Today 22 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 22 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 22-08-2022, Candidates can check all competition exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 22 August 2022

1. 20 अगस्त को मनाया गया विश्व मच्छर दिवस

• 20 अगस्त का दिन दुनियाभर में विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) के रूप में मनाया जाता है। ब्रिटिश चिकित्सक सर रोनाल्ड रास की स्मृति में इसे मनाया जाता है। उन्होंने वर्ष 1897 में यह खोज की थी कि मनुष्य में मलेरिया के संचरण के लिये मादा मच्छर उत्तरदायी है। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन और ट्रॉपिकल मेडिसिन ने विश्व मच्छर दिवस मनाने की शुरूआत वर्ष 1930 में की थी।

2. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के साथ मिलकर शुरू की ‘नमस्ते’ योजना

• हाल ही में मशीनीकृत स्वच्छता इकोसिस्टम के लिए राष्ट्रीय योजना ‘नमस्ते’ [National Action for Mechanised Sanitation Ecosystem- NAMASTE] योजना शुरू की गई है। यह योजना सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय और आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 22 August 2022 Daily Current Affairs

    • यह योजना शहरी भारत में स्वच्छता कर्मचारियों के लिए एक सक्षम इकोसिस्टम का निर्माण करते हुए उनकी सुरक्षा और गरिमा की परिकल्पना करता है। इस केंद्रीय क्षेत्र की योजना में सफाई कर्मियों को आने वाली समस्याओं से निपटने का प्रयास करती है।

    3. सरकार ने लॉन्च किया मत्स्य सेतु का एक्वा बाजार फीचर

    • 19 अगस्त, 2022 को केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रीय मत्स्यिकी विकास बोर्ड (NFDB) की बैठक के दौरान ‘मत्स्यसेतु’ मोबाइल ऐप में ऑनलाइन मार्केट प्लेस फीचर ‘एक्वा बाज़ार’ का शुभारंभ किया। 

    • इस ऐप को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान और केंद्रीय मीठा जल जीवपालन अनुसंधान संस्थान (ICAR-CIFA), भुवनेश्वर द्वारा विकसित किया गया है।

    4. मनीषा कल्याण यूएफा महिला चैंपियंस लीग में खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बनीं

    • हाल ही में युवा स्ट्राइकर मनीषा कल्याण यूएफा (the Union of European Football Associations- UEFA) महिला चैम्पियंस लीग खेलने वाली पहली भारतीय फुटबॉलर बन गई, जिन्होंने साइप्रस में यूरोपीय क्लब टूर्नामेंट में अपोलो लेडीज एफसी के लिये पदार्पण किया। कल्याण साइप्रस की मेरिलेना जार्जियू की जगह 60वें मिनट में मैदान में उतरी। अपोलो लेडीज एफसी ने लाटविया के शीर्ष क्लब एसएफके रीगा को 3-0 से हराया।

    5. छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करने की घोषणा की

    • छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की कि गांधी जयंती पर इस परियोजना का शुभारंभ किया जाएगा। इसका उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और ‘गौ-थान’ को आजीविका का केंद्र बनाना है। 

    • इस कार्यक्रम के तहत प्रथम वर्ष में 300 ग्रामीण औद्योगिक पार्क बनाये जायेंगे। छत्तीसगढ़ में पहला ऐसा पार्क कांकेर जिले में बना है, जिसका नाम गांधी ग्राम रखा गया है।

    6. ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में शुरू हुई पिच ब्लैक 2022 एक्सरसाइज

    • 19 अगस्त, 2022 से 08 सितंबर 2022 तक ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में एक्सरसाइज पिच ब्लैक 2022 आयोजित किया जा रहा है। भारतीय वायुसेना का एक दल इस एक्सरसाइज में भाग लेने के लिए पहुँच गया है। यह रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयर फ़ोर्स द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक एवं बहु-राष्ट्रीय अभ्यास है। यह अभ्यास लार्ज फोर्स एम्प्लॉयमेंट वारफेयर पर केंद्रित होगा। 

    • इस अभ्यास का पिछला संस्करण 2018 में आयोजित किया गया था। अभ्यास का 2020 संस्करण कोविड-19 महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था।

    7. महिला पुलिस का 10वाँ राष्ट्रीय सम्मेलन शिमला में हुआ शुरू

    • 21 अगस्त, 2022 को महिला पुलिस का 10वाँ राष्ट्रीय सम्मेलन शिमला (हिमाचल प्रदेश) में शुरू हो रहा है। 200 से अधिक महिला पुलिस अधिकारी और कर्मी दो दिन की इस बैठक में भाग ले रहे है। गृह मंत्रालय तथा पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो ने हिमाचल पुलिस के सहयोग से इसका आयोजन किया है। 

    • केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय सम्मेलन का उद्घाटन किया है। बैठक का मुख्य उद्देश्य महिला पुलिस अधिकारियों की नेतृत्व क्षमता बढ़ाना तथा उनकी समस्या और चुनौतियों पर विचार-विमर्श करना है। बदलती प्रौद्योगिकी और अपराध के तरीकों के संदर्भ में महिला पुलिस की नई भूमिका और दायित्वों पर भी विचार होगा।

    8. अंतिम पंघल अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनीं

    • हरियाणा की 17 वर्षीय अंतिम पंघल बुलगारिया के सोफिया में अंडर-20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। उन्होंने 53 किलोग्राम वर्ग में कजाख्स्तान की एटलिन शागायेवा को आठ-शून्य से हराया। 

    • भारत के लिए यह स्वर्ण पदक ऐतिहासिक है क्योंकि भारत को अंडर-20 विश्व चैंपियनशिप की महिला कुश्ती में अभी तक कोई स्वर्ण पदक नहीं मिला था। अंतिम पंघल हरियाणा में हिसार जिले के भगाना गांव की निवासी हैं।

    9. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सचिव बने IAS राजेश वर्मा

    • हाल ही में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने राजेश वर्मा को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का सचिव नियुक्त किया गया है। वर्मा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1987 बैच के ओडिशा कैडर के अधिकारी हैं। वह कपिल देव त्रिपाठी का स्थान लेंगे। 

    • वर्ष 1980 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी त्रिपाठी को अप्रैल 2020 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का सचिव नियुक्त किया गया था।

    • 1987 बैच के अधिकारी वर्मा इससे पहले कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के सचिव के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के प्रधान सचिव और ओडिशा सरकार के ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव के रूप में भी काम किया है।

    10. शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम

    • हरियाणा और पंजाब की सरकारें चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखने पर सहमत हो गई हैं। पंजाब के सीएम भगवंत मान ने 20 अगस्त, 2022 को हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के साथ बैठक की, जिसमें ये फैसला लिया गया। केंद्र ने चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के नाम को लेकर दोनों राज्यों को सहमति बनाने को कहा था।

    Leave a Comment