UGC NET JRF Validity बढ़ाई गई-जानिए अब कब तक वैध रहेगा NET JRF

UGC NET JRF Validity बढ़ाई गई, UGC द्वारा NET JRF Certificate की Validity बढ़ा दी गई, आप भी जाने की अब कब तक वैध रहेगा NTA NET JRF का प्रमाण पत्र, NET NET JRF की Validity एक साल के लिए बढ़ाई गई |

हाल ही में University Grants Commission के द्वारा Junior Research Fellowship Award Letter को लेकर महत्वपूर्ण सूचना जारी की है जोकि उम्मीदवारों के लिए बड़ी ही फायदेमंद साबित होने वाली हैं। पहले JRF परीक्षा CBSE के द्वारा करवाई जाती थी।

परंतु अब इस परीक्षा का आयोजन UGC की तरफ से National Testing Agency के द्वारा करवाया जाता है। असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए या फिर Junior Research Fellowship Award के लिए जो परीक्षा होती हैं, तो उसे नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट ( NET ) कहा जाता है।

UGC NET JRF Validity News

जो उम्मीदवार नेट की परीक्षा पास कर लेते हैं, तो वह Assistant Professor बनने योग्य हो जाते हैं और उन्हें ही Junior Research Fellowship Award Letter दिया जाता है। यूजीसी के द्वारा उम्मीदवारों के हक में इस जेआरएफ अवॉर्ड लेटर को लेकर ही महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है जिसके बारे में हम आगे आपको जानकारी देते हैं।

देरी से आयोजित करवाई गई थी, UGC NET की परीक्षा

• कोरोना महामारी के कारण राष्ट्रीय प्रशिक्षण एजेंसी ( NTA ) के द्वारा यूजीसी नेट ( UGC NET ) की परीक्षा का आयोजन काफी देरी से करवाया गया था। बता दें कि 20 नवंबर 2021 तथा 5 जनवरी 2020 के बीच संयुक्त रूप से दिसंबर 2020 तथा जून 2021 के UGC NET का आयोजन करवाया गया। इसमें देशभर के लगभग 12 लाख से भी अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण करवाया था।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • देशभर के लगभग 239 से शहरों में स्थित 837 परीक्षा केंद्रों पर 81 विषयों में यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। इस परीक्षा का आयोजन Corona Guidelines को मध्य नजर रखते हुए करवाया गया था ताकि कोरोना संक्रमण भी ना फैलें।

    UGC NET JRF Validity, 1 साल आगे तक बढ़ाई गई

    • विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC ) के द्वारा Junior Research Fellowship Award Letter की Validity को 1 वर्ष आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया हैं। इस बात को हम सभी जानते हैं कि कोरोना का हाल में उम्मीदवारों को काफी ज्यादा कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इसी वजह से यह निर्णय लिया गया है ताकि उम्मीदवारों की मेहनत बेकार ना जाए।

    • इस बारे में UGC के अध्यक्ष जगदीश कुमार के द्वारा ही Twitter पर घोषणा की गई हैं। उन्होंने ट्विटर पर यह जानकारी दी है कि जिन UGC NET के योग्य उम्मीदवारों की प्रवेश प्रक्रिया कोरोना महामारी की स्थिति के कारण प्रभावित हुई थी, तो उनके लिए JRF Award Letter Validity को 1 वर्ष तक बढ़ाया जाएगा।

    Leave a Comment