Today 18 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

Today 18 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 18-06-2022, Check All Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 18 June 2022

1. 17 जून को मनाया गया विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस

• प्रतिवर्ष 17 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस (World Day to Combat Desertification and Drought) का आयोजन किया जाता है। विश्व मरुस्थलीकरण और सूखा रोकथाम दिवस 2022 का विषय ‘एक साथ सूखे से निपटना’ (Rising up from drought together) है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs for Competition Exams

    • मरुस्थलीकरण और सूखे का मुकाबला करने के लिये यह दिवस भूमि क्षरण और मरुस्थलीकरण के प्रति सार्वजनिक दृष्टिकोण को बदलने पर ध्यान केंद्रित करता है।

    2. चीन वर्ष 2028 में अंतरिक्ष में स्थापित करेगा सौर उर्जा सयंत्र

    • हाल ही में चीन ने वर्ष 2028 में निरंतर विद्युत प्राप्त करने के लिये अंतरिक्ष में एक सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू करने की योजना प्रस्तुत की है। पहले चीन की यह योजना वर्ष 2030 तक अंतरिक्ष में 1 मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा स्टेशन स्थापित करने की थी, हालांकि अपडेटेड प्लान के मुताबिक, चीन वर्ष 2028 में एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा।

    3. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन समिट 2022 का किया उद्घाटन

    • 16 जून, 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में ‘औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन समिट 2022’ का उद्घाटन किया है। इस उद्घाटन के दौरान, केन्द्रीय मंत्री ने पर्यावरण, पारिस्थितिकी और विकास के बीच संतुलन बनाए रखने पर जोर दिया।

    • ऊर्जा की कमी को दूर करने के लिए ‘औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन शिखर सम्मेलन 2022’ का उद्घाटन किया गया क्योंकि वैकल्पिक ईंधन विकसित करना आवश्यक है। उनके मुताबिक, सरकार की प्राथमिकता हरित हाइड्रोजन है।

    4. राष्ट्रमंडल खेलों में 37 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज

    • टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा 28 जुलाई से 08 अगस्त, 2022 तक बर्मिंघम में होने वाले राष्ट्रमंडल खेल 2022 में 37 सदस्यीय भारतीय टीम की अगुवाई करेंगे। 16 जून को एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (AFI) ने इसकी घोषणा की है। 

    • एएफआई की चयन समिति की चुनी गई 37 सदस्यीय टीम में 18 महिला खिलाड़ी हैं, जिसमें स्टार धावक हिमा दास और दुती चंद हैं। इन्हें महिला चार गुणा 100 मीटर रिले टीम में शामिल किया गया है। चयनकर्ताओं ने पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम का भी चयन किया है।

    5. ग्लोबल पीस इंडेक्स, 2022 में भारत 135वें स्थान पर रहा

    • 15 जून, 2022 को जारी वैश्विक शांति सूचकांक/ग्लोबल पीस इंडेक्स, 2022 के अनुसार, भारत 163 देशों में से 135वें स्थान पर है, जबकि वर्ष 2021 में भारत की रैंकिंग 138वीं थी।

    • यह इस सूचकांक का 16वाँ संस्करण है। सूचकांक के अनुसार आइसलैंड दुनिया का सबसे शांतिपूर्ण और अफगानिस्तान सबसे अशांत देश है।

    6. जस्टिस रंजना प्रकाश देसाई होंगी भारतीय प्रेस परिषद् की अध्यक्ष

    • उच्चतम न्यायालय की पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई को भारतीय प्रेस परिषद् (PCI) के अध्यक्ष पद के लिए चुना गया है। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और भारतीय प्रेस परिषद् के सदस्य प्रकाश दुबे की एक समिति ने पीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। 

    • गौरतलब है कि इससे पहले न्यायमूर्ति चंद्रमौली कुमार प्रसाद (सेवानिवृत्त) पीसीआई अध्यक्ष थे। अपना कार्यकाल पूरा करने और पिछले साल नवंबर में पद छोड़ने के बाद से यह पद खाली पड़ा था।

    7. एपीडा द्वारा बहरीन में किया जा रहा मैंगो फेस्टिवल का आयोजन

    • 13 जून से 20 जून, 2022 तक कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) आम के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए बहरीन में आठ दिवसीय ‘आम उत्सव’ आयोजित किया जा रहा है। पूर्वी राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश और ओडिशा के आम की 34 किस्मों को बहरीन के अल जजीरा समूह सुपरमार्केट के आठ अलग-अलग स्थानों पर प्रदर्शित किया जा रहा है।

    8. तमिलनाडु ने शुरू की एनम एझुथम योजना

    • हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने आठ साल से कम उम्र के छात्रों के बीच कोरोना महामारी के कारण सीखने की खाई को पाटने के लिए एनम एझुथम (Ennum Ezhuthum) योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य 2025 तक मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता सुनिश्चित करना है।

    9. भारत की जीवन प्रत्याशा बढ़कर 69.7 हुई

    • हाल ही में नमूना पंजीकरण प्रणाली (Sample Registration System- SRS) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2015-2019 के दौरान जन्म के समय भारत की जीवन प्रत्याशा 69.7 तक पहुंच गई है। 

    • पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर और शिशु मृत्यु दर एक कारण हो सकता है, जिसके चलते भारत में जन्म के समय जीवन प्रत्याशा को बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। हालांकि भारत की जीवन प्रत्याशा अभी भी वैश्विक औसत 72.6 से नीचे बनी हुई है।

    10. इंग्लैंड ने बनाया वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर

    • 17 जून, 2022 को इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने वनडे का सर्वोच्च स्कोर बना दिया है। नीदरलैंड्स के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लिश टीम ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 498 रन जड़ डाले। इससे पहले भी वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा स्कोर इंग्लैंड के नाम ही दर्ज था। चार साल पहले इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 6 विकेट खोकर 481 रन जड़े थे।

    Leave a Comment