Today 30 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 30 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 30-09-2022,Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 30 September 2022

1. 29 सितंबर को मनाया गया हृदय दिवस

• प्रतिवर्ष 29 सितंबर को हृदय दिवस मनाया जाता है। विश्व हृदय दिवस 2022 की थीम ’यूज़ हार्ट फॉर एव्ररी हार्ट’ (Use Heart For Every Heart) है। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हृदय रोग, इसकी रोकथाम और दुनिया भर के लोगों पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह सर्वप्रथम वर्ष 2000 में वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन के सहयोग से मनाया गया था।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Today 30 September 2022 Daily Current Affairs

2. मंगल ग्रह पर मिले बाढ़ के सबूत

• हाल ही में चीन के ज़ूरोंग रोवर को मंगल ग्रह पर भूमिगत परतों के अध्ययन में अरबों साल पहले आई बड़ी बाढ़ के सबूत मिले हैं। रोवर ने अपने लैंडिंग स्थल यूटोपिया प्लैनिटिया, मंगल के उत्तरी गोलार्द्ध में विशाल मैदानों का अध्ययन किया है। ये रोवर के रडार इमेजर के पहले परिणाम हैं। रडार से रेडियो तरंगें छोटे आकार और विद्युत आवेश को धारण करने की क्षमता को प्रकट करने के लिये भूमिगत सामग्री को उछाल देती हैं। प्रबल संकेत आमतौर पर बड़ी वस्तुओं को इंगित करते हैं।

3. जयपुर में विकसित होगा देश का पहला कोचिंग हब

• राजस्थान के युवाओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये बेहतर सुविधाएँ देने तथा कोचिंग संस्थाओं को सुनियोजित तरीके से स्थान उपलब्ध कराने के लिये जयपुर के प्रताप नगर में देश का पहला कोचिंग हब विकसित किया जा रहा है। करीब 228 करोड़ रुपए की लागत से जयपुर के प्रताप नगर में 65 हज़ार वर्ग मीटर भूमि पर सुनियोजित तरीके से इस कोचिंग हब को विकसित किया जा रहा है। इस कोचिंग हब में प्रथम चरण में 5 संस्थानिक ब्लॉक तथा 90 व्यावसायिक परिसर तैयार किये जा रहे हैं।

4. वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान दिया गया 

• 28 सितंबर, 2022 को इंदौर में आयोजित राष्ट्रीय लता मंगेशकर अलंकरण समारोह में तीन विभूतियों को वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान प्रदान किया गया। राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान वर्ष 2019 का पार्श्व गायन के लिये शैलेंद्र सिंह, वर्ष 2020 का संगीत निर्देशन के लिये आनंद-मिलिंद और वर्ष 2021 का पार्श्व गायन के लिए कुमार शानू को प्रदान किया गया। इस दौरान इंदौर में ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर की प्रतिमा स्थापित की जाने की घोषणा की गई।

5. देश के नए अटॉर्नी जनरल होंगे आर वेंकटरमणी

• सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील आर वेंकटरमणी को भारत का नया महान्यायवादी (अटॉर्नी जनरल) नियुक्त किया गया है। वह 1 अक्टूबर, 2022 को कार्यभार संभालेंगे। वेंकटरमणी की इस पद पर नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। बता दें कि वर्तमान अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल (91) का कार्यकाल 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है। 

• श्री वेंकटरमण भारत के 15 वें महान्यायवादी होंगे। भारत का महान्यायवादी (AG) संघ की कार्यकारिणी का एक अंग है। AG देश का सर्वोच्च कानून अधिकारी है। संविधान के अनुच्छेद 76 में भारत के महान्यायवादी के पद का प्रावधान है। महान्यायवादी की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा सरकार की सलाह पर की जाती है।

6. दुबई में विश्व हरित अर्थव्यवस्था शिखर सम्मेलन का किया गया आयोजन

• 28 से 29 सितंबर, 2022 तक विश्व हरित अर्थव्यवस्था शिखर सम्मेलन (World Green Economy Summit-WGES) का आयोजन किया गया है। यह इस सम्मेलन का 8वाँ संस्करण है। यह आयोजन दुबई वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (DWTC) में किया गया है। यह दुबई इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर अथॉरिटी (DEWA), वर्ल्ड ग्रीन इकोनॉमी ऑर्गनाइज़ेशन (WGEO) और दुबई सुप्रीम काउंसिल ऑफ एनर्जी द्वारा आयोजित किया जाता है।

7. राष्ट्रीय महिला आयोग की पहली अध्यक्ष और पूर्व सांसद जयंती पटनायक का हुआ निधन

• 28 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय महिला आयोग की पहली अध्यक्ष, कटक एवं बरहमपुर लोकसभा सीट की पूर्व सांसद, राष्ट्रीय महिला कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष जयंती पटनायक का निधन हो गया है। मृत्यु के समय उनकी उम्र 90 साल थी। वे ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री जे वी पटनायक की पत्नी थी। उडिया साहित्य और महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद किया जाएगा।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावनगर में रखी दुनिया के पहले CNG टर्मिनल की आधारशिला

• 29 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुजरात के भावनगर में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल का शिलान्यास किया है। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल बिजनेस समिट 2019 के दौरान फोरसाइट ग्रुप ने गुजरात में इस सीएनजी टर्मिनल की स्थापना के लिए गुजरात मेरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए थे।

9. सामंथा क्रिस्टोफोरेटी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालने वाली पहली यूरोपीय महिला बनीं

• इटली की सामंथा क्रिस्टोफोरेटी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की कमान संभालने वाली पहली यूरोपीय महिला बन गईं। कमान संभालने के बाद इटली की सामंथा ISS की 5वीं यूरोपीय कमांडर बन गयी है। साथ ही वह पहली गैर-अमेरिकी महिला भी बन गयी है। वह अंतरिक्ष में और पृथ्वी की कक्षा में टीम का नेतृत्व करने में कुशल है। उनसे पहले यूरोप की ओर से अलेक्जेंडर गर्स्ट,थॉमस पेसक्वेट, फ्रैंक डी विन्न और लुका परमिटानो स्पेस स्टेशन के कमांडर रह चुके हैं।

10. मुंबई में आज से शुरू होगा ‘पर्यटन पर्व’

• आजादी का अमृत महोत्सव के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के हिस्से के रूप में पर्यटन मंत्रालय 30 सितंबर से लेकर 2 अक्टूबर 2022 के दौरान मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज वास्तु संग्रहालय  में ‘पर्यटन पर्व – 2022’ (पर्यटन महोत्सव) का आयोजन कर रहा है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मुख्य अतिथि होंगे और पर्यटन पर्व का उद्घाटन करेंगे। केन्द्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्व क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

Leave a Comment