Today 20 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 20 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 20-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 20 September 2022

1. 18 सितंबर को मनाया गया विश्व बाँस दिवस

• प्रतिवर्ष 18 सितंबर को विश्व बाँस दिवस मनाया जाता है। विश्व बाँस दिवस 2022 की थीम  ‘Bamboo for Green Life and Sustainable Development’ है। यह दिन बाँस के लाभों के बारे में जागरूकता के प्रसार और रोज़मर्रा के उत्पादों में इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिये मनाया जाता है। वर्ष 2009 में बैंकाक (थाईलैंड) में आयोजित 8वीं विश्व बाँस कान्ग्रेस में विश्व बाँस संगठन ने आधिकारिक रूप से 18 सितंबर को विश्व बाँस दिवस (WBD) मनाए जाने की  घोषणा की।

Today 20 September 2022 Daily Current AffairsToday 20 September 2022 Daily Current Affairs

2. उत्तर प्रदेश विधानमंडल सत्र में महिला सदस्यों के लिए पहली बार एक दिन किया गया आरक्षित

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 19 सितंबर, 2022 को उत्तर प्रदेश विधानमण्डल का मानसून सत्र लखनऊ में शुरू हुआ है। इस सत्र के दौरान पहली बार विधानसभा में 22 सितंबर को महिला विधायकों के लिये एक दिन आरक्षित किया गया है। देश में यह अपनी तरह का पहला प्रयास है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि 22 सितंबर, 2022 को प्रश्नकाल के बाद महिला प्रतिनिधि, महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करेंगी।

    3. देवेन्द्र झाझरिया मोरक्को में विश्व पैरा एथलेटिक्स प्रतियोगिता में रजत पदक जीता

    • 15 से 17 सितंबर, 2022 तक विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स प्रतियोगिता 2022 का आयोजन मोरक्को में किया गया है। भारतीय भाला फेंक खिलाड़ी देवेन्द्र झाझरिया ने विश्व पैरा एथलेटिक्स ग्रां प्री प्रतियोगिता में रजत पदक हासिल किया है। पैरा ओलंपिक्स के स्वर्ण पदक विजेता देवेन्द्र ने 60.97 मीटर की दूरी पर भाला फेंक कर रजत पदक जीता। वहीं भारत के ही एथलीट अजीत कुमार ने 64 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो हासिल कर स्वर्ण पदक जीता है।

    4. महाराष्ट्र में बनाया जाएगा नीति आयोग की तर्ज पर एक राज्य स्तरीय संस्थान 

    • 18 सितंबर, 2022 को महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने समग्र डाटा विश्लेषण और विभिन्न क्षेत्रों में गहन अध्ययन के बाद निर्णय लेने के लिए राज्य में नीति आयोग की तर्ज पर एक संस्थान स्थापित किए जाने की घोषणा की है। इससे कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, पर्यावरण जैसे क्षेत्रों में महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने में मदद मिलेगी। 

    • नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अन्य विशेषज्ञों ने कल एक प्रस्तुतिकरण दिया। यह प्रस्तुतिकरण नीति आयोग द्वारा महाराष्ट्र को विभिन्न क्षेत्रों में परिवर्तन लाने के लिए सहायता दिए जाने से संबंधित था।

    5. जापान में नानमाडोल तूफान ने दी दस्तक

    • महाविनाशकारी तूफान नानमाडोल (Nanmadol) जापान में दस्तक दे दी है। जापान के मौसम विभाग ने देश की तरफ बढ़ रहे इस महाविनाशकारी तूफान को लेकर एक विशेष चेतावनी जारी की है। इस तूफान को दूसरा सबसे शक्तिशाली तूफान माना जा रहा है। इसके चलते दक्षिणी क्यूशू क्षेत्र के कागोशिमा, कुमामोटो और मियाज़ाकी में रह रहे लोगों को ख़तरा पैदा हो गया है। माना जा रहा है कि पिछले दशकों के मुक़ाबले यह जापान के लिए सबसे विनाशकारी तूफान हो सकता है।

    6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल की मादा चीता का नाम ‘आशा’ रखा

    • मध्य प्रदेश के श्योपुर में कूनो नेशनल पार्क में अफ्रीकी देश नामीबिया से लाए गए 8 चीतों के नाम सामने आये हैं। आठ चीतों के नाम ओबान, फ्रेडी, सावन्नाह, आशा, सिबली, सैसा और साशा हैं। एक मादा चीते का नाम ‘आशा’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखा है जबकि बाकी अन्य चीतों के नाम नामीबिया में ही रखे गए थे।

    7. बेंगलुरु ने मुंबई सिटी को हराकर जीता पहला डूरंड कप

    • 18 सितंबर, 2022 को कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में बेंगलुरू फुटबॉल क्लब ने मुंबई सिटी फुटबॉल क्लब को 2-1 से हराकर अपना पहला डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट खिताब जीता। बेंगलुरू एफसी के करिश्माई कप्तान सुनील छेत्री का भी यह पहला डूरंड कप खिताब है। विजेता टीम के लिए शिव शक्ति (10वें मिनट) और ब्राजील के एलन कोस्टा (61वें मिनट) ने गोल किए।

    8. कजाकिस्तान ने अपनी राजधानी का नाम फिर से अस्ताना रखा

    • कजाखस्तान ने अपने देश की राजधानी नूर सुल्तान का नाम बदल दिया है। नूर सुल्तान को अब अस्ताना के नाम से जाना जाएगा। दरअसल पहले नूर सुल्तान को अस्ताना के नाम से ही जाना जाता था। ऐसे में देश की राजधानी की नाम बदलने की बहुत पहले से मांग की जा रही थी। 

    • अब कजाखस्तान के राष्ट्रपति ने राजधानी का नाम बदलने और अपने कार्यकाल को बढ़ाकर सात साल करने के संविधान संशोधनों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

    9. बिहार और ओडिशा के बाद झारखंड खाद्य सुरक्षा एटलस प्रकाशित करने वाला तीसरा राज्य बना

    • पूर्वी भारत में बिहार और ओडिशा के बाद झारखंड तीसरा राज्य बन गया है, जिसने ग्रामीण क्षेत्रों के लिए खाद्य सुरक्षा एटलस उपलब्ध कराया है। ओडिशा और बिहार ने 2018 में अपना एटलस लॉन्च किया था। ग्रामीण झारखंड 2022 का खाद्य सुरक्षा एटलस रांची में लॉन्च किया गया। 

    • झारखंड के वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने आश्वासन दिया कि सरकार झारखंड के खाद्य असुरक्षित जिलों को कोटा और ग्रीन कार्ड देने की दिशा में प्रयास करेगी।

    10. भारत चीन को पीछे छोड़ श्रीलंका का सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता बना

    • भारत श्रीलंका का सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता देश बन गया है। इस मामले में उसने चीन को पीछे छोड़ दिया है। भारत ने 2022 के चार महीनों में श्रीलंका को 96 करोड 80 लाख अमेरिकी डॉलर का ऋण दिया है। वर्ष 2017-2021 के दौरान पिछले पांच वर्षों से चीन श्रीलंका का सबसे बड़ा द्विपक्षीय ऋणदाता था।

    Leave a Comment

    ×