Today 30 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

Today 30 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 30-05-2022, Check Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 30 May 2022

1. 28 मई को मनाया गया विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

Today 30 May 2022 Daily Current AffairsToday 30 May 2022 Daily Current Affairs

• प्रतिवर्ष 28 मई को विश्व भर में ‘विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस की शुरुआत जर्मनी स्थिति एक गैर-लाभकारी संगठन ‘वाश यूनाइटेड’ द्वारा वर्ष 2013 में की गई थी।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • ‘मासिक धर्म स्वच्छता दिवस’ एक वैश्विक अभियान है, जो विश्व भर की महिलाओं और लड़कियों के लिये बेहतर मासिक धर्म स्वास्थ्य एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिये गैर-लाभकारी संस्थाओं, सरकारी एजेंसियों, निजी क्षेत्र तथा मीडिया आदि को एक साथ- एक मंच पर लाता है।

    2. भुवनेश्वर में राष्ट्रीय खनिज कॉन्ग्रेस का किया गया आयोजन

    • कोयला मंत्रालय ने विद्युत मंत्रालय, इस्पात मंत्रालय और खान मंत्रालय के सहयोग से 27 मई, 2022 को भुवनेश्वर में राष्ट्रीय खनिज कॉन्ग्रेस का आयोजन किया है। 

    • कोयला मंत्रालय ने वर्ष 2030 तक 100 मीट्रिक टन कोयला गैसीकरण प्राप्त करने के लिये एक राष्ट्रीय मिशन दस्तावेज़ तैयार किया है।

    • कोयला गैसीकरण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें ‘फ्यूल गैस’ बनाने के लिये कोयले को वायु, ऑक्सीजन, वाष्प या कार्बन डाइऑक्साइड के साथ आंशिक रूप से ऑक्सीकृत किया जाता है।

    3. ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश में मकाक की नई प्रजातियों की खोज की

    • भारतीय प्राणी विज्ञान सर्वेक्षण (ZSI) और कलकत्ता विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अरुणाचल प्रदेश में बंदर की एक नई प्रजाति ‘सेला मकाक’ (मकाका सेलाई) की खोज की है। 

    • ZSI की निदेशक धृति बनर्जी ने कहा कि ‘सेला मकाक’ नाम की नई प्रजाति राज्य के पश्चिमी और मध्य भागों में पाई गई। यह नाम ‘सेला दर्रा’ के नाम पर रखा गया है, जो समुद्र तल से 13,700 फीट की ऊंचाई पर एक रणनीतिक पहाड़ी दर्रा है।

    4. 17वाँ मुम्बई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव हुआ शुरू

    • 29 मई, 2022 को 17वाँ मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (MIFF) 2022 मुंबई के फिल्म प्रभाग परिसर में शुरू होगा। महोत्सव में वृत्तचित्र, लघु कथा और एनिमेशन फिल्में दिखाई जाएगी। इस परिसर में भारतीय सिनेमा का राष्ट्रीय संग्रहालय भी स्थित है। 

    • सप्ताह भर चलने वाले द्विवार्षिक फिल्म महोत्सव का उद्घाटन समारोह वरली के नेहरू सेंटर में होगा।

    5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के कलोल में दुनिया के पहले नैनो यूरिया संयंत्र का किया उद्घाटन

    • 28 मई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इफको द्वारा निर्मित कलोल, गुजरात में दुनिया के पहले नैनो यूरिया तरल संयंत्र का उद्घाटन किया है। इसका उद्देश्य किसानों को उत्पादकता बढ़ाने और उनकी आय बढ़ाने में मदद करना है।

    • प्रधानमंत्री ने गांधीनगर गुजरात में आयोजित एक समारोह में अत्याधुनिक नैनो यूरिया तरल उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र की सेवा को समर्पित किया है।

    6. भारतीय नौसेना ने 34 साल की सेवा के बाद ‘आईएनएस गोमती’ को किया सेवामुक्त

    • 28 मई, 2022 को भारतीय नौसेना ने 34 साल की सेवा के बाद गोदावरी श्रेणी के निर्देशित-मिसाइल पोत ‘आईएनएस गोमती’ को मुंबई के नेवल डॉकयार्ड में सेवामुक्त कर दिया है। 

    • आईएनएस गोमती का नाम गतिशील नदी गोमती से लिया गया है और 16 अप्रैल 1988 को तत्कालीन रक्षा मंत्री के सी पंत द्वारा बॉम्बे के मझगांव डॉक लिमिटेड में इसे कमीशन किया गया था।

    7. उत्तराखंड ने रंजना प्रकाश देसाई की अध्यक्षता में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर ड्राफ्ट कमेटी की गठित

    • हाल ही में उत्तराखंड सरकार ने समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code) को लागू करने के लिए एक मसौदा समिति की घोषणा की है। इस समिति की अध्यक्षता सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट की न्यायाधीश रंजना देसाई कर रही हैं और इसमें दिल्ली एचसी के सेवानिवृत्त न्यायाधीश प्रमोद कोहली, राज्य के पूर्व मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, मनु गौर और सुरेखा डंगवाल सदस्य शामिल हैं।

    8. लवलीना बोरगोहेन IBA एथलीट कमेटी की अध्यक्ष चुनी गईं, शिवा बने सदस्य

    • टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन को आईबीए एथलीट समिति की अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। इस बारे में अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) ने घोषणा की।

    • इसके अलावा भारतीय मुक्केबाज शिव थापा को भी आईबीए एथलीट समिति के सदस्य के रूप में चुना गया है। लवलीना को 2022 महिला विश्व चैम्पियनशिप में हुए चुनाव के दौरान सबसे ज्यादा वोट मिले थे और इस तरह उन्हें बोर्ड की अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

    9. ISSF जूनियर विश्व कप 2022 में भारत 33 पदक के साथ रहा शीर्ष पर

    • मई, 2022 में जर्मनी के सुहल में इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) जूनियर विश्व कप 2022 आयोजित किया गया है। भारतीय दल का नेतृत्व इक्का निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने किया। ISSF जूनियर विश्व कप 2022 में, भारतीय जूनियर शूटिंग टीम कुल मिलाकर पहले स्थान पर रही।

    10. नई दिल्ली में आयोजित किया गया तीसरा ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022

    • 26 से 28 मई, 2022 तक तीसरा ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 नई दिल्ली में आयोजित किया है। ग्लोबल ऑर्गेनिक एक्सपो 2022 ऑर्गेनिक प्रोड्यूसर्स, एग्रीगेटर्स, प्रोसेसर्स, वैल्यू चेन इंटीग्रेटर्स और इंडस्ट्री पार्टनर्स के लिए एक उपयुक्त थीम ‘मानवता के लिए लाभप्रदता’ के साथ वैश्विक स्तर के सम्मेलन की पेशकश करके एक प्रमुख मंच बनने की ओर अग्रसर है।

    Leave a Comment