Today 27 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 27 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 27-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 27 September 2022

1. 25 सितंबर को मनाया गया अंत्योदय दिवस

• प्रतिवर्ष 25 सितंबर को भारत में अंत्योदय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को चिह्नित करने के लिये मनाया जाता है। अंत्योदय का अर्थ ‘गरीब से गरीब व्यक्ति का उत्थान’ या ‘अंतिम व्यक्ति का उत्थान’ है। यह दिन भारत सरकार द्वारा 25 सितंबर, 2014 को घोषित किया गया था और आधिकारिक तौर पर वर्ष 2015 से मनाया जा रहा है।

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Today 27 September 2022 Daily Current Affairs

2. CBI ने बाल यौन शोषण के खिलाफ शुरू किया ऑपरेशन मेघ चक्र

• 24 सितंबर, 2022 को केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI) ने बाल यौन शोषण सामग्री ऑनलाइन डाउनलोड और शेयर करने वालों के खिलाफ ऑपरेशन ‘मेघ चक्र’ चलाकर 21 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 59 स्थानों पर छापे मारकर तलाशी ली। आपको बता दे कि नवंबर 2021 में CBI द्वारा ‘ऑपरेशन कार्बन’ नामक ऐसे ही एक अभ्यास कोड का संचालन किया गया था।

3. प्रयागराज में देश का दूसरा नैनो खाद प्लांट हुआ तैयार

• उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में देश का दूसरा नैनो खाद प्लांट तैयार हो गया है। सरकार की मंजूरी मिलते ही इससे उत्पादन आरंभ हो जाएगा। नवंबर, 2022 में इस प्लांट के चालू होने की उम्मीद है। देश में इफको का फूलपुर स्थित यह दूसरा प्लांट होगा। इफको की देश में पहली नैनो खाद की इकाई गुजरात स्थित कलोल में लगी थी। इसका शुभारंभ मई, 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया गया था।

4. तेलंगाना के राज्य उत्सव बथुकम्मा की हुई शुरुआत

• 25 सितंबर, 2022 को तेलंगाना में बथुकम्मा उत्सव की शुरुआत हुई है। विदित हो कि बथुकम्मा तेलंगाना का राज्य त्यौहार है। 

• बथुकम्मा, तेलंगाना राज्य का त्यौहार है और यह त्योहार राज्य की सांस्कृतिक पहचान का प्रतीक है। यह ‘फूलों का त्यौहार’ है। जिसे पारंपरिक रूप से राज्य की महिलाओं द्वारा मनाया जाता है। इस त्यौहार में ‘गुनुका पूलू’ और ‘तांगेदु पूलू’ जैसे फूलों का प्रचुर मात्रा में प्रयोग किया जाता है। इसके अतिरिक्त बांटी, केमंती और नंदी-वर्द्धनम जैसे अन्य फूलों का भी प्रयोग किया जाता है।

5. पश्चिम क्षेत्र ने जीता दिलीप ट्रॉफी 2021-22 का खिताब

• 25 सितंबर, 2022 को पश्चिम क्षेत्र ने दक्षिण क्षेत्र को 294 रनों से हराकर क्रिकेट का दिलीप ट्रॉफी 2021-22 का खिताब जीता है। पश्चिमी क्षेत्र ने 20वीं बार दिलीप ट्रॉफी जीती है। फाइनल मैच 21 से 25 सितंबर, 2022 को कोयंबटूर (तमिलनाडु) में खेला गया था। 

• दक्षिण क्षेत्र को जीत के लिए 529 रनों का लक्ष्य मिला था लेकिन पूरी टीम सिर्फ 234 रन पर आउट हों गई थी। इसके अलावा इसने संयुक्त विजेता के रूप में 3 बार ट्रॉफी भी जीती है। पश्चिम क्षेत्र ने इसे सबसे ज्यादा बार जीता है।

6. के राजा प्रसाद रेड्डी इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी के अध्यक्ष चुने गए

• 23 सितंबर, 2022 को तेलुगु मीडिया ग्रुप साक्षी के के. राजा प्रसाद रेड्डी को इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (INS) के अध्यक्ष चुना गया है। आईएनएस की 83वीं वार्षिक आम बैठक में समाचार पत्र ‘आज समाज’ के राकेश शर्मा को आईएनएस का ‘डिप्टी प्रेसीडेंट’ और मातृभूमि आरोग्य मासिक के एम.वी.एस. कुमार को ‘वाइस प्रेसीडेंट’ चुना गया। अमर उजाला समाचार पत्र के तन्मय माहेश्वरी को आईएनएस का कोषाध्यक्ष चुना गया है।

7. इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनेंगी जॉर्जिया मेलोनी

• इटली के राष्ट्रीय चुनावों में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पहली बार दक्षिणपंथी नेतृत्व वाली सरकार बनने जा रही है। इटली में ब्रदर्स ऑफ इटली पार्टी ने जीत हासिल की है। ब्रदर्स पार्टी के जॉर्जिया मेलोनी इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनेंगी। अंतिम परिणामों के अनुसार केंद्र और दक्षिणपंथी गठबंधन ने संसदीय वोट का कुल 44 प्रतिशत हासिल किया, इसमें मेलोनी की ब्रदर्स ऑफ़ इटली पार्टी ने कुल 26 प्रतिशत वोट लिये।

8. तूफान नोरू के कारण फिलीपींस में हाई अलर्ट घोषित

• हाल ही में शक्तिशाली चक्रवात ‘नोरू’ के कारण फिलीपींस में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। चक्रवात से देश के पूर्वी द्वीप तबाह हो गए हैं। नागरिकों से उच्च खतरे वाले क्षेत्रों को तुरंत खाली करने को कहा गया है। 

• चक्रवात के कारण 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चल रही हैं। इससे राजधानी मनीला में भूस्खलन, बाढ़ और चक्रवात के खतरे की आशंका है। 24 घंटे में चक्रवात की तीव्रता में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की वृद्धि हुई है।

9. आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘स्वच्छ टॉयकैथॉन’ प्रतियोगिता लॉन्च की

• 26 सितंबर, 2022 को आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा ‘स्वच्छ टॉयकैथॉन’ नामक प्रतियोगिता लॉन्च की गई है। यह ‘कचरे’ से खिलौने बनाने की एक अनोखी प्रतियोगिता है। यह खिलौनों के सृजन या विनिर्माण में कचरे के उपयोग के लिए समाधान की खोज करने का एक प्रयास है। यह व्यक्तियों और समूहों के लिए खुली रहेगी।

10. चेन्नई में जन्मी मीना कंडासामी को हरमन केस्टन पुरस्कार 2022 से किया जाएगा सम्मानित  

• हाल ही में भारतीय लेखिका मीना कंडासामी को हरमन केस्टन पुरस्कार 2022 का विजेता घोषित किया गया है। यह पुरस्कार जर्मनी के डार्मस्टाट में पेन सेंटर द्वारा 15 नवंबर, 2022 को दिया जाएगा। मीना कंडासामी चेन्नई में जन्मी जाति-विरोधी कार्यकर्ता, उपन्यासकार और कवि हैं। यह पुरस्कार जाति, लिंग और जातीय उत्पीड़न के विषयों पर उनके काम को मान्यता देता है। इसको फले जर्मन पेन पुरस्कार कहा जाता था।

Leave a Comment