Today 19 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams

Today 19 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams, Lattest & Daily Current Affairs 19-07-2022, Candidates can check state and india level exams gk questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily & Latest Current Affairs 19 July 2022

1. 18 जुलाई को मनाया गया ‘अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस’

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • शांति के लिये नोबेल पुरस्कार विजेता और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के जन्मदिवस 18 जुलाई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा ‘अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस’ के तौर पर मनाया जाता है। वर्ष 2010 में प्रतिवर्ष 18 जुलाई को यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था। गौरतलब है कि कि दक्षिण अफ्रीका में रंगभेदी शासन के दौरान नेल्सन मंडेला ने अपने जीवन के 27 साल वहाँ की जेलों में बिताए थे। 

    Daily & Latest Current Affairs 19 July 2022

    • यह दिवस, शांति स्थापना, रंगभेद उन्मूलन, मानवाधिकारों की रक्षा और लैंगिक समानता की स्थापना के प्रति नेल्सन मंडेला द्वारा किये गए सतत् प्रयासों को मान्यता प्रदान करता है। नेल्सन मंडेला को साहस, करुणा और स्वतंत्रता, शांति एवं सामाजिक न्याय के लिये प्रतिबद्धता का वैश्विक प्रतीक माना जाता है।

    2. जगदीप धनखड़ होंगे NDA के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

    • 16 जुलाई, 2022 को भाजपा ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को भाजपा और एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया है। इसका ऐलान बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने किया। नई दिल्ली में भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अन्य वरिष्ठ नेता शामिल हुए।

    3. वाराणसी SCO की पहली सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी बनेगा

    • सदियों से भारत की संस्कृति और परंपराओं को प्रदर्शित करने वाले पवित्र शहर वाराणसी को शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की पहली ‘सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी’ घोषित किया जाएगा। सदस्य राज्यों के बीच लोगों से लोगों के संपर्क और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आठ सदस्यीय संगठन द्वारा एक नई घूर्णन पहल के तहत वाराणसी 2022-23 के लिए एससीओ की “सांस्कृतिक और पर्यटन राजधानी” बन जाएगा।

    4. पी.वी. सिंधु ने पहली बार जीता सिंगापुर ओपन का खिताब

    • सिंगापुर ओपन 2022 का आयोजन 12 जुलाई से 17 जुलाई, 2022 तक किया गया है। सिंगापुर ओपन 2022 के फाइनल में चीनी खिलाड़ी को हराकर पी.वी. सिंधु ने महिला एकल का खिताब जीता है। वो सिंगापुर ओपन जीतने वाली दूसरी भारतीय महिला बन गई हैं। कुल मिलाकर सिंधु तीसरे भारतीय हैं, जिन्होंने यह खिताब अपने नाम किया है। उनसे पहले 2010 में साइना नेहवाल और 2017 में साइना नेहवाल ने यह खिताब जीता था।

    • सिंधु ने पहली बार यह टूर्नामेंट जीता है। तीन सेट तक चले फाइनल मैच में उन्होंने चीन की वांग जी यी को 21-9, 11-21, 21-15 से मात दी। इस साल यह सिंधु का तीसरा खिताब है। इससे पहले वो कोरिया ओपन और स्विस ओपन का खिताब जीत चुकी हैं।

    5. ट्रैवल प्लस लेज़र की विश्व के 10 बेस्ट शहरों की सूची में राजस्थान के 2 शहर शामिल

    • 15 जुलाई, 2022 को अंतर्राष्ट्रीय और पर्यटन जगत् में प्रतिष्ठित मैगज़ीन ट्रैवल प्लस लेज़र द्वारा जारी विश्व के टॉप 10 बेस्ट शहरों की सूची में राजस्थान के जयपुर को 8वाँ और उदयपुर को 10वाँ स्थान मिला है। 

    • इस सूची में प्रथम स्थान पर ओक्साका (मेक्सिको), दूसरे स्थान पर सैन मिगुएल डी ऑलेंडे (मैक्सिको), तीसरे स्थान पर उबुद (इंडोनेशिया), चौथे स्थान पर फ्लोरेंस (इटली) और पाँचवें स्थान पर इस्तांबुल (तुर्की) रहा। इसी प्रकार छठे स्थान पर मैक्सिको सिटी (मैक्सिको), सातवें स्थान पर चियांग माई (थाईलैंड) और नौवें स्थान पर ओसाका (जापान) रहा है।

    6. खुद का इंटरनेट वाला केरल बना देश का पहला और इकलौता राज्य

    • केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य बन गया है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है। केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटिड को दूरसंचार विभाग से इंटरनेट सेवा प्रदाता लाइसेंस मिल गया है। मुख्यमंत्री पी विजयन ने हाल ही में कहा कि केरल देश का ऐसा पहला और इकलौता राज्य है जिसके पास अपनी इंटरनेट सेवा है।

    • केरल फाइबर ऑप्टिक नेटवर्क लिमिटिड राज्य में हर शख्स की इंटरनेट तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट है। लाइसेंस मिलने के बाद समाज में डिजिटल विभाजन को कम करने के लिए परियोजना के तहत कामकाज शुरू किया जा सकता है।

    7. ट्विटर ने लॉन्च किया ‘अनमेन्शनिंग फीचर’

    • हाल ही में माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने ‘अनमेन्शनिंग फीचर’ लॉन्च किया है। यह सुविधा यूज़र्स को किसी भी बातचीत से खुद को हटाने की अनुमति देगी। ट्विटर को खरीदने के लिये एलोन मस्क के 44 बिलियन अमेरिकी डालर के सौदे के वाकआउट पर चल रही हलचल के बीच यह फीचर शुरू किया गया है। ट्विटर अब तक सीमित संख्या में यूज़र्स पर अनमेन्शनिंग फीचर का परीक्षण कर रहा था। अब इसे सबके लिये लॉन्च कर दिया गया है।

    8. केरल में शुरू हुआ रामायण मासम

    • 17 जुलाई, 2022 को केरल में रामायण मासम शुरू हुआ है। मलयालम कैलेंडर के अनुसार यह वर्ष के अंतिम माह कर्कीडकम की शुरुआत का प्रतीक है। रामायण मास के दौरान केरल के हिंदू घरों में पूरे महीने गोधूलि बेला में रामायण के श्लोकों का पाठ किया जाता है। मंदिरों में भी रामायण पाठ का आयोजन होता है। यह मास आयुर्वेदिक उपचार और तीर्थ यात्राओं के लिये अनुकूल माना जाता है। रामायण मासम का समापन 16 अगस्त को होगा।

    9. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘दूनागिरि’ युद्धपोत को किया लॉन्च

    • 15 जुलाई, 2022 को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोलकाता में हुगली नदी में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स लिमिटेड (GRSE) द्वारा निर्मित प्रोजेक्ट 17ए के वाई-3023 युद्धपोत ‘दूनागिरि’ को लॉन्च किया है।

     Y-3023:-

    • दूनागिरि प्रोजेक्ट 17ए फ्रिगेट्स का चौथा जहाज़ है। इसका नाम उत्तराखंड राज्य में स्थित एक पर्वत शृंखला के नाम पर रखा गया है। ‘दूनागिरि’ पूर्ववर्ती ‘दूनागिरि’, लिएंडर क्लास ASW फ्रिगेट का पुनर्निर्माण है, यह अपनी 33 वर्षों की सेवा के दौरान विभिन्न चुनौतीपूर्ण संचालन और बहुराष्ट्रीय अभ्यासों में शामिल रहा।

    10. दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने ‘नई दिल्ली सह-भागिता’ योजना की शुरू

    • जुलाई, 2022 में दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने ‘नई दिल्ली सह-भागिता’ योजना शुरू की है। नई दिल्ली सह-भागिता योजना दिल्ली में कर संग्रह और अपशिष्ट प्रबंधन पारिस्थितिकी तंत्र में निवासी कल्याण संघों (RWA) को भागीदार बनाने के लिये शुरू की गई है। 

    • इसका उद्देश्य RWAs को प्रोत्साहित करके कर संग्रह में दक्षता और अनुपालन में सुधार करना है। इस योजना के अनुसार, यदि RWA सोसाइटियों या कॉलोनियों में कुल संपत्तियों से 90 प्रतिशत कर संग्रह करने में सक्षम होता है, तो वह अपने क्षेत्रों में कर संग्रह के 10 प्रतिशत हिस्से से विकास कार्यों की सिफारिश करने में सक्षम होगा।

    Leave a Comment