Today 24 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exam

Today 24 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 24-06-2022, Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 24 June 2022

1. 23 जून को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस

• प्रतिवर्ष 23 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस साल अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस की थीम ‘एक साथ, एक शांतिपूर्ण दुनिया के लिए’ (Together, For a Peaceful World) है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • यह दिवस वर्ष 1894 में अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की स्थापना को चिह्नित करता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य आम लोगों के बीच खेलों को प्रोत्साहित करना और खेल को जीवन का अभिन्न अंग बनाने का संदेश प्रसारित करना है।

    Today 24 June 2022 Daily Current Affairs

    2. चीन की अध्यक्षता में 14वाँ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2022 का किया जा रहा आयोजन

    • 23-24 जून, 2022 को 14वाँ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 2022 वर्चुअल मोड में आयोजित किया जा रहा है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इस शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे है। 

    • इस शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने भाग लिया।

    3. दक्षिण कोरिया ने पहली बार स्वदेशी अंतरिक्ष रॉकेट ‘नूरी’ का सफल प्रक्षेपण किया

    • 21 जून, 2022 को दक्षिण कोरिया ने दूसरे प्रयास में अपना पहला घरेलू निर्मित अंतरिक्ष रॉकेट ‘नूरी’ को लॉन्च किया। इस अंतरिक्ष रॉकेट को पिछले लिफ्ट-ऑफ के महीनों बाद लॉन्च किया गया था, जो कक्षा में एक पेलोड रखने में असफल रहा था। 

    • दक्षिण कोरिया के विज्ञान मंत्रालय के अनुसार तीन चरणों वाला ‘नूरी रॉकेट’ प्रक्षेपित होने के बाद उपग्रह को लेकर 700 किलोमीटर (435 मील) की लक्षित ऊंचाई के लिए रवाना हुआ। इसका प्रक्षेपण दक्षिणी द्वीप पर स्थित दक्षिण कोरिया के अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र से किया गया।

    4. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भारत में सबसे बड़े आइकिया स्टोर का किया उद्घाटन

    • 22 जून, 2022 को कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि फर्नीचर और साज-सज्जा के सामान बनाने वाली स्वीडन की प्रमुख कपंनी आइकिया (IKEA) ने राज्य में करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री ने यहां नागासंद्रा में भारत में आइकिया के सबसे बड़े स्टोर का उद्घाटन किया। यह देश में उसका चौथा स्टोर है।

    5. भारत में जन्मीं लिसा स्टालेकर बनीं फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष

    • भारत में जन्मी और ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान लिसा स्टालेकर को ‘फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेट एसोसिएशन’ (FICA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। लिसा यह पद संभालने वाली दुनिया की पहली महिला हैं। 

    • स्विट्जरलैंड के न्योन में आयोजित FICA कार्यकारी समिति की बैठक में लिसा के अध्यक्ष पद के नाम पर मुहर लगी।

    6. लद्दाख के लेह में 26वीं सिंधु दर्शन यात्रा हुई शुरू

    • केंद्रशासित क्षेत्र लद्दाख के लेह में 23 जून से 26 जून, 2022 तक ‘26वीं सिंधु दर्शन यात्रा’ का आयोजन किया जा रहा है। लेह में 26वें सिंधु दर्शन का उद्घाटन जोशी मठ के भद्रिका आश्रम के जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री 1008 वासुदेवंद जी किया। भारत सरकार 26वीं सिंधु दर्शन यात्रा के अवसर पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट प्रकाशित कर रही है।

    7. दुनिया में रहने योग्य सबसे अच्छा शहर बना वियना

    • हाल ही में द इकनॉमिस्ट मैगजीन द्वारा जारी वार्षिक वैश्विक लिवेबिलिटी सूचकांक 2022 में कुल 173 शहरों की सूची में देश की राजधानी दिल्ली 112वें और मुंबई 117वें पायदान पर है।  दुनिया के रहने के लिए सबसे अच्छे शहर में आस्ट्रिया की राजधानी वियना है।

    8. भारत के नए संचार उपग्रह जीसैट-24 का किया गया सफल प्रक्षेपण

    • 23 जून 2022 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने अपनी वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के लिए बनाए गए संचार उपग्रह जीसैट-24 (GSAT 24 satellite) का फ्रेंच गुयाना (दक्षिण अमेरिका) के कोउरू से सफल प्रक्षेपण किया गया। 

    • ‘डायरेक्ट-टू-होम’ (DTH) सेवा प्रदाता कंपनी टाटा प्ले को इस संचार उपग्रह की पूरी क्षमता का उपयोग करने की स्वीकृति दी गयी है। यह क्षमता एनएसआईएल ने ‘टाटा प्ले’ को लीज पर दी है।

    9. अक्षय ऊर्जा से संचालित पहला एयरपोर्ट बना इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट

    • इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट अक्षय ऊर्जा से जरूरतें पूरी करने वाला देश का पहला हवाईअड्डा बन गया है। यहां एक जून से केवल जल-सौर ऊर्जा इस्तेमाल की जा रही है। यह एयरपोर्ट पर 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य पाने की दिशा में बड़ा कदम है। 

    • हवाई अड्डे की कुल बिजली की छह फीसदी ऊर्जा एयरसाइड और कार्गो टर्मिनलों की छतों पर लगे सोलर पैनल से होती है। वहीं, जल ऊर्जा से शेष 94 फीसदी बिजली मिल रही है।

    10. कंबोडिया में पकड़ी गई दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली

    • हाल ही में जीवविज्ञानियों को कंबोडिया में मेकांग नदी के एक क्षेत्र से एक विशाल स्टिंगरे (stingray) मछली मिली है। इस स्टिंगरे को दुनिया की सबसे बड़ी फ़ेशवाटर फ़िश माना जा रहा है। 

    • इससे पूर्व 2005 में थाईलैंड में पकड़ी गई मेकांग विशाल कैटफ़िश को मीठे पानी की सबसे बड़ी मछली के रूप में चिन्हित किया गया था। इस स्टिंगरे की लंबाई 13 फीट जबकि वज़न क़रीब 661 पाउंड पाया गया, जो कि मेकांग विशाल कैटफ़िश से 15 पाउंड ज़्यादा है।

    Leave a Comment