Today 19 May 2022 Current Affairs In Hindi

Today 19 May 2022 Current Affairs In Hindi,Latest & Daily Current Affairs 19-05-2022, Download State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 19 May 2022

1. 17 मई को मनाया गया विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस

• प्रतिवर्ष 17 मई को विश्व भर में ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2022 के लिये विश्व दूरसंचार एंव सूचना समाज दिवस (2022) की थीम “वृद्ध व्यक्तियों और स्वस्थ आयु बढ़ाने के लिये डिजिटल तकनीक” रखी गई है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 19 May 2022 Current Affairs In Hindi

    •  इस दिवस का उद्देश्य इंटरनेट और अन्य सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों (ITC) के उपयोग से समाज तथा अर्थव्यवस्थाओं में लाए जाने वाले महत्त्वपूर्ण परिवर्तनों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

    2. ब्राज़ील डेफलिंपिक्स 2022 में पदक तालिका में भारत रहा 9वें स्थान पर

    • 15 मई, 2022 को ब्राज़ील में समाप्त हुए डेफलिंपिक्स 2022 (24वाँ) में भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कुल 16 पदक अपने नाम किये है। 

    • ब्राज़ील के ‘कासियाज डो सूल’ में बधिर एथलीटों के लिए 1 मई से 15 मई, 2022 तक हुए इस विशेष खेल आयोजन में भारतीय दल ने 11 खेल स्पर्द्धाओं में भाग लेते हुए 8 गोल्ड, 1 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किये।

    3. DRDO ने ओडिशा तट से नौसैनिक एंटी-शिप मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया

    • रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) और भारतीय नौसेना ने 18 मई, 2022 को ओडिशा के समुद्र तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर), चांदीपुर से नौसेना हेलीकॉप्टर के जरिए स्वदेशी रूप से विकसित नौसैनिक एंटी-शिप मिसाइल का सफलतापूर्वक पहला उड़ान परीक्षण किया। 

    • मिशन ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया। यह भारतीय नौसेना के लिए पहली स्वदेशी रूप से विकसित हवा से लॉन्च की जाने वाली एंटी-शिप मिसाइल प्रणाली है।

    4. सुरेश भाई कोटक की अध्यक्षता में भारतीय कपास परिषद का गठन किया जाएगा

    • केंद्रीय वस्त्र, वाणिज्य और उद्योग तथा उपभोक्ता कार्य, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने प्रसिद्ध वयोवृद्ध कपास व्यापारी सुरेश भाई कोटक की अध्यक्षता में भारतीय कपास परिषद के गठन की घोषणा की है।

    • परिषद में वस्त्र मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, वाणिज्य मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारतीय कपास निगम और कपास अनुसंधान संस्थान का प्रतिनिधित्व रहेगा।

    5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय जैव-ईंधन नीति- 2018 में संशोधन को मंजूरी दी

    • 18 मई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय जैव-ईंधन नीति-2018 में संशोधन किये जाने को मंजूरी दी है। इसके तहत पेट्रोल में एथनॉल के 20 प्रतिशत मिश्रण के लक्ष्य को पूर्व-निर्धारित समयसीमा से पांच साल पहले यानी 2025-26 तक पूरा करने की मंजूरी दे दी है।

    • राष्ट्रीय जैव-ईधन नीति, जिसे नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के जरिये 2009 में लागू किया गया था, के स्थान पर ‘राष्ट्रीय जैव-ईंधन नीति-2018’ को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 04 जून, 2018 को अधिसूचित किया था।

    6. हसन शेख महमूद बने सोमालिया के नए राष्ट्रपति

    • 16 मई, 2022 को हसन शेख महमूद सोमालिया के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। 16 मई को तीसरे दौर के मतदान में महमूद ने राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल्लाही फरमाजो को मात दी है। महमूद इससे पहले 2012 से 2017 के बीच सोमालिया के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

    7. ओडिशा ने कर्नाटक को हराकर 12वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैम्पियनशिप जीती

    • 17 मई, 2022 को ओडिशा ने कर्नाटक को 2-0 से हराकर 12वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैम्पियनशिप जीत ली है। ओडिशा के लिये पूनम बारला ने 34वें और अशीम कंचन बारला ने 59वें मिनट में गोल दागे।

    •  दोनों टीमों की शुरूआत अच्छी रही और गोल करने के कई मौके बनाये। तीसरे स्थान के मुकाबले में झारखंड ने हरियाणा को 3-2 से हराया है।

    •  12वीं राष्ट्रीय सीनियर महिला हॉकी चैम्पियनशिप का आयोजन 06 मई से 17 मई, 2022 तक मध्य प्रदेश के भोपाल में आयोजित की गई है।

    8. RBI के पूर्व डिप्टी गवर्नर एस एस मूंदड़ा बने बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नये चेयरमैन

    • 17 मई, 2022 को एस. एस. मूंदड़ा को देश के प्रमुख शेयर बाजार बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है। फिलहाल बीएसई के लोक हित निदेशक मूंदड़ा चेयरमैन के रूप में न्यायमूर्ति विक्रमजीत सेन का स्थान लेंगे।

    9. किंग्स्टन में स्थापित किया गया भारत-जमैका मैत्री उद्यान, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया उद्घाटन

    • भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कैरेबियाई देश की यात्रा पर 15 मई, 2022 को जमैका की राजधानी किंग्स्टन पहुंचे थे। किसी भारतीय राष्ट्रपति की कैरेबियाई देश की यह पहली यात्रा है। 16 मई, 2022 को राष्ट्रपति ने किंग्स्टन में होप बॉटनिकल गार्डन का दौरा किया।

    •  वहां राष्ट्रपति ने भारत-जमैका मैत्री उद्यान का उद्घाटन किया है। उन्होंने जमैका की प्रथम महिला लेडी एलेन की उपस्थिति में चंदन का पौधा लगाया। लेडी एलन पार्क की संरक्षक है।

    10. ब्रिटिश पर्वतारोही केंटन कूल 16 बार एवरेस्ट फतह करने वाले पहले विदेशी बने

    • 16 मई, 2022 को ब्रिटेन के 48 वर्षीय केंटन कूल ने दुनिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट 16वीं बार फतह की है और वह यह कारनामा करने वाले पहले गैर-नेपाली नागरिक बन गए हैं।

    •  कूल को तेज हवाओं के कारण माउंट एवरेस्ट के शिखर तक पहुंचने में देरी हुई। पर्यटकों को माउंट एवरेस्ट चढ़ने में मदद करने वाले अनेक नेपाली गाइड्स ने एवरेस्ट की चढ़ाई कई बार पूरी की है।

    Leave a Comment