Today 20 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 20 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 20-08-2022, Candidates Can Check All Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 20 August 2022

1. 19 अगस्त को मनाया गया ‘विश्व मानवतावादी दिवस’

• प्रतिवर्ष विश्वभर में 19 अगस्त को ‘विश्व मानवतावादी दिवस’ मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये इस दिवस की थीम ‘मानवीय कार्यों के महत्त्व, प्रभावशीलता और सकारात्मक प्रभाव को दिखाना (To show the importance, effectiveness, and positive impact of humanitarian work) है।

Today 20 August 2022 Daily Current Affairs

• यह दिन मानवीय हितों हेतु कार्य करने वाले लोगों के सम्मान को चिन्हित करता है। साथ ही यह उन मानवीय कार्यकर्ताओं के बलिदान का प्रतीक है, जिन्होंने मानवीय ज़रूरतों आदि हेतु कार्यों में अपना जीवन समर्पित कर दिया।

2. दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव को ‘हर घर जल’ प्रमाणित देश का पहला केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया गया 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • हाल ही में दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव को हर घर जल प्रमाणित देश का पहला केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया गया है। इस केंद्रशासित प्रदेश में सभी गाँवों ने ग्रामसभा की ओर से पारित एक प्रस्ताव के जरिये स्वयं को हर घर जल ग्राम घोषित किया है। दादरा एवं नगर हवेली तथा दमन और दीव के 85 हज़ार से ज़्यादा परिवारों को अब नल के जरिये स्वच्छ एवं सुरक्षित पेय जल प्राप्त हो रहा है।

    3. असम ने विद्या रथ-स्कूल ऑन व्हील्स परियोजना का किया शुभारंभ

    • हाल ही में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने विद्या रथ-स्कूल ऑन व्हील्स (Vidya Rath-School on Wheels) परियोजना का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य वंचित बच्चों को 10 महीने के लिए प्रारंभिक शिक्षा तक पहुंच प्रदान करना है। 10 महीने के बाद, बच्चों को शिक्षा की सामान्य प्रणाली में एकीकृत किया जाएगा। इस परियोजना के तहत छात्रों को मुफ्त मध्याह्न भोजन, वर्दी और पाठ्यपुस्तकें दी जाएंगी.

    4. महाराष्ट्र में दो साल बाद मनाया गया दही हांडी उत्सव, मिला साहसिक खेल का दर्जा

    • महाराष्ट्र में दो साल के बाद 19 अगस्त, 2022 को पूरी धूमधाम के साथ दही हांडी उत्सव मनाया गया। इसके अलावा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस लोकप्रिय उत्सव दही हांडी को साहसिक खेल का दर्जा देने का फैसला किया है।

    • साथ ही दही हांड़ी उत्सव के एक दिन पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि दही हांडी उत्सव में शामिल होने वाले युवक खेलकूद कोटे के अंतर्गत सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन भी कर पायेंगे। इस उत्सव में रस्सी के सहारे हवा में लटक रही दही से भरी मटकी को मानव पिरामिड बनाकर फोड़ा जाता है। दही हांडी उत्सव का आयोजन जन्माष्टमी के अवसर पर किया जाता है।

    5. दुनियाभर में सबसे प्रदूषित शहर बना दिल्ली

    • हाल ही में हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (HEI) द्वारा प्रकाशित ‘शहरों में वायु गुणवत्ता और स्वास्थ्य रिपोर्ट (Air Pollution And Health In Cities Report) जारी की गई। यह रिपोर्ट दुनिया भर के शहरों में वायु प्रदूषण के स्तर और संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों का अवलोकन प्रदान करती है। 

    • यह रिपोर्ट ग्लोबल बर्डन ऑफ डिज़ीज़ प्रोजेक्ट के डेटा पर आधारित है। इसमें जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय के विश्लेषण पर आधारित डेटा शामिल है।

    • दिल्ली में PM 2.5 का स्तर औसतन 110 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर हवा था, जिससे यह इस मामले में दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर बन गया। 84 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर के औसत PM2.5 स्तर के साथ सूची में कोलकाता दूसरे स्थान पर है।

    6. 17वाँ प्रवासी भारतीय दिवस 2023 इंदौर में होगा आयोजित

    • 09 जनवरी, 2023 को 17वाँ प्रवासी भारतीय दिवस 2023 मध्य प्रदेश के इंदौर में आयोजित किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीटर पर कहा कि दूतावास, पासपोर्ट और वीजा प्रभाग के सचिव औसफ सईद और मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने प्रवासी भारतीय दिवस की मेजबानी के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

    7. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन

    • हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ‘मेक इंडिया नंबर 1’ मिशन लॉन्च किया है। इसके साथ ही उन्होंने देश को फिर से महान और नंबर-1 बनाने के लिए पांच मंत्र दिए। उन्होंने इसके साथ ही अपील की कि हमें लड़ना नहीं है, बल्कि साथ-साथ आगे बढ़ना है। इस कैंपेन का आगाज करते हुए आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कहा- हमें भारत को फिर से नंबर-1 बनाना है।

    8. वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो ने नाबार्ड के चेयरमैन पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा का नाम सुझाया

    • अगस्त, 2022 में वित्तीय सेवा संस्थान ब्यूरो (FSIB) ने राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के चेयरमैन पद के लिए मोहम्मद मुस्तफा के नाम की सिफारिश की है। 16 और 17 अगस्त, 2022 को 15 उम्मीदवारों के साथ बातचीत के बाद ब्यूरो ने मोहम्मद मुस्तफा की नाबार्ड के चेयरमैन पद के लिए सिफारिश की है।

    • FSIB की सिफारिश पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति द्वारा लिया जाएगा। मुस्तफा उत्तर प्रदेश कैडर के 1995 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी है।

    9. 16 से 31 अगस्त तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का किया जा रहा आयोजन

    • कैबिनेट सचिवालय और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के निर्देशानुसार कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय (MCA) 16 से 31 अगस्त, 2022 तक ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम के तहत MCA में स्वच्छता शपथ का आयोजन किया तथा कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के सचिव द्वारा शपथ दिलायी गई। 

    • इसके अलावा, स्वच्छता पखवाड़ा के हिस्से के रूप में मंत्रालय में इस अवधि के दौरान विभिन्न गतिविधियाँ आयोजित की जायेंगी जैसे; फर्नीचर सहित बेकार और अनुपयोगी वस्तुओं का निपटान, पुरानी फाइलों और अभिलेखों की समीक्षा और निपटान, स्वच्छता पर वेबिनार, स्वच्छता पर निबंध प्रतियोगिता आदि।

    10. केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को मिला सेवा विस्तार, एक साल और बढ़ाया कार्यकाल

    • 19 अगस्त, 2022 को केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को 22 अगस्त 2023 तक के लिए एक साल का सेवा विस्तार दिया गया। भल्ला, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1984 बैच के असम-मेघालय कैडर के अधिकारी हैं। उन्हें 2019 में केंद्रीय गृह सचिव नियुक्त किया गया था।

    • मंत्रालय के आदेश के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भल्ला को गृह सचिव के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्रालय में 22 अगस्त, 2022 के आगे 22 अगस्त 2023 तक एक साल की अवधि के लिए सेवा विस्तार की मंजूरी दी है।

    Leave a Comment