Today 22 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 22 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 22-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 22 September 2022

1. 21 सितंबर को मनाया गया विश्व अल्ज़ाइमर दिवस

• प्रतिवर्ष 21 सितंबर को विश्व अल्ज़ाइमर दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व अल्ज़ाइमर दिवस, 2022 की थीम ‘डिमेंशिया को जानें, अल्ज़ाइमर को जानें’ (Know Dementia, Know Alzheimer’s) है। अल्ज़ाइमर बीमारी से लोगों को बचाने और इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिये विश्व अल्ज़ाइमर दिवस मनाया जाता है। 

• अल्ज़ाइमर डिज़ीज़ इंटरनेशनल (ADI) की स्थापना वर्ष 1984 में हुई थी। वर्ष 1994 में अल्ज़ाइमर डिज़ीज़ इंटरनेशनल की दसवीं वर्षगाँठ पर विश्व अल्ज़ाइमर दिवस की घोषणा की गई थी, तभी से यह दिवस 21 सितंबर को मनाया जा रहा है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 22 September 2022 Daily Current Affairs

    2. एक वर्ष के लिए बढ़ी भारत की एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट की अध्यक्षता

    • हाल ही में एशिया-पैसिफिक इंस्टीट्यूट ऑफ ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट (AIBD) की भारत की अध्यक्षता को एक और वर्ष के लिये बढ़ा दिया गया है। नई दिल्ली में आयोजित संस्थान की दो दिवसीय वार्षिक सभा में AIBD के सदस्य देशों द्वारा सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया। आपको बता दे कि 47वीं AIBD वार्षिक सभा/20वाँ AIBD आम सम्मेलन और संबद्ध बैठकें नई दिल्ली में आयोजित की गईं।

    3. वाराणसी से बोगीबील के बीच शुरू होगी देश की सबसे लंबी क्रूज सेवा

    • देश की सबसे लंबी नदी क्रूज सेवा उत्तर प्रदेश के वाराणसी और असम के बोगिबील के बीच अगले साल की शुरुआत में शुरू होगी। यह क्रूज सेवा 4,000 किलोमीटर से भी लंबा सफर तय करेगी और गंगा, भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग (IBPR) एवं ब्रह्मपूत्र नदियों से होकर गुजरेगी।

    4. केन्द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने चमड़ा क्षेत्र में कौशल विकास के लिए ‘स्केल’ एप किया लॉन्च

    • 20 सितंबर, 2022 को केन्द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ‘स्केल’ (स्किल सर्टिफिकेशन असेसमेंट फॉर लेदर एम्प्लॉइज) एप लॉन्च किया है। यह एप चमड़ा उद्योग के कौशल, सीखने, मूल्यांकन और रोजगार की जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करता है। 

    • चमड़ा कौशल क्षेत्र परिषद ने चमड़ा उद्योग में प्रशिक्षुओं को कौशल विकास कार्यक्रमों के डिजाइन और प्रशिक्षण के तरीके को बदलने के लिए एंड्रॉइड एप स्केल विकसित किया है।

    5. रतन टाटा, केटी थॉमस और करिया मुंडा बने पीएम केयर्स फंड के ट्रस्टी

    • 20 सितंबर, 2022 को दिग्गज भारतीय उद्योगपति और टाटा सन्स के मानद अध्यक्ष रतन टाटा, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज केटी थॉमस और लोकसभा के पूर्व उपाध्यक्ष करिया मुंडा को पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) का ट्रस्टी बनाया गया है।

    6. चेक गणराज्य की लिंडा ने WTA चेन्नई ओपन 2022 का खिताब जीता

    • 12 से 18 सितंबर, 2022 तक चेन्नई में WTA (Women’s Tennis Association) चेन्नई ओपन 2022 आयोजित किया गया है। चेन्नई ओपन 2022 एक पेशेवर महिला टेनिस टूर्नामेंट है जो आउटडोर हार्ड कोर्ट पर खेला जाता है। आपको बता दें, चेन्नई ओपन 14 वर्षों में भारत में आयोजित होने वाला पहला WTA टूर्नामेंट था।

    7. असम के एल्विस अली हजारिका नॉर्थ चैनल को पार करने वाले पूर्वोत्तर के पहले तैराक बने

    • असम के एल्विस अली हजारिका नॉर्थ चैनल को पार करने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र के पहले तैराक बन गये हैं। नॉर्थ चैनल उत्तरी आयरलैंड और दक्षिण पश्चिमी स्कॉटलैंड के बीच का जलक्षेत्र है। एल्विस और उनकी टीम ने इस जलक्षेत्र को पार करने में 14 घंटे 38 मिनट का समय लिया। इस प्रकार एल्विस नॉर्थ चैनल को पार करने वाले सबसे अधिक आयु के भारतीय तैराक भी बन गये।

    8. दुनिया को हंसाने वाले और कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव का हुआ निधन

    • 21 सितंबर, 2022 को कॉमेडी की दुनिया के सबसे फेमस और कॉमेडियन किंग राजू श्रीवास्तव का दिल्ली के एम्स में 58 साल की उम्र में निधन हो गया है। 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उन्हें तुरंत दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था। जिंदगी और मौत के बीच 42 दिनों की लंबी लड़ाई लड़ने के बाद कॉमेडियन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

    9. मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का तीसरा संस्करण किया जा रहा आयोजित

    • 19-22 सितंबर 2022 तक मुंबई में ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का तीसरा संस्करण आयोजित किया जा रहा है। तीसरा ग्लोबल फिनटेक फेस्ट हाइब्रिड मोड में आयोजित किया जा रहा है।ग्लोबल फिनटेक फेस्ट का आयोजन नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), पेमेंट काउंसिल ऑफ इंडिया और फिनटेक कन्वर्जेंस काउंसिल द्वारा किया जा रहा है। ग्लोबल फिनटेक फेस 2022 का विषय ‘एक सतत वित्तीय दुनिया बनाना है।

    10. अडानी समूह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनी

    • अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी लिमिटेड के अधिग्रहण को अंतिम रूप देने के बाद अडानी समूह देश की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बन गई है। 1.87 लाख करोड़ रुपये से अधिक के बाजार मूल्यांकन के साथ अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे बड़ी कंपनी है। अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण अदानी समूह द्वारा अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है और बुनियादी ढांचे और सामग्री के क्षेत्र में भारत का अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है।

    Leave a Comment

    ×