Today 18 November 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 18 November 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 18-11-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 18 November 2022

1. 16 नवंबर मनाया गया राष्ट्रीय प्रेस दिवस

• भारतीय प्रेस परिषद् की स्थापना के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 16 नवंबर को पूरे भारत में राष्ट्रीय प्रेस दिवस मनाया जाता है।भारतीय प्रेस परिषद् :-

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

•  पहली बार वर्ष 1966 में भारतीय प्रेस परिषद अधिनियम, 1965 के तहत पहले प्रेस आयोग की सिफारिशों पर स्थापित किया गया था, जिसका दोहरा उद्देश्य भारत में समाचार पत्रों और समाचार एजेंसियों के मानकों को बनाए रखने एवं इसमें सुधार कर प्रेस की स्वतंत्रता को संरक्षित करना था। अर्द्ध-न्यायिक स्वायत्त प्राधिकरण के रूप में इसे वर्ष 1979 में संसद के एक अधिनियम, प्रेस परिषद अधिनियम, 1978 के तहत फिर से स्थापित किया गया था।

Today 18 November 2022 Daily Current Affairs

2. मध्य प्रदेश सरकार ने पंचायत अनुसूचित विस्तार अधिनियम किया लागू

• मध्य प्रदेश सरकार ने पंचायत अनुसूचित विस्तार अधिनियम लागू कर दिया है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 15 नवंबर, 2022 को मध्य प्रदेश के शहडोल ज़िले में एक कार्यक्रम में इसकी औपचारिक घोषणा की। इसका उपयोग जनजातीय समुदाय के लोगों को सशक्त बनाने के लिये किया जाएगा। इस अधिनियम का उद्देश्य ग्राम सभाओं की सक्रिय भागीदारी से जनजातीय लोगों को शोषण से बचाना है।

3. राष्ट्रीय महिला आयोग ने ‘डिजिटल शक्ति’ अभियान के चौथे चरण की शुरुआत की

• 15 नवंबर, 2022 को राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने साइबर स्पेस में महिलाओं और बालिकाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने और कौशल प्रदान करने के लिए एक अखिल भारतीय परियोजना ‘डिजिटल शक्ति अभियान 4.0’ शुरुआत की है। 

• डिजिटल शक्ति अभियान के चौथे चरण महिलाओं को डिजिटल रूप से कुशल बनाने और ऑनलाइन किसी भी अवैध/अनुचित गतिविधि के खिलाफ खड़े होने के लिए जागरूक बनाने पर केंद्रित है। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इसे साइबरपीस फाउंडेशन और मेटा के सहयोग से लॉन्च किया।

4. नासा ने आर्टेमिस 1 मिशन किया लॉन्च

• 16 नवंबर, 2022 को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने कैनेडी स्पेस सेंटर, फ्लोरिडा से अपना आर्टेमिस 1 मिशन लॉन्च किया। लॉन्च के लगभग आठ मिनट बाद, कोर स्टेज के इंजन कट गए और कोर स्टेज बाकी रॉकेट से अलग हो गया। इसके बाद ओरियन अंतरिक्ष यान को इंटरिम क्रायोजेनिक प्रोपल्शन स्टेज (ICPS) द्वारा प्रक्षेपित किया गया। नासा ने ओरियन अंतरिक्ष यान के चार सौर व्यूह-रचना को भी तैनात किया।

5. जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक 2023 किया गया जारी

• हाल ही में क्लाइमेट चेंज परफॉर्मेंस इंडेक्स, 2023 (जलवायु परिवर्तन प्रदर्शन सूचकांक) जारी किया गया। यह रैकिंग इस बात पर आधारित है कि किस तरह ये देश 2030 तक अपना उत्सर्जन आधा करने और जलवायु परिवर्तन को रोकने दिशा में क्या कर रहे हैं। 

• पर्यावरण के क्षेत्र में काम करने वाले तीन गैर-सरकारी संगठनों जर्मनवाच, न्यू क्लाइमेट इंस्टीट्यूट और क्लाईमेट एक्शन नेटवर्क ने मिलकर यह रिपोर्ट जारी की है। ये तीनों संगठन यूरोपीय संघ और 59 देशों के जलवायु संबंधी कार्य प्रदर्शन पर नजर रखते हैं। विश्व में ग्रीनहाउस गैस का 92% उत्सर्जन इन्हीं देशों में होता है।

6. कार्लोस सौरा को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 से किया जाएगा सम्मानित

• स्पेनिश फिल्म निर्देशक और लेखक कार्लोस सौरा को गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2022 से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में ‘देप्रीसा देप्रीसा’ के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का गोल्डन बियर पुरस्कार, ‘ला काज़ा’ और ‘पेपरमिंट फ्रेपे’ के लिए दो सिल्वर बियर, ‘कारमेन’ के लिए एक बाफ्टा और कई अन्य पुरस्कारों के साथ कान फिल्म महोत्सव में तीन पुरस्कार मिल चुके हैं।

7. G-7 ने जलवायु जोखिमों के खिलाफ ‘ग्लोबल शील्ड’ लॉन्च किया

• संयुक्त राष्ट्र COP27 शिखर सम्मेलन में जलवायु आपदाओं से पीड़ित देशों को धन उपलब्ध कराने के लिए G7 के नेतृत्व वाली योजना ‘ग्लोबल शील्ड’ लॉन्च की गई है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य आपदाओं के बाद गरीब देशों को धन प्रदान करना है। यह योजना बाढ़, सूखा और तूफान जैसी घटनाओं के बाद पूर्व-व्यवस्थित बीमा और आपदा सुरक्षा निधि प्रदान करेगी। यह जर्मनी और जलवायु-कमजोर देशों के V20 समूह द्वारा समन्वित है।

8. पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी बने नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य

• केंद्र सरकार ने पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉक्टर अरविंद विरमानी को नीति आयोग का पूर्णकालिक सदस्य नियुक्त किया है। नीति आयोग के पूर्णकालिक सदस्य के रूप में उनकी नियुक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंजूरी दी है। श्री विरमानी गैर-लाभकारी सार्वजनिक नीति संगठन फाउंडेशन फॉर इकोनॉमिक ग्रोथ एंड वेलफेयर के संस्थापक-अध्यक्ष हैं।

9. भारत विश्व में दूसरा सबसे अधिक इस्पात का उत्पादन करने वाला देश बना

• भारत ने इस्पात क्षेत्र में पिछले आठ वर्षों में उल्लेखनीय प्रगति की है। भारत जहाँ पहले इस्पात का बडा आयातक था और वही अब निर्यातक देश बन गया है। वैश्विक स्तर पर भारत इस्पात के चौथे सबसे बड़े उत्पादक से ऊपर उठकर दूसरे सबसे बड़े इस्पात उत्पादक के रूप में सामने आया है। पिछले 8 वर्षों में प्रति व्यक्ति इस्पात की खपत 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 57.8 किलोग्राम से बढ़कर 78 किलोग्राम हो गई है।

10. उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल से हल्द्वानी किया जाएगा स्थानांतरित 

• उत्तराखंड उच्च न्यायालय नैनीताल से हल्द्वानी स्थानांतरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में 16 नवंबर, 2022 को देहरादून में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्रिमंडल ने धर्मांतरण कानून में सख्त संशोधनों का भी फैसला किया। जबरन धर्मांतरण अब संज्ञेय अपराध होगा। इसके लिए 10 वर्ष के दंड का प्रावधान है। ये संशोधन पारित करने के लिए विधानसभा में विधेयक लाया जाएगा।

Leave a Comment