Today 23 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

Today 23 May 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 23-05-2022, Check State & India Level Exams Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 23 May 2022

1. 22 मई को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

• प्रतिवर्ष 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity- IDB) के रूप में मनाया जाता है। वर्ष 2022 में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस की थीम Building a shared future for all life है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 23 May 2022 Daily Current Affairs

    • वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने जैव विविधता के मुद्दों पर  समझ और जागरूकता बढ़ाने हेतु 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (IDB) के रूप में घोषित किया।

    2. भारत में वर्ष 2021-22 में आया रिकॉर्ड 83.57 अरब डॉलर विदेशी निवेश 

    • वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के मुताबिक भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में 83.57 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) हासिल किया जो अब तक किसी भी वित्त वर्ष में सबसे अधिक है।

    • इससे पहले वित्त वर्ष 2020-21 में 81.97 अरब अमेरिकी डॉलर विदेशी निवेश भारत में आया था। वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान सबसे ज्यादा एफडीआई प्राप्त करने वाले राज्य कर्नाटक है जहां 38% एफडीआई आया है। इसके बाद 26 फीसदी के साथ महाराष्ट्र और 14 फीसदी के साथ दिल्ली का स्थान है।

    3. लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज होंगे ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री

    • ऑस्ट्रेलिया के चुनावों में लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीज ने जीत हासिल की है और वह अब ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम होंगे। अल्बनीज ऑस्ट्रेलिया के 31वें PM होंगे। बता दें कि साल 2007 के बाद से अल्बनीज की पार्टी ने पहली चुनावी जीत हासिल की है। 

    • वह जल्द ही पीएम पद की शपथ लेंगे। इस चुनाव में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हार गए हैं। चुनाव नतीजों के सामने आने के बाद मॉरिसन ने कहा कि वे अपनी पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हैं और वह लिबरल पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देंगे।

    4. नेटजियो ने माउंट एवरेस्ट पर स्थापित किया दुनिया का सबसे ऊँचा मौसम स्टेशन

    • नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी ने विभिन्न मौसम संबंधी घटनाओं को स्वचालित रूप से मापने के लिए माउंट एवरेस्ट पर 8,830 मीटर की ऊंचाई पर ‘दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन’ स्थापित किया है।

    • नेपाल के जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि स्वचालित मौसम स्टेशन पिछले सप्ताह शिखर बिंदु से कुछ मीटर नीचे स्थापित किया गया था क्योंकि शिखर पर बर्फ और हिम उपकरणों को ठीक करने के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

    5. माली ‘G5-साहेल’ गठबंधन से हटा

    • 19 मई, 2022 को अफ्रीका के लिये संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष राजनीतिक अधिकारी ने माली के ‘साहेल क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी बल’ (G5-Sahel या G5S) से हटने की जानकारी दी। अफ़्रीकी संघ के सुझाव और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के समर्थन के बाद 16 फरवरी, 2014 को नौकोचोट, मॉरिटानिया में इस संयुक्त बल का गठन हुआ, जिसे G5-साहेल नाम दिया गया। इसमें शामिल देश हैं- बुर्किना फासो, माली, मॉरिटानिया, नाइज़र और चाड।

    6. सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या मामले में सजा काट रहे पेरारिवलन की रिहाई के दिये आदेश

    • सुप्रीम कोर्ट ने संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत असाधारण शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के हत्यारे ए. जी. पेरारिवलन को रिहा करने का आदेश जारी कर दिया। पेरारिवलन पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या के केस में अपने तीन अन्य साथियों के साथ दोषी ठहराया गया था और पिछले 30 वर्षों से जेल की सजा काट रहा था।

    7. कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनीं प्रोफेसर नीलोफर खान 

    • अध्यापन में 30 साल का अनुभव रखने वाली प्रोफेसर नीलोफर खान को कश्मीर विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है और वह 21 मई, 2022 को कार्यभार संभालने के साथ ही इस विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बन गई है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विश्वविद्यालय के कुलाधिपति होने के नाते नियुक्ति का आदेश जारी किया।

    8. पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले में भारतीय खेल प्राधिकरण-साई के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की रखी गई आधारशिला

    • 21 मई, 2022 को पश्चिम बंगाल के कूचबिहार में भारतीय खेल प्राधिकरण के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र की आधारशिला रखी। इस अवसर पर साई और रेल मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किए गए।

    • इससे 1000 से अधिक एथलीटों को प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद मिलेगी और जो बदले में भारत को खेल के क्षेत्र में नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में मदद करेगा।

    9. तीरंदाजी विश्व कप 2022 में भारतीय पुरुष कंपाउंड टीम ने जीता स्वर्ण पदक

    • 21 मई, 2022 को भारतीय कंपाउंड टीम ने दक्षिण कोरिया के ग्वांगजू में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप 2022 दूसरे स्टेज में फ्रांस को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया है। 

    • भारतीय कंपाउंड टीम के अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी ने क्वेंटिन बरार, जीन फिलिप बौल्च और एड्रियन गोंटियर की फ्रांसीसी टीम को 232-230 से हराकर गोल्ड जीता है।

    10. BRO ने अरुणाचल प्रदेश में नेचिफू सुरंग में विस्फोट को अंतिम रूप देकर सफलता हासिल की

    • 20 मई, 2022 को सीमा सड़क संगठन (BRO) ने अरुणाचल प्रदेश में ‘नेचिफू सुरंग’ के उत्खनन कार्य के समापन के लिए सफलतापूर्वक विस्फोट किया। बीआरओ के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल राजीव चौधरी ने इसे नई दिल्ली से संचालित किया। 

    • परियोजना की आधारशिला रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 अक्टूबर, 2020 को रखी थी। नेचिफू सुरंग 5,700 फीट की ऊंचाई पर पश्चिम कामेंग जिले में 500 मीटर लंबी “डी-आकार, सिंगल ट्यूब डबल लेन सुरंग” है।

    • सुरंग में दोनों तरफ से यातायात की सुविधा होगी और इसमें आधुनिक तरीके से रोशनी और सुरक्षा सुविधाएं होंगी।

    Leave a Comment