Today 24 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 24 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 24-08-2022, Candidates Can Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 24 August 2022

1. 23 अगस्त को मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’

• प्रतिवर्ष 23 अगस्त को विश्व भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’ का आयोजन किया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित लोगों की याद में आयोजित किया जाता है। विदित हो कि पश्चिमी यूरोप के औपनिवेशिक साम्राज्यों को ट्रान्स-अटलांटिक दास व्यापार के कारण सबसे अधिक लाभ हुआ था। 

Today 24 August 2022 Daily Current Affairs

• इस व्यवस्था के तहत दुनिया भर के तमाम हिस्सों, विशेष तौर पर अफ्रीकी देशों से दासों को हैती, कैरिबियाई देशों और विश्व के अन्य हिस्सों में मौजूद औपनिवेशों में अमानवीय परिस्थितियों में कार्य करने के लिये ले जाया गया।

2. भारत ने गरबा नृत्य को यूनेस्को की सांस्कृतिक सूची में शामिल किए जाने के लिए किया नामित

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • भारत ने गरबा नृत्य को संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) की सांस्कृतिक सूची में शामिल किये जाने के लिये नामित किया है। UNESCO के निदेशक ऐरिक फॉल्ट ने कहा कि UNESCO की अदृश्य सांस्कृतिक विरासत में पिछले वर्ष दुर्गा पूजा को शामिल किये जाने के बाद अब भारत ने गरबा को वर्ष 2022 के लिये नामित किया है। उन्होंने यह भी कहा कि UNESCO की अगली बैठक नवंबर 2022 में होगी और आशा है.

    3. अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी ओलंपियाड में 3 स्वर्ण के साथ भारत तीसरे स्थान पर रहा

    • भारत ने खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (IOAA) पर आयोजित 15वें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपियाड की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया है। छात्रों के तीन स्वर्ण और दो रजत पदक जीतने के साथ भारत सिंगापुर के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहा। खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी (IOAA) पर 15वां अंतरराष्ट्रीय ओलंपियाड 14 से 21 अगस्त 2022 तक जॉर्जिया के कुटैसी में आयोजित किया गया।

    4. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं

    • 20 से 26 अगस्त, 2022 तक 65वाँ राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन कनाडा के हैलिफ़ैक्स में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का थीम ‘ इंक्लूसिव, एक्सेसिबल ,अकॉउंटेबल एंड स्ट्रांग पार्लियामेंट, द कार्नर स्टोन ऑफ डेमोक्रेसी एंड एसेंशियल फ़ॉर डेवलोपमेन्ट’ है। 

    • सम्मेलन के दौरान विभिन्न विषयों पर 08 कार्यशालाएं आयोजित हो रही हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला कनाडा के हैलिफ़ैक्स में 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

    5. DRDO ने वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल का किया सफल परीक्षण

    • 23 अगस्त, 2022 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) तथा भारतीय नौसेना ने वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस-टू-एयर मिसाइल (VL-SRSAM) का सफल परीक्षण किया है।

    • इसे ओडिसा के चांदीपुर तट से एकीकृत परीक्षण रेंज से छोडा गया। इसका परीक्षण भारतीय नौसेना के एक पोत से मानव रहित हाई स्पीड हवाई लक्ष्य भेदने के लिए किया गया, ताकि इसकी वर्टिकल प्रक्षेपण क्षमता प्रदर्शित की जा सके।

    6. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला मैक्सिको में स्वामी विवेकानंद और स्वतंत्रता सेनानी पांडुरंग खानखोजे की प्रतिमाओं का करेंगे अनावरण

    • भारत के लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला स्वामी विवेकानंद और महाराष्ट्र में जन्मे स्वतंत्रता सेनानी और कृषिविद् पांडुरंग खानखोजे (1883-1967) की प्रतिमाओं का अनावरण करने के लिये मैक्सिको की यात्रा करेंगे। अध्यक्ष की यात्रा भारत के बाहर कम चर्चित भारतीय मूल के नेताओं को सम्मानित करने के भारत के प्रयासों का हिस्सा है।

    7. राजस्थान में 29 अगस्त से शुरू होंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल, शुभंकर का किया गया अनावरण

    • 22 अगस्त, 2022 को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह स्टेडियम के इनडोर हॉल में गाँव-ढाणियों में होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के शुभंकर ‘शेरू’का अनावरण किया एवं थीम सॉन्ग भी जारी किया।

    • राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आयोजन ग्राम पंचायत स्तर पर 29 अगस्त से 1 सितंबर, ब्लॉक स्तर पर 12 सितंबर से 15 सितंबर, ज़िला स्तर पर 22 सितंबर से 25 सितंबर तथा राज्य स्तर पर 2 अक्टूबर से 5 अक्टूबर तक प्रस्तावित है।

    8. झारखंड और असम के पूर्व राज्यपाल सिब्ते रजी का हुआ निधन

    • हाल ही में झारखंड के पूर्व राज्यपाल सैयद सिब्ते रजी का निधन हो गया है। उन्होंने वर्ष 2004-2009 तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। वे कांग्रेस से जुड़े रहे। वे तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे। बाद में उन्हें झारखंड और असम का राज्यपाल बनाया गया। 

    • कांग्रेस से जुड़े रहे रजी का जन्म उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के गढ़ रायबरेली में हुआ था। 7 मार्च 1939 को जन्मे, उन्होंने रायबरेली के हुसैनाबाद हायर सेकेंडरी स्कूल से 10 वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद शिया कॉलेज में दाखिला लिया।

    9. अंतरिक्ष में गतिविधियों पर नजर रखने के लिए उत्तराखंड में बनेगी भारत की पहली वेधशाला

    • धरती की परिक्रमा कर रही 10 सेंटीमीटर आकार तक की वस्तुओं पर नजर रखने के लिये भारत की पहली वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरुकता वेधशाला उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में स्थापित की जाएगी। अंतरिक्ष क्षेत्र की स्टार्ट-अप ‘दिगंतरा’ द्वारा यह निर्माण किया जाएगा। 

    • अंतरिक्ष स्थितिजन्य जागरूकता (एसएसए) वेधशाला भारत को अंतरिक्ष में किसी भी गतिविधि पर नजर रखने में मदद करेगी, जिसमें अंतरिक्ष मलबे और इस क्षेत्र में मंडराने वाले सैन्य उपग्रह शामिल हैं।

    10. ग्वालियर में 11वीं राष्ट्रीय बीज कांग्रेस 2022 का किया गया आयोजन

    • केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने 21 अगस्त, 2022 को ग्वालियर स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित 11वीं राष्ट्रीय बीज कांग्रेस-2022 का शुभारंभ किया है। साथ ही केंद्रीय मंत्री द्वारा ‘स्टेट अकादमी ऑफ एग्रीकल्चरल एंड अलाइड साइंसेज़’ (SAAS) का भी शुभारंभ किया गया।

    Leave a Comment