्योंकि माध्यमिक शिक्षा विभाग ( Secondary Education Department ) ने अभी नई डेट शीट का प्रस्ताव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी को भेजा है, जब मुख्यमंत्री इस प्रस्ताव से संबंधित सहमति दे देंगे तो उसके पश्चात बोर्ड एग्जाम की स्कीम भी जारी कर दी जाएगी, हम आपको बता दें कि इन परीक्षाओं का आयोजन 24 अप्रैल से 12 मई तक होना था, परंतु पंचायत चुनाव को देखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को कुछ समय के लिए रोक दिया गया था।
Uttar Pradesh Board Exam Date Sheet News
  • वैसे तो माध्यमिक शिक्षा विभाग के द्वारा यही कहा जा रहा है, कि 8 मई से परीक्षा अब शुरू करा दी जाएंगी और फिर जून के आखिर तक परीक्षाओं का परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा, और सभी परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र सहित सभी व्यवस्थाएं पहले से ही तैयार हैं, अब तो सिर्फ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी जी की सहमति का इंतजार है। अब CBSC तथा ICSE बोर्ड की तरह उत्तर प्रदेश बोर्ड में भी मई के महीने में परीक्षा आयोजित हो सकती हैं।
  • और उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने भी यही बताया है, कि पंचायत चुनाव के पश्चात मई में यह परीक्षाएं करवाई जाएंगी, और उम्मीद है कि मई महीने के दूसरे सप्ताह में यह परीक्षाएं कराई जाए, उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी अभी इस मुद्दे पर विचार विमर्श कर रहे हैं, उसके बाद ही फैसला लिया जाएगा।

पंचायत चुनाव के कारण हुआ बड़ा फेरबदल

  • शिक्षा विभाग ने तो दरअसल 24 अप्रैल से की परीक्षा की स्कीम को जारी कर दिया गया था, परंतु पंचायत चुनाव में आरक्षण को लेकर विवाद के पश्चात हाईकोर्ट के फैसले से चुनाव की तारीखों को बढ़ा दिया गया। क्योंकि पंचायत चुनाव में स्कूल तथा कॉलेज मतदान केंद्र के तौर पर नियुक्त किए जाते हैं और ज्यादातर सभी शिक्षकों की चुनाव में भी ड्यूटी लगाई जाती है।
UP 12th Time Table 2021UP Board 10th Date Sheet 2021
Uttar Pradesh 12th Board Exam Admit Card 2021Uttar Pradesh 10th Board Admit Card 2021
  • आपको पता ही है कि जब भी  इलेक्शन होते हैं, तो इलेक्शन के दौरान ज्यादातर स्कूलों तथा कॉलेजों में मतदान कार्यक्रम आयोजित कराया जाता है, और इसी के चलते  उन स्कूल तथा कॉलेज के टीचर्स की ड्यूटी भी यहां पर लगा दी जाती है, इसीलिए अब परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाया गया है, क्योंकि सभी स्कूल तथा शिक्षक तो चुनाव में व्यस्त रहेंगे, अब ऐसे में परीक्षाएं तो वैसे भी नहीं हो सकती इसीलिए परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है।
  • वैसे तो 8 मई से परीक्षाएं होने की पूरी संभावनाएं हैं, क्योंकि जब तक चुनाव भी खत्म हो जाएंगे और सभी टीचर्स भी फ्री हो जाएंगे अब ऐसे में विद्यार्थियों को पढ़ने का और भी अच्छा मौका मिल गया है, जिन विद्यार्थियों की अच्छे से तैयारी नहीं हुई थी, वह अब थोड़ी और ज्यादा अच्छी तैयारी कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें अब परीक्षा की तैयारी करने के लिए काफी अच्छा समय मिल जाएगा था।

यहाँ से देखे-उत्तर प्रदेश कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *