UK Ration Card List 2021-Check Benefits & Objectives Of Uttarakhand Ration Card New List

By | August 3, 2021

Uttarakhand राशन कार्ड की नई सूची देखे, Uttarakhand राज्य की नई राशन कार्ड की लिस्ट देखे, Uttarakhand राज्य में नई राशन कार्ड में नाम जुड़वाने के लिए क्या क्या दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी,Types Of Uttarakhand Ration Card, Eligibility For Uttarakhand Ration Card

हर एक राज्य में सरकार के द्वारा हर साल नई राशन कार्ड लिस्ट जारी की जाती है। सरकार के द्वारा हर साल राज्य में उन सभी गरीबों को इस लिस्ट में शामिल किया जाता है, जिन्हें राशन कार्ड के माध्यम से मिलने वाली सामग्री की ज्यादा जरूरत है l  आमतौर पर राशन कार्ड तो हर किसी व्यक्ति का बनता ही है, परंतु राशन कार्ड का सबसे ज्यादा फायदा उन गरीब लोगों को होता है, जिन्हें इस राशन कार्ड पर खाने के लिए हर महीने राशन मिलता है।

आज हम इस पोस्ट में Uttarakhand Ration Card Iist  के बारे में बात करेंगे। हर राज्यों की तरह उत्तराखंड में भी हर साल राशन कार्ड की नई लिस्ट जारी की जाती है l उत्तराखंड में भी तीन तरह के राशन कार्ड बनाए जाते हैं, जोकि राज्य के व्यक्तियों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए बनाए जाते हैं और उसी हिसाब से इन राशन कार्ड के माध्यम से उन्हें राशन भी दिया जाता है। आज हम Uttarakhand Ration Card Iist Ke Fayde तथा Objectives Of Uttarakhand Ration Card Iist 2021 In Hindi के बारे में जानेंगे।

Uttarakhand Ration Card Iist 2021 In Hindi ?

उत्तराखंड सरकार के द्वारा भी हर साल नए राशन कार्ड की लिस्ट जारी की जाती है l ठीक इसी प्रकार अब Uttarakhand Ration Card Iist 2021  जारी की गई है। जिसमें लोग घर बैठे अपना नाम देख सकते हैं l Uttarakhand Ration Card Iist 2021  में उन लोगों का नाम होगा जिन्होंने नए राशन कार्ड के लिए Online Apply दिया होगा। इस लिस्ट में जिन व्यक्तियों का नाम आएगा उनका अब राशन कार्ड बन जाएगा। परंतु Uttarakhand Ration Card Iist 2021 में उन्हीं का नाम आ सकता है, उनके अब तक राशन कार्ड ना बने हो l

UK Ration Card List Check details

सरकार इस लिस्ट के माध्यम से हर साल उन लोगों के राशन कार्ड बनाते हैं जिनके पहले कभी राशन कार्ड नहीं बने हैं। सरकार इस लिस्ट के माध्यम से हर गरीब व्यक्ति को लाभ पहुंचाना चाहती है। Uttarakhand Ration Card Iist In Hindi के अनुसार उत्तराखंड राज्य में 3 प्रकार के राशन कार्ड बनाए जाते हैं। यह तीनों ही राशन कार्ड आम नागरिकों की आर्थिक स्थिति तथा सालाना आय को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं। सरकार के द्वारा हर गरीब परिवार को राशन कार्ड का फायदा पहुंचाया जाता है और इसके लिए हर एक व्यक्ति Online  Apply कर सकता है।

Objectives Of Uttarakhand Ration Card Iist 2021 In Hindi ?

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट का मुख्य उद्देश्य लोगों के समय की बचत करना है। पहले यदि लोगों को सूची में अपना नाम देखना होता था, तो उन्हें जगह-जगह सरकारी कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे l जिसकी वजह से उनका समय भी काफी बर्बाद होता था l परंतु उत्तराखंड सरकार ने Uttarakhand Ration Card Iist 2021 Online कर दी है।

जिसके माध्यम से आप घर बैठे Internet के जरिए अपना नाम Uttarakhand Ration Card Iist 2021 में आसानी से देख सकते हैं। इसके अतिरिक्त इस List का मुख्य उद्देश्य उन सभी गरीब लोगों को लाभ पहुंचाना है, जोकि अब तक सरकार के द्वारा मिलने वाली राशन से वंचित है।

Types Of Uttarakhand Ration Card In Hindi ?

उत्तराखंड सरकार के द्वारा तीन तरह के राशन कार्ड बनवाए जाते हैं l तीन तरह के राशन कार्ड आम जनता की आर्थिक स्थिति तथा सालाना आय के आधार पर बनाए जाते हैं जैसे कि :- 

  • APL Ration Card 
  • BPL Ration Card 
  • AAY Ration Card 

1. APL Ration Card

APL Ration Card सरकार के द्वारा उन लोगों का बनाया जाता है जिनके परिवार की सालाना आय ₹100000 से कम होती है l इस राशन कार्ड के माध्यम से उत्तराखंड सरकार के द्वारा हर महीने 15 किलो राशन काफी सस्ती दरों पर लोगों को दिया जाता है l उत्तराखंड सरकार के द्वारा APL Ration Card  गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों का बनाया जाता है l

2. BPL Ration Card

आज की BPL Ration Card  उत्तराखंड सरकार के द्वारा उन लोगों के लिए जारी किया जाता है, जोकि गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करते हैं। BPL Ration Card  को उन परिवार वालों को ही दिया जाता है जिनके परिवार की सालाना आय ₹10000 से कम होती है। आज इस राशन कार्ड के माध्यम से BPL Card Holders  को हर महीने 25 किलो राशन बहुत ही सस्ते दरों पर दिया जाता है, ताकि वह आसानी से यह राशन खरीद सकें और अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें।

3. AAY Ration Card 

उत्तराखंड सरकार के द्वारा यह राशन कार्ड सबसे ज्यादा गरीब लोगों का जारी किया जाता है। यह राशन कार्ड उन लोगों को दिया जाता है, जोकि बहुत ही ज्यादा गरीबी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं l AAY Ration Card उन लोगों के लिए है, जिनके सालाना आय बिल्कुल भी स्थिर नहीं होती जैसे कि मजदूरी करने वाले व्यक्ति होते हैं। इस प्रकार के लोगों को Government के द्वारा हर Month 35 किलो राशन बहुत ही सस्ती दरों पर प्रदान किया जाता है ताकि वह अच्छे से जीवन जी सकें।

 Uttarakhand Ration Card List 2021 Ke Fayde ?

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट के बहुत से फायदे हैं जैसे कि :-

  • इस लिस्ट के जारी होने से अब व्यक्तियों को अपना Name ढूंढने में काफी आसानी हो जाएगी, क्योंकि वह Official website के माध्यम से अपना नाम Online ही Check कर सकते हैं।
  • अब यदि कोई भी व्यक्ति Uttarakhand Ration Card List 2021 में अपना Name देखना चाहता है, तो उसे किसी भी सरकारी दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है l वह घर बैठे Internet की सहायता से खुद ही अपना नाम Check कर सकेगा l इस प्रकार लोगों का समय भी काफी बचेगा।
  • हम आपको बता दें, कि Ration card एक Id proof की तरह भी काम करता है l बहुत से काम ऐसे हैं, जिनमें राशन कार्ड के माध्यम से आपको बहुत फायदा मिल सकता है जैसे कि, Ration card की सहायता से आप आसानी से Bank account खुलवा सकते हैं या फिर अपना License भी बनवा सकते हैं।
  • जिन लोगों के पास BPL Ration Card तथा AAY Ration Card Holders है, उन लोगों को सरकार के द्वारा चलाई गई बहुत ही योजनाओं में भी लाभ मिलता है l सरकार के द्वारा बहुत सी ऐसी योजनाएं चलाई गई है, जिनका लाभ सिर्फ BPL Ration Card  तथा AAY Ration Card Holders को ही मिलता है।
  • इसके अतिरिक्त BPL Ration Card तथा AAY Ration Card Holders  को Government Hospitals  में भी इलाज के लिए छूट दी जाती है।
  • राशन कार्ड के माध्यम से मिलने वाले राशन की सहायता से गरीब व्यक्ति आसानी से अपना घर चला सकता है l अब उसे किसी भी दूसरे व्यक्ति पर राशन के लिए निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

Eligibility For Uttarakhand Ration Card 2021 In Hindi ?

अगर कोई भी व्यक्ति उत्तराखंड राज्य का निवासी है और वह वहां का Ration card  बनवाना चाहता है, तो इसके लिए उसके पास कुछ Eligibility  होनी चाहिए जैसे कि :-

  • राशन कार्ड बनवाने वाला व्यक्ति उत्तराखंड का Permanent resident होना चाहिए l तभी उत्तराखंड राज्य में Ration card बनवाने के लिए Online Application दे सकता है।
  • Online Application देने वाले व्यक्ति के पास पहले से कोई Ration card नहीं होना चाहिए l इसका मुख्य कारण यह है कि नए राशन कार्ड सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों के बनाए जाते हैं, जिनका कभी राशन कार्ड ना बना हो।
  • अगर किसी की नई शादी होती है, तो नवविवाहित जोड़े भी New ration card के लिए Online Apply कर सकते हैं।
  • उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए वह नागरिक भी Online Application दे सकते हैं, जिनके पास अस्थाई राशन कार्ड है या फिर उनके राशन कार्ड की तिथि समाप्त हो चुकी हो।

Important Document For Uttarakhand Ration Card 2021 In Hindi ?

अगर कोई भी व्यक्ति Uttarakhand Ration Card 2021 के लिए Online Application देना चाहता है, तो उसके पास कुछ Document होने चाहिए तभी वह आवेदन दे सकता है जैसे कि :-

  • आयु प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • निवास प्रमाण पत्र 
  • फैमिली आईडी 
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ 
  • ईमेल आईडी 
  • मोबाइल नंबर 
  • वार्ड पार्षद द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र

How to view Uttarakhand Ration Card List 2021 online In Hindi ?

अगर कोई भी व्यक्ति Uttarakhand Ration Card List 2021 में अपना नाम देखना चाहता है, तो हम अब आपको Name Check करने के लिए यह Process बता रहे हैं l आप Follow कर आसानी से अपना नाम List में देख सकते हैं l :-

  • Online Apply करने के लिए सबसे पहले आपको Department of Food Civil Supplies and Consumer Affairs की Official website पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इस Website का home page खुल कर आ जाएगा l अब आपको Home Page पर ही Ration Card Details के Name से एक Option दिखाई देगा l आपको Option पर Click करना है।
  • अब आपके सामने एक New Page खुल जाएगा। इस पेज पर आपको Captcha code भरना होगा l फिर Verify के Option पर Click करना होगा।
  • verify Option पर Click  करते ही आपके सामने New Page खुल जाएगा l इस पेज पर आपको अपनी State, District, DSO, Scheme date, Report name आदि का चयन करना है l फिर View Report के Option पर Click करना है।
  • इस Option पर Click करते ही आपके सामने New page  खुल जाएगा। यहां पर आपको District Supply Office  के Option पर Click करना है।
  • अब आपको अपनी Tehsil  तथा दुकानदार के नाम का चयन करना होगा l अब आपके सामने Uttarakhand Ration Card List 2021 खुलकर आ जाएगी, इसमें आप अपना नाम Check कर सकते हो।

FAQs for Uttarakhand Ration Card List 2021

उत्तराखंड राशन कार्ड लिस्ट में अभी नाम ना आए तो क्या करें?

यदि इस सूची में आपका नाम नहीं आता है, तो आप Online Application  की स्थिति भी जान सकते हैं l वहां से आपको पता चल जाएगा कि आपका नाम सूची में क्यों नहीं आया l अगर कोई रिजेक्शन होगा, तो आपको पता चल जाएगा l फिर आप उसको सही करके फिर से आवेदन दे सकते हैं।

मेरे पास APL Ration Card है परंतु मैं बीपीएल राशन कार्ड बनवाना चाहता हूँ तो क्या यह संभव है ?

हम आपको बता दें, कि बीपीएल राशन कार्ड सिर्फ उन्हीं लोगों का बनाया जाता है, जोकि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं l बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए परिवार की सालाना आय ₹10000 से कम होनी चाहिए, तभी उनका बीपीएल राशन कार्ड बन सकता है। यदि आपके पास एपीएल राशन कार्ड है, परंतु आप की वार्षिक आय ₹10000 से कम है, तभी आप बीपीएल राशन कार्ड के लिए Online Application दे सकते हैं l

अगर मेरे पास परिवार पहचान पत्र नहीं हैं, तो क्या उत्तराखंड राशन कार्ड के लिए आवेदन दिया जा सकता है ?

यदि आप उत्तराखंड राज्य के रहने वाले हैं और आपके पास परिवार पहचान पत्र नहीं है, तो आपको राशन कार्ड बनवाने में परेशानी हो सकती है।इसीलिए राशन कार्ड के लिए आवेदन देने से पहले परिवार पहचान पत्र बनवा लीजिए, ताकि आप आसानी से राशन कार्ड बनवा सकें l अब परिवार पहचान पत्र पूरे देश में लागू कर दिया गया है।

follow us for social updates

One thought on “UK Ration Card List 2021-Check Benefits & Objectives Of Uttarakhand Ration Card New List

  1. Deepu singh tomar

    Gham ludhawali tesil porasa distil murena post ludhawali

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *