ट्रेफिक चालान की ऑनलाइन पेमेंट कैसे करें-जानिए आपको ऑनलाइन भुगतान के लिए क्या करना होगा |

By | April 24, 2021

आजकल पुलिस द्वारा वाहनों का ऑनलाइन चालान किया जा रहा है, अगर आपका भी चालान काटा जा चूका है, तो आप ऑनलाइन भुगतान कर सकते हो, Traffic Chalan Ka Status Kaise Check Kare, 2021 के नए ट्रैफिक नियमों के तहत जुर्माने की सूची,E – Challan Ke Fayde

आपको पता ही है, कि चालान तो हर किसी व्यक्ति का कभी ना कभी कट ही जाता है। यदि कोई भी व्यक्ति सड़क पर अपना वाहन चलाते समय सड़क नियमों का पालन नहीं करता, तो पुलिस के द्वारा उस व्यक्ति का चालान काट दिया जाता है l चालान भी अलग-अलग तरह के होते हैं। जैसे कि, वाहन चलाने के लिए व्यक्ति को लाइसेंस चाहिए होता है l

यदि किसी के पास लाइसेंस नहीं है,तो उस व्यक्ति का लाइसेंस का चालान कटता है l यदि जो वाहन आप चला रहे हैं उसका इंश्योरेंस नहीं है या फिर पोलूशन नहीं है, तो भी आप का चालान काटा जाता है lइसी प्रकार यदि आपके वाहन की नंबर प्लेट सही ढंग से नहीं है या फिर आप ज्यादा गति से वाहन चलाते हैं तो उसका भी चालान कटने लगा है। इसी प्रकार चालान अलग-अलग तरीकों के होते हैं। 

परंतु यह सभी चालान तभी कटते हैं, जब आप नियमों का पालन नहीं करतें। आपने अक्सर देखा होगा , कि जो लोग सड़क पर चलते हुए लाल बत्ती पर नहीं रुकते उनका भी चालान कट जाता है। अब ऐसी स्थिति में सरकार ने नया नियम भी निकाला है, कि जब भी किसी व्यक्ति का चालान कट जाता है, तो वह ऑनलाइन माध्यम से भी चालान की राशि चुका सकता है।

व्यक्ति अपने उस चालान के बारे में हर एक चीज ऑनलाइन चेक कर सकता है। आज हम आपको सिर्फ इसी के बारे में विस्तार से बताएंगे,कि Traffic Chalan Ka Status Kaise Check Kare तथा Traffic Challan Kaise Jama Kare और इसी के साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे, कि Traffic E – Challan Ki Payment Kaise Kare

E – Challan क्या है ?

भारत सरकार के द्वारा सड़क दुर्घटना के मामलों को कम करने के लिए 23 जुलाई 2019 को मोटर वाहन संशोधन अधिनियम (Vehicle Amendment Act ) को पारित किया गया। जिस नियम के तहत अब ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। यदि कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक के नियमों को तोड़ता है, तो उस व्यक्ति का पता पुलिस प्रशासन सीसीटीवी कैमरा के द्वारा आसानी से लगा लेगी।

Traffic Chalan Ka Status Kaise Check Kare

अब भारत के प्रत्येक राज्य में यातायात निगरानी के लिए सभी जगहों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं, ताकि जो व्यक्ति यातायात के नियमों को तोड़ता है, तो उस व्यक्ति से तुरंत ही चालान का भुगतान करवाया जा सके। अब तो पुलिस वालों ने सड़क के ऊपर ही सीसीटीवी कैमरा लगवा दिए हैं। जो कोई व्यक्ति भी सिग्नल तोड़ता है या फिर ओवर स्पीड में चल रहा होता है, तो उस व्यक्ति का E – Challan काट दिया जाता है।

इस चालान को व्यक्ति घर बैठे ऑनलाइन E – Challan Portal के माध्यम से भर सकता है l इसका नोटिस भी व्यक्ति के मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो जाता है।

E – Challan का मुख्य उद्देश्य क्या है –

हम आपको बता दें, कि E – Challan एंड्राइड मोबाइल फोन की एक एप्लीकेशन है l जिसके माध्यम से आप चालान की राशि ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। e-challan का मुख्य उद्देश्य यही है,कि अब सरकार चालान डिजिटलीकरण ( Invoice Digitization ) करना चाहती है। ताकि लोगों को बिल्कुल भी परेशानी ना हो और ना ही लोगों को लाइन में खड़ा होना पड़े।

इसके माध्यम से लोग घर बैठे अपना चालान भर सकते हैं। अब लोगों को चालान भरने में काफी सुविधा होगी l इसका मुख्य उद्देश्य यही है,कि ऐसा करने से चालान की प्रक्रिया डिजिटल हो जाएगी जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने चालान को किसी भी स्थान से भर पाएगा lजब व्यक्ति अपना चालान भरेगा, तो उस व्यक्ति को एसएमएस के माध्यम से एक नोटिफिकेशन भी प्राप्त हो जाएगा।

2021 के नए ट्रैफिक नियमों के तहत जुर्माने की सूची –

  • अगर कोई व्यक्ति बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन चलाता है, तो पहली बार चालान कटने पर उस व्यक्ति पर ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा और दूसरी बार भी उस व्यक्ति पर ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति कहीं पर सफर कर रहा है और सफर के दौरान यदि प्रशासन ने उस व्यक्ति से लाइसेंस तथा अन्य कागज दिखाने को कहे हैं, यदि वह व्यक्ति पुलिस प्रशासन से बदतमीजी करता है तो पहली बार उस व्यक्ति पर ₹500 का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि दूसरी बार भी वह ऐसा ही करता है तो उस व्यक्ति पर ₹1500 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति पहली बार तेज गति से वाहन चलाते हुए पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति का ₹1000 का चालान काटा जाएगा। यदि दूसरी बार भी वह व्यक्ति तेज गति से वाहन चलाता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति का ₹2000 का चालान काटा जाएगा।
  • यदि वाहन चलाते समय कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति का एक्सीडेंट करता है, तो उस व्यक्ति पर ₹5000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी के साथ-साथ 6 महीने की जेल भी हो सकती है। यदि दूसरी बार भी वह व्यक्ति दुर्घटना संबंधी कोई अपराध करता है, तो उस व्यक्ति को 1 साल तक की जेल हो सकती है और ₹10000 तक का जुर्माना भी हो सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति अपनी गाड़ी में बिना सीट बेल्ट लगाए सफर करता है  तो उस व्यक्ति का ₹1000 का चालान काटा जाएगा।
  • यदि कोई भी व्यक्ति बिना लाइसेंस के कोई अवैध वाहन चलाता है, तो उस व्यक्ति पर ₹5000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति रेस ड्राइविंग करता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति पर ₹1000 से लेकर ₹5000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी के साथ-साथ उस व्यक्ति को पुलिस प्रशासन के द्वारा 6 महीने से लेकर 1 साल तक कस्टडी में भी रखा जा सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति बिना हेलमेट के स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाता है, तो उस व्यक्ति का ₹1000 का चालान काटा जाएगा l जैसे कि बहुत से राज्यों में मोटर वाहन पर पीछे बैठे हुए व्यक्ति को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य होता है। यदि पीछे बैठे हुए व्यक्ति ने भी हेलमेट नहीं पहना है तो उसका भी ₹1000 का चालान काटा जाएगा।
  • अगर कोई व्यक्ति इमरजेंसी वाहन को रास्ता नहीं देता, तो उस व्यक्ति पर ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसी के साथ-साथ 6 महीने तक की जेल भी हो सकती है l इमरजेंसी वाहन जैसे कि एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड आदि।
  • यदि कोई व्यक्ति शराब पीकर गाड़ी चलाता है या फिर कोई दूसरा नशा करके गाड़ी चलाता है, तो उस व्यक्ति पर ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसके साथ-साथ 6 महीने तक पुलिस कस्टडी में भी लिया जा सकता है l यदि दूसरी बार भी कोई व्यक्ति नशा करके गाड़ी चलाता हुआ पकड़ा जाता है, तो उस व्यक्ति को 2 साल तक की जेल हो सकती है और ₹15000 तक का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।
  • यदि किसी व्यक्ति के वाहन का इंश्योरेंस नहीं है, तो उस व्यक्ति पर ₹2000 का जुर्माना लगाया जाएगा l 3 महीने तक की जेल का प्रावधान भी है।
  • यदि स्कूटर या मोटरसाइकिल पर 3 लोग सवार हैं, तो ₹2000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है l 3 महीने के लिए लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। इसी के साथ-साथ यदि कार के अंदर भी सीट से ज्यादा व्यक्ति बैठे हुए हैं या फिर ओवरलोडिंग की परिस्थिति में ₹2000 का चालान काटा जाएगा।
  • यदि कोई भी व्यक्ति बिना परमिट के गाड़ी चलाता है, तो उस व्यक्ति पर पहली बार ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा l दूसरी बार ₹10000 तक का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • यदि कोई व्यक्ति काफी बेकार तरीके से ड्राइविंग कर रहा है। पुलिस प्रशासन के द्वारा उस व्यक्ति को पकड़ने पर पहली बार ₹1000 का जुर्माना लगाया जाएगा और दूसरी बार ₹5000 का जुर्माना लगाया जाएगा।
  • अगर कोई नाबालिक वाहन चलाता हुआ पकड़ा जाता है, तो जिस वाहन को नाबालिक चला रहा होगा उस वाहन के मालिक को 3 साल तक की सजा हो सकती है। इसी के साथ-साथ ₹25000 का जुर्माना भी होगा और तुरंत ही वाहन का रजिस्ट्रेशन भी रद्द कर दिया जाएगा। इसी के साथ-साथ नाबालिक को 25 साल की उम्र तक लाइसेंस बनवाने की अनुमति भी नहीं मिल पाएगी।

E – Challan के क्या फायदे है|

  • ई चालान का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि कोई भी व्यक्ति आपका नकली चालान बनाकर आपसे पैसे नहीं ऐंठ सकता।
  • ई चालान के माध्यम से पुलिसकर्मी किसी दूसरे राज्य में भी वाहन चालक की सभी डिटेल्स आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल को चलाना काफी आसान है। इस पोर्टल के माध्यम से सिर्फ लाइसेंस नंबर के जरिए चालक की पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
  • ई चालान ( E – Challan ) का सबसे बड़ा लाभ यह भी है, कि आप E-Challan को कहीं पर बैठ कर भी आसानी से अपने मोबाइल फोन के द्वारा भर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग-अलग कार्यालयों के चक्कर भी काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसलिए आप के समय की भी काफी बचत होगी।

E – Challan का स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें –

  • यदि कोई भी व्यक्ति ई चालान का स्टेटस ऑनलाइन चेक करना चाहता है तो इसके लिए उस व्यक्ति को E – Challan की ऑफिशियल वेबसाइट https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होता है।
  • जब आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुल जाता है, तो इसके पश्चात आपको Check Challan Status के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जब आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, तो उसके पश्चात आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी है l जैसे कि व्हीकल नंबर ( Vehical Number ), ड्राइविंग लाइसेंस का नंबर ( DL Number ) तथा चालान नंबर ( Challan Number ) आदि। जब आप यह सभी जानकारियां भर देते हैं, तो उसके पश्चात आपको Get Detail के विकल्प पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपके सामने चालान से संबंधित सभी जानकारी स्क्रीन पर निकल कर आ जाएगी। आपको यदि अपना चालान साथ के साथ भरना है, तो आप Pay Now के ऑप्शन पर क्लिक करें l
  • उसके पश्चात पूछी गई जानकारी भरें। उसके पश्चात आप की यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और फिर आप को ऑनलाइन पेमेंट ( Online Payment ) करनी है l पेमेंट करने के पश्चात आप रशीद को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
  • E – Challan को ऑनलाइन भरने के लिए अब दूसरे विकल्प भी सामने आ चुके हैं, जैसे कि आप अपने फोन में पेटीएम एप्लीकेशन ( Paytm Application ) भी डाउनलोड कर सकते हैं। पेटीएम एप्लीकेशन पर आपको चालान भरने का विकल्प मिल जाएगा। आप उस पर क्लिक करके इस चालान में पूछे जाने वाली सभी जानकारियां भरनी हैं और उसके पश्चात आप पेटीएम के माध्यम से चालान भर पाएंगे।

Conclusion – 

हम उम्मीद करते हैं, कि आपको E – Challan Online Kaise Bhare से संबंधित सभी जानकारी मिल गई होगी। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको E – Challan Kaise Check Kare तथा E – Challan Kaise bhare बताया है। यदि अभी भी आपको हमसे E – Challan  Kaise Nikale से संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद

follow us for social updates

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *