Today 25 July 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam

Today 25 July 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 25-07-2022, Candidates can check State & India Level Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 25 July 2022

1. 23 जुलाई को मनाया गया राष्ट्रीय प्रसारण दिवस

• प्रतिवर्ष 23 जुलाई को देश भर में राष्ट्रीय प्रसारण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन वर्ष 1927 में इंडियन ब्रॉडकास्टिंग कंपनी (IBC) ने बॉम्बे स्टेशन से रेडियो प्रसारण शुरू किया था। भारत में रेडियो प्रसारण सेवाएं वर्ष 1923 में ब्रिटिश शासन के दौरान रेडियो क्लब ऑफ बॉम्बे की पहल के तहत शुरू हुईं थीं। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 25 July 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam

    • वर्ष 1930 में ब्रिटिश सरकार ने रेडियो प्रसारण को अपने हाथ में ले लिया और उसने भारतीय राज्य प्रसारण सेवा (ISBS) शुरू की। IBC, जो कि एक निजी संस्था थी, को ब्रिटिश सरकार द्वारा देश में दो रेडियो स्टेशन संचालित करने की अनुमति दी गई थी। मई 1932 में IBC को स्थायी रूप से भारतीय राज्य प्रसारण सेवा (ISBS) के रूप में बदल दिया गया।

    2. मध्य प्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला हर घर जल ज़िला बना

    • हाल ही में मध्य प्रदेश का बुरहानपुर देश का पहला हर घर जल ज़िला बन गया है। बुरहानपुर के सभी 254 गांवों में लोगों को नल से पीने का साफ जल मिल रहा है। 15 अगस्त, 2019 में जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय ज़िले में सिर्फ 36.5 प्रतिशत घरों में नल से जल उपलब्ध था। 

    • कोविड महामारी सहित विभिन्न बाधाओँ और चुनौतियों के बावजूद पंचायत प्रतिनिधियों, जल समिति और ज़िले के अधिकारियों के लगातार प्रयासों से मात्र 34 महीनों में ज़िले के सभी 1,01,905 घरों में नल से जल उपलब्ध कराया गया है।

    • वर्ष 2019 में लॉन्च इस मिशन के तहत वर्ष 2024 तक ‘कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन’ (FHTC) के माध्यम से प्रत्येक ग्रामीण परिवार को प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 55 लीटर पानी की आपूर्ति की परिकल्पना की गई है। यह मिशन ‘जल शक्ति मंत्रालय’ के अंतर्गत आता है.

    3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले यात्री ड्रोन ‘वरुण’ का किया अनावरण

    • हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले यात्री ड्रोन ‘वरुण’ का अनावरण किया है। देश निर्मित पायलट-रहित ड्रोन को भारतीय नौसेना को लिए बनाया गया है। पूरी तरह परीक्षण के बाद युद्ध में पहली बार भारतीय नौसेना युद्धपोतों पर इस्तेमाल करेगी। इसके बाद यह इंसानों को ले जाने के लिए इस्तेमाल होगा। 

    • हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित ‘स्वावलंबन’ कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने इसका प्रदर्शन किया गया। इस ‘वरुण’ ड्रोन को एक स्टार्टअप द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है और इसमें एक व्यक्ति को अंदर ले जाने की क्षमता है।

    4. भारतीय मूल के कौशिक राजशेखर ने जीता वैश्विक ऊर्जा पुरस्कार 2022

    • भारतीय मूल के प्रोफेसर कौशिक राजशेखर ने वैश्विक ऊर्जा पुरस्कार 2022 जीता है। राजशेखर ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग के प्रोफेसर हैं। उनको ये पुरस्कार बिजली उत्पादन उत्सर्जन को कम करते हुए परिवहन विद्युतीकरण और ऊर्जा दक्षता प्रौद्योगिकियों में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया है।

    • ग्लोबल एनर्जी एसोसिएशन द्वारा दिए जाने वाले इस सम्मान के लिए इस वर्ष 43 देशों के रिकॉर्ड 119 नामांकन में केवल तीन लोगों का चयन किया गया था। ये पुरस्कार समारोह 12-14 अक्टूबर, 2022 को मास्को में रूसी ऊर्जा सप्ताह के दौरान आयोजित किया जाएगा। राजशेखर इलेक्ट्रिक 36 अमेरिकी पेटेंट और 15 विदेशी पेटेंट के मालिक हैं।

    5. भारतीय नौसेना और जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फ़ोर्स के बीच समुद्री साझेदारी अभ्यास हुआ आयोजित

    • 23 जुलाई, 2022 को जापान मेरीटाइम सेल्फ डिफेंस फ़ोर्स और भारतीय नौसेना के बीच अंडमान सागर में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास (MPX) आयोजित किया गया। 

    • एक अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सुकन्या और मुरासम क्लास डेस्ट्रोयर जेएस समदर ने अभियानगत अभ्यास के अंतर्गत सीमेनशिप गतिविधियों, एयरक्राफ्ट ऑपरेशन्स और सामरिक युद्धाभ्यास किए। दोनों देश समुद्री समूह को मजबूत करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में नियमित अभ्यास कर रहे हैं। इस अभ्यास का उद्देश्य अंतःक्रियाशीलता और सुव्यवस्थितता और संचार प्रक्रियाओं को बेहतर करना है।

    6. नीरज चोपड़ा ने जीता वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पहला सिल्वर मेडल

    • ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने अमेरिका के यूजीन में चल रही 18वीं विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में भाला फेंक स्पर्धा में 88.13 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक जीता है। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले दूसरे और रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बन गए है। 

    • इससे पहले भारत के लिए विश्व चैम्पियनशिप में एकमात्र पदक 2003 में पेरिस में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लंबी कूद में कांस्य जीता था। ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स ने फाइनल में 90.54 के बेस्ट थ्रो के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

    7. WHO ने मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया

    • विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स संक्रमण को वैश्विक स्वास्थ्य आपात-स्थिति घोषित किया है। मंकीपॉक्स पर संगठन की आपात समिति की दूसरी बैठक में यह निर्णय लिया गया। डबल्यूएचओ के महानिदेशक डॉक्टर टेड्रोस एडानॉम गैब्रेयासिस ने बताया कि 75 देशों में 16 हजार से अधिक लोग मंकीपॉक्स से संक्रमित हो चुके हैं। 

    • अब तक पांच लोगों की इससे मौत हुई है। विश्व में इस समय केवल दो अन्य स्वास्थ्य आपात स्थितियां हैं- पहली कोरोना महामारी और दूसरी पोलियो उन्मूलन के लिए जारी प्रयास।

    8. इसरो ने बेंगलुरु में ‘ह्यूमन स्पेसफ्लाइट एक्सपो’ का किया उद्घाटन

    • हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अध्यक्ष एस. सोमनाथ ने अन्य वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ आजादी की अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में बेंगलुरु में ‘ह्यूमन स्पेसफ्लाइट एक्सपो’ का उद्घाटन किया है। इसरो जल्द ही अपने पहले मानव रहित मिशन गगनयान की शुरुआत कर रहा है और प्रदर्शनी में क्रू मॉड्यूल, जीएसएलवी मार्क III मानव-रेटेड लॉन्च वाहन और क्रू एस्केप सिस्टम का प्रदर्शन किया गया।

    • एक्सपो, तारामंडल और बैंगलोर एसोसिएशन फॉर साइंस एजुकेशन (BASE) के सहयोग से किया जा रहा है। यह शुक्रवार से रविवार तक जनता के लिए खुला रहेगा। एक्सपो में विभिन्न भारतीय उपग्रहों और लॉन्च वाहनों के स्केल किए गए मॉडल के साथ-साथ प्रस्तावित भारत अंतरिक्ष स्टेशन के स्केल किए गए मॉडल सहित कई प्रदर्शनियां शामिल हैं।

    9. मध्य प्रदेश के भोपाल में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की भव्य प्रतिमा की जाएगी स्थापित

    • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 23 जुलाई, 2022 को अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर भोपाल में आयोजित प्रथम राज्य स्तरीय युवा महापंचायत के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते भोपाल में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की भव्य प्रतिमा स्थापित की जाने की घोषणा की है। प्रतिमा की नींव में आजाद की जन्मस्थली भाबरा से लाई गई मिट्टी का उपयोग किया जाएगा। प्रतिमा स्थल को युवाओं के प्रेरणा स्रोत के रूप में विकसित किया जाएगा।

    10. केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने बाल रक्षा मोबाइल ऐप किया लॉन्च

    • 23 जुलाई, 2022 को केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान में बच्चों के लिए टीकाकरण केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने ‘बाल रक्षा मोबाइल ऐप’ भी लॉन्च किया है। 

    • बाल रक्षा मोबाइल ऐप का उद्देश्य माता-पिता के बीच आयुर्वेद के माध्यम से बाल रोग निवारक स्वास्थ्य देखभाल के प्रति जागरूकता पैदा करना है। ऐप माता-पिता से उनके बच्चों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा पर किट के प्रभाव के बारे में प्रतिक्रिया भी एकत्र करेगा।

    • आयुष मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त संगठन अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्देश्य आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक उपकरणों और प्रौद्योगिकी के बीच तालमेल बनाना है। संस्थान में 12 विशिष्ट विभाग, 30 ओपीडी इकाइयां हैं जिनमें एक से अधिक विषयों से संबंधित अत्याधुनिक अनुसंधान प्रयोगशालाएं और आयुर्वेद में वैश्विक प्रचार और अनुसंधान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सहयोग केंद्र है।

    Leave a Comment