Today 28 June 2022 Current Affairs for All Competition Exams

Today 28 June 2022 Current Affairs for All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 28-06-2022, candidates can check state & India Level Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 28 June 2022

1. 27 जून को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय MSME दिवस

• प्रतिवर्ष 27 जून को सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम (Micro, Small and Medium-sized Enterprises (MSMEs) दिवस का आयोजन जाता है। MSME दिवस 2022 की थीम ‘आत्मनिर्भर MSMEs को शक्ति प्रदान करने के लिये भारत की आपूर्तिं शृंखला को मज़बूत करना’ है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 28 June 2022 Current Affairs

    • अप्रैल 2017 में संयुक्त राष्ट्र (UN) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित एक प्रस्ताव के माध्यम से 27 जून को सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यम दिवस के रूप में नामित किया।

    2. राजस्थान का मेनार पक्षी गाँव बनेगा आर्द्रभूमि

    • पक्षी गाँव के रूप में मान्यता प्राप्त उदयपुर ज़िले के मेनार गाँव को राजस्थान की नई आर्द्रभूमि के रूप में अधिसूचित किया जाना तय किया गया है। इससे मेवाड़ क्षेत्र के इस ग्रामीण क्षेत्र को रामसर स्थल का दर्जा मिलने का मार्ग प्रशस्त होगा।

    मेनार वेटलैंड:-

    •  मेनार गाँव की दो झीलें- ब्रह्मा और धंध हर वर्ष बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों की मेज़बानी करती हैं। वन विभाग ने मेनार को आर्द्रभूमि के रूप में अधिसूचित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जो तलछट और पोषक तत्त्वों के भंडारण में इसकी भूमिका को पहचानेगी तथा संबंधित झीलों के संरक्षण में स्थानीय अधिकारियों को मदद करेगी।

    3. केरल सरकार एक जुलाई से मेडिसेप चिकित्सा बीमा योजना करेगी शुरू

    • केरल सरकार 01 जुलाई, 2022 से राज्य सरकार के कर्मचारियों, पेंशनभोगियों और उनके परिवार के पात्र सदस्यों के लिए चिकित्सा बीमा योजना- ‘मेडिसेप’ (MEDISEP) शुरू करेगी। इस योजना के तहत प्रति वर्ष तीन लाख रुपये तक की कैशलेस चिकित्सा सहायता मुहैया कराई जाएगी। 

    • वर्ष 2022 से 2024 की पॉलिसी अवधि के लिए वार्षिक प्रीमियम 4800 रुपये तथा उस पर 18 प्रतिशत जीएसटी देना होगा। इसके लिए पांच सौ रुपये का मासिक प्रीमियम जून के वेतन और जुलाई के बाद की पेंशन से काट लिया जाएगा। इस संबंध में राज्य के वित्त विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है।

    4. भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नामित हुए अनिल खन्ना

    • हाल ही में अनिल खन्ना को भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय ने आदेश दिया है कि नरिंदर ध्रुव बत्रा, भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल ज़ारी नहीं रख सकते हैं और अनिल खन्ना को कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

    5. ओडिशा के सार्वजनिक परिवहन सेवा ‘मो बस’ को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया

    • हाल ही में ओडिशा स्थित सार्वजनिक परिवहन सेवा ‘मो बस’ को कोविड-19 से दुनिया को बेहतर ढंग से उबरने में भूमिका और प्रयासों के लिए प्रतिष्ठित ‘संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार दुनिया को कोविड-19 से बेहतर तरीके से उबरने में मदद करने के लिए 10 नवाचारों को मान्यता देते हैं।

    6. टाटा पावर ने शुरू की पानी में तैरती हुई भारत की सबसे बड़ी सोलर परियोजना

    • टाटा ग्रुप की बिजली कंपनी टाटा पावर सोलर सिस्टम्स ने केरल के बैकवाटर में भारत की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पावर परियोजना 101.6 मेगावाट पीक (एमडब्ल्यूपी) शुरू की है। यह परियोजना केरल के कायमकुलम में 350 एकड़ के जल निकाय पर स्थापित है। 

    • इस पूरे सौर प्लांट को पानी पर तैरने के लिए टाटा पावर सोलर ने जल निकाय पर एक मंच का निर्माण किया है। पावर परचेज एग्रीमेंट प्रोजेक्ट के जरिए फ्लोटिंग सोलर फोटोवोल्टिक (FSPV) अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है। यह सुविधा 5 मेगावाट क्षमता वाले फ्लोटिंग इनवर्टर के साथ जोड़ी गई है।

    7. नासा ने ऑस्ट्रेलिया के सुदूर उत्तरी क्षेत्र से सफलतापूर्वक एक रॉकेट लॉन्च किया

    • नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) ने ऑस्ट्रेलिया की धरती से ‘मिनी हबल’ टेलीस्कोप लॉन्च किया है। इसके साथ ही उसने अमेरिका से बाहर अपना पहला वाणिज्यिक स्पेसपोर्ट लॉन्च करने का इतिहास रचा है। अर्नहेम स्पेस सेंटर से सबऑर्बिटल साउंडिंग रॉकेट ने सफलतापूर्वक उड़ान भरी है। 

    • ये 1995 के बाद से ऑस्ट्रेलिया से लॉन्च होने वाला पहला नासा रॉकेट है। नासा ने नुलुनबाय के पास धुपुमा पठार के उत्तरी क्षेत्र स्थित अर्नहम अंतरिक्ष केंद्र से तीन रॉकेट प्रक्षेपित करने का ऐलान किया था।

    8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया

    • 27 मई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के श्लॉस एल्माऊ में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लिया है। 26 और 27 जून, 2022 को जर्मनी में G-7 के 48वें शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया है।

    • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु, ऊर्जा और स्वास्थ्य पर जी-7 के सत्र में हरित विकास, स्वच्छ ऊर्जा, सतत जीवन शैली और वैश्विक कल्याण के लिए भारत के प्रयासों रेखांकित किया।

    9. गोवा में 2 साल बाद मनाया गया साओ जोआओ उत्सव • हाल ही में गोवा में 2 साल बाद साओ जोआओ उत्सव मनाया गया है। साओ जोआओ को सेंट जॉन द बैपिस्ट भी कहते है और प्रतिवर्ष 23 जून को मनाया जाता है। यह त्योहार सेंट जॉन द बैपटिस्ट को समर्पित है, जिन्होंने जॉर्डन नदी पर प्रभु यीशु को बपतिस्मा दिया था और इसे मानसून की शुरुआत में मनाया जाता है। उत्तरी गोवा का एक गांव सिओलिम, साओ जोआओ के अवसर पर पारंपरिक डोंगी परेड का आयोजन करता है।

    10. भारत और ब्रिटेन ने राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम की घोषणा की

    • हाल ही में ब्रिटेन और भारत के विदेश मंत्रियों द्वारा एक संयुक्त भारत-यूके राष्ट्रमंडल राजनयिक अकादमी कार्यक्रम की घोषणा की गई थी। इसका उद्देश्य सभी राष्ट्रमंडल सदस्य देशों के राजनयिकों को वैश्विक स्तर पर प्रभाव वाली उभरती चुनौतियों से निपटने के लिए आवश्यक विशेषज्ञता और कौशल से लैस करना है। 

    • यह अकादमी कार्यक्रम नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। 24 से 25 जून, 2022 तक पूर्वी अफ्रीका के रवांडा में आयोजित 26वीं राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक (CHOGM) के दौरान इसकी घोषणा की गई थी।

    Leave a Comment