UP Birth & Death Certificate Application 2021-Uttar Pradesh Janm & Martyu Praman Patra

By | December 15, 2020

यूपी जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन 2021 UP Birth & Death Certificate, उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र लाभ (Uttar Pradesh Birth Certificate), उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Death Certificate), Apply for Uttar Pradesh Birth & Death Certificate Application Form

जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसकी जरूरत सभी लोगो को समय समय पर पड़ती रहती है। अगर हम जन्म प्रमाण पत्र (UP Birth Certificate) की बात करे तो यह एक अनिवार्य दस्तावेज है जो की यह प्रमाणित करता है की आपकी वर्तमान आयु कितनी है एवं आप किन योजना का लाभ ले सकते है।

साथ ही साथ इसकी आवश्यकता आपको किसी स्कूल, कॉलेज में दाखिला लेने, किसी परीक्षा में आवेदन करने सम्पत्ति के अधिकारों का निपटान करने, पासपोर्ट बनवाने एवं विवाह करने आदि कई महत्वपूर्ण मौको पर पड़ जाती है।

दूसरी तरफ अगर मृत्यु प्रमाण पत्र (Uttar Pradesh Death Certificate) की बात करे तो यह भी एक आवश्यक दस्तावेज है। किसी की मृत्यु हो जाने पर परिवार के सदस्यों को मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य होता है।

इसके जरिये आप यह बता सकते है की जिस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र है वह अब जीवित नहीं है। कई योजनाओ के तहत परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाने पर उसे मिल रही योजनाओ का लाभ परिवार के सदस्यों को भी मिलता है। लेकिन यह लाभ मिलना तभी सम्भव है जब की उस मरने वाले व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र आप के पास हो।

Uttar Pradesh Birth & Death Certificate

इस पोस्ट में हमने उत्तर प्रदेश राज्य में जन्म – मृत्यु प्रमाण पत्र (UP Birth & Death Certificate) से संबंधित जानकारी आप तक पहुंचाने का प्रयास किया है। यहां आप यह जान सकेंगे की किस प्रकार आप अपने परिवार के सदस्यों का जन्म प्रमाण पत्र अथवा मृत्यु प्रमाण पत्र (Uttar Pradesh Birth & Death Certificate) बनवा सकते है

UP Birth & Death Certificate

एवं इसके लिए आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता रहेगी। अतः इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े। समस्त जानकारी हमने आपकी सुविधा के लिए हिंदी भाषा में दी हुई है।

Uttar Pradesh Birth Certificate)

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बच्चे के जन्म के 21 दिन के अंदर ही आपको जन्म का पंजीकरण करवाना अनिवार्य होता है। पंजीयक द्वारा निर्धारित प्रपत्र भरकर 21  दिन के अंदर स्थानीय प्राधिकारी के पास जन्म का पंजीकरण (UP Birth Registration) करवाना होता है।

बच्चे का जन्म जिस अस्पताल में हुआ है उसके वास्तविक रिकॉर्ड का सत्यापन करने के बाद जन्म का प्रमाण पत्र (UP Birth Certificate) बनवाया जाता है। यदि माता पिता अथवा बच्चे के अभिभावक द्वारा निर्धारित सीमा के अंदर जन्म का पंजीकरण नहीं कराया जाता है तो पुलिस द्वारा विधिवत सतयापन के बाद ही पंजीकरण किया जा सकता है।

Benefits of Uttar Pradesh Birth Certificate

  • बच्चे के स्कूल में प्रवेश के पत्र जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate Uttar Pradesh)की आवश्यकता रहेगी।
  • पासपोर्ट बनवाने में भी जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता रहती है।
  • किसी भी सरकारी नौकरी में प्रवेश के लिए जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता रहती है।
  • किसी भी स्कालरशिप प्राप्ति के लिए भी आपको जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है।

UP Death Certificate)

उत्तर प्रदेश मृत्यु प्रमाण पत्र भी जन्म परमं पत्र की तरह एक आवश्यक दस्तावेज है जो की परिवार में किसी सदस्य के मृत्यु हो जाने पर परिवार के अन्य सदस्य बनवाते है। Uttar Pradesh Death Certificate मृत्यु प्रमाण पत्र भी व्यक्ति की मृत्यु के 21 दिन के अंदर ही बनवाना होता है।

21 से 30 दिन के अंदर अगर आप मृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने है तो इसके लिए आपको 2 रुपए शुल्क देना होगा। 1 माह से 1 साल के अंदर बनवाने पर प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट से आदेश करवाने पड़ते है।

Benefits of Uttar Pradesh Death Certificate

  • मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता परिवार के सदस्यों को पड़ती है जब की वे मृत व्यक्ति की पेंशन अथवा अन्य किसी सरकारी योजना के लाभ लेना चाहते है।
  • मृत व्यक्ति के स्थान पर अगर परिवार के किसी अन्य सदस्य को नौकरी प्राप्त करनी हो तो उसके लिए भी मृत प्रमाण पत्र की आवश्यकता रहती है।

How to Apply for UP Birth & Death Certificate)

Visit official website

उत्तर प्रदेश जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के आवेदन (Uttar Pradesh Birth & death Certificate Application)के लिए आपको संबंधित विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करना होता है।

Click UP Birth & Death Certificate

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको यूपी जन्म प्रमाण एवं मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन (Apply for UP Birth & death Certificate) की लिंक पर क्लिक करना होगा।

Check application form

लिंक पर क्लिक करते ही आवेदन पत्र आपके सामने होगा।

Enter compulsory details

आप इसमें मांगी सभी जानकारिया सही रूप से प्रविष्ट कर दे।

Attached required documents

अब अगर किसी दस्तावेज की मांग आवेदन पत्र के साथ की गयी है तो वह भी इसके साथ अवश्य संलग्न करे।

Click submit button

ऐसा करने के उपरांत अंत में सबमिट बटन दबाकर आवेदन पत्र (UP Birth & Death Certificate Application Form) को जमा करवा दे।

Print application form

अंत में अपने आवेदन पत्र का प्रिंट लेना ना भूलें। इसकी आवश्यकता बाद में आपको पड़ सकती है।

Click Here to Visit Official Website

इस पेज पर हमने उत्तर प्रदेश जन्म- मृत्यु प्रमाण पत्र 2020 (Uttar Pradesh Birth & Death Certificate 2021) से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां आपके साथ साझा करने का प्रयास किया है। उम्मीद करते है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध होगी।

Disclaimer: इस पोस्ट में दी गयी UP Birth & Death Certificate 2021 की जानकारी सोशल मीडिया एवं अन्य मीडिया सोर्सेज से प्राप्त जानकारी के आधार पर दी गई है। वेबसाइट www.www.resultuniraj.co.in का इस योजना से परोक्ष एवं अपरोक्ष रूप से किसी प्रकार का कोई संबंध नहीं है। यह जानकारी सिर्फ आपकी मदद के लिए है। अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित विभाग की आधिकारिक वेबसाइट को अवश्य चेक करे।

follow us for social updates

2 thoughts on “UP Birth & Death Certificate Application 2021-Uttar Pradesh Janm & Martyu Praman Patra

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *