Today 27 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

Today 27 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs GK Questions 27-05-2022, Download State & India Level Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 27 May 2022

1. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नई दिल्ली में ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का करेंगे उद्घाटन

• 27 मई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत के सबसे बड़े ड्रोन उत्सव- भारत ड्रोन महोत्सव 2022 का उद्घाटन करेंगे।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 27 May 2022 Daily Current Affairs

    •  प्रधानमंत्री किसान ड्रोन पायलटों से बातचीत भी करेंगे तथा ओपन-एयर ड्रोन उड़ान प्रदर्शन का अवलोकन करेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केंद्र में स्टार्ट-अप के लोगों से चर्चा करेंगे

    • भारत ड्रोन महोत्सव 2022 दो दिवसीय कार्यक्रम है, जो 27 और 28 मई को आयोजित किया जा रहा है।

    2. शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 रिपोर्ट की जारी

    • 25 मई, 2022 को स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण (NAS), 2021 जारी किया है। यह हर तीन साल में तीसरी, पांचवी, आठवीं और दसवीं के छात्रों की सीखने की क्षमता का समग्र विश्लेषण कर देश में स्कूली शिक्षा तंत्र के स्वास्थ्य को जांचता है। 

    • यह स्कूली शिक्षा तंत्र के समग्र विश्लेषण को प्रदर्शित करता है। पिछला सर्वेक्षण वर्ष 2017 में हुआ था। सर्वे को नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) द्वारा बनाए गए तकनीकी प्लेटफॉर्म से प्रबंधित किया गया।

    3. राजस्थान में मनरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों में शुरू होगी ‘इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना

    • हाल ही में राजस्थान सरकार ने अपनी बहुप्रचारित इंदिरा गांधी शहरी रोज़गार गारंटी योजना के अंतर्गत शामिल रोज़गारों के बारे में विवरण जारी किया है। 

    • राजस्थान सरकार ने अपने बजट भाषण 2022-23 में ग्रामीण क्षेत्रों के लिये मनरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्रों के लिए रोज़गार योजना की घोषणा की थी।

    इंदिरा गांधी शहरी रोज़गार गारंटी योजना:-

    1.  योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को प्रतिवर्ष 100 दिन का रोज़गार प्रदान किया जाएगा।

    2. सामान्य प्रकृति के श्रम कार्य के लिये सामग्री की लागत और भुगतान का अनुपात 25:75 के अनुपात में होगा, जबकि विशेष कार्यों के लिये यह अनुपात 75:25 होगा।

    3. दूसरी ओर, संपत्ति के निर्माण के लिये एक उच्च भौतिक घटक की आवश्यकता होगी, अतः  ‘विशेष कार्यों’ के अंतर्गत यह अनुपात 75:25 है।

    4. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 का आठवाँ संस्करण किया लॉन्च

    • 24 मई, 2022 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 के तहत स्वच्छ सर्वेक्षण (SS) 2023 का आठवाँ संस्करण लॉन्च किया है।

    •  इस सर्वेक्षण में 3Rs (रिड्यूस, रिसाइकल एंड रीयूज़) के सिद्धांत को प्राथमिकता दी जाएगी, अर्थात् कचरा कम करें, पुनर्चक्रण करें और पुन: उपयोग करें।

    5. टाइम 2022 लिस्ट में तीन भारतीय अडाणी, करुणा नंदी, खुर्रम परवेज दुनिया के 100 प्रभावशाली हस्तियों में हुए शामिल

    • हाल ही में टाइम मैगजीन ने 2022 के 100 प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट जारी की है। इनमें 3 भारतीय शामिल हैं। इनमें सुप्रीम कोर्ट की वकील करूणा नंदी, बिजनेसमैन गौतम अडाणी और कश्मीरी मानवाधिकार कार्यकर्ता खुर्रम परवेज शामिल हैं। इस बार लिस्ट को 6 कैटेगरी में बांटा गया है। ये हैं- आईकॉन्स, पायोनियर्स, टाइटन्स, आर्टिस्ट्स, लीडर्स और इनोवेटर्स।

    6. भारत के ओडिशा में शुरू हुआ ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम

    • 24 मई, 2022 को ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट (ABFT) के सहयोग से अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के ‘ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम’ (OVEP) का शुभारंभ किया है। यह अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का भारत में पहला ओलंपिक मूल्य शिक्षा कार्यक्रम है। 

    • OVEP संसाधनों का एक व्यावहारिक सेट है जिसका उद्देश्य युवाओं को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती के ओलंपिक मूल्यों से परिचित कराना है।

    7. ग्लोबल एयर पावर्स 2022 की रैंकिंग में चीन को पछाड़कर भारत बना विश्व की तीसरी सबसे बड़ी शक्ति

    • वर्ल्ड डायरेक्टरी ऑफ मॉडर्न मिलिट्री एयरक्राफ्ट (WDMMA) ने विश्व वायु शक्ति सूचकांक 2022 जारी किया है। भारतीय वायु सेना (IAF) अमेरिका और रूस के बाद दुनिया की तीसरी सबसे मजबूत वायु सेना के रूप में उभरी है। 

    • भारतीय वायु सेना को विश्व के विभिन्न देशों की विभिन्न हवाई सेवाओं की कुल युद्ध क्षमता के मामले में विश्व वायु शक्ति सूचकांक में तीसरे स्थान पर रखा गया है।

    8. NIT तिरुचिरापल्ली में परम पोरुल सुपरकंप्यूटर का किया गया उद्घाटन

    • 25 मई, 2022 को राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग मिशन (NSM) के तहत एक अत्याधुनिक सुपरकंप्यूटर परम पोरुल का NIT तिरुचिरापल्ली में उद्घाटन किया गया। परम पोरुल सुपरकंप्यूटिंग सुविधा NSM के चरण-2 के तहत स्थापित की गई है, इसमें इस्तेमाल अधिकांश घटकों का निर्माण और संयोजन देश में किया गया है।

    9. नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

    • 25 मई, 2022 को नरिंदर बत्रा ने भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। नरेंद्र बत्रा साल 2017  में पहली बार आईओए के अध्यक्ष चुने गए थे तथा उसके बाद साल 2021 में वो दूसरी बार भी आईओए के अध्यक्ष चुने गए। बत्रा साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) का भी अध्यक्ष बने थे।  

    • नरिंदर बत्रा के खिलाफ पिछले महीने हॉकी इंडिया फंड से संबंधित 35 लाख रुपये के कथित दुरुपयोग मामले में सीबीआई ने प्राथमिक जांच शुरू की थी।

    10. संगीत अकादमी ने संगीत कलानिधि पुरस्कार 2020-21-22 की घोषणा की

    • मई, 2022 में संगीत अकादमी ने विभिन्न कलाकारों को संगीत कलानिधि और अन्य पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में भौतिक उत्सव का आयोजन नहीं किया जा सका।

    • संगीत अकादमी के अध्यक्ष एन. मुरली 15 दिसंबर, 2022 को 96वें वार्षिक सम्मेलन और संगीत कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री एम के स्टालिन पुरस्कार प्रदान करेंगे।

    Leave a Comment