Today 17 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 17 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 17-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 17 September 2022

1. 16 सितंबर को मनाया गया विश्व ओज़ोन दिवस

• प्रतिवर्ष 16 सितंबर को विश्व ओज़ोन दिवस (World Ozone Day) के रूप में मनाया जाता है। विश्व ओज़ोन दिवस 2022 की थीम ‘मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल@35: पृथ्वी पर जीवन की रक्षा करने वाला वैश्विक सहयोग’ (Montreal Protocol@35: Global Cooperation Protecting life on Earth) रखी गई है।

Today 17 August 2022 Daily Current Affairs

2. झारखंड में SC-ST और OBC के लिए बढ़ा रिजर्वेशन, अब 77 फीसदी सीटें रिजर्व

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 14 सितंबर, 2022 को झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य सरकार की नौकरियों में एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग, ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सदस्यों के लिए 77 प्रतिशत आरक्षण देने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी। 

    • मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ओबीसी आरक्षण को मौजूदा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया गया। साथ ही एसी एवं एसटी वर्ग के आरक्षण में दो-दो प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला किया। मंत्रिपरिषद् ने अनुसूचित जाति को 12 प्रतिशत, अनुसूचित जनजाति को 28 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी है।

    3. महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने की संन्यास की घोषणा

    • 15 सितंबर, 2022 को स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने टेनिस से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन इस साल लंदन में लेवर कप के बाद संन्यास ले लेंगे। इन्होंने 8 विंबलडन चैंपियनशिप, 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन, 5 यूएस ओपन और 1 फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम किए हैं। सबसे अधिक मेंस सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के मामले में वह तीसरे नंबर पर हैं।

    4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ेंगे

    • 17 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीता परियोजना के अंतर्गत नामीबिया से लाए गए 08 चीतों को मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में चीतों को प्राकृतिक वास में छोड़ेंगे। बड़े मांसाहारी जंगली जानवरों के अंतर-महाद्वीपीय स्थानांतरण की यह विश्व की पहली परियोजना है। 

    • इन चीतों को एक समझौता ज्ञापन के तहत नामीबिया से लाया गया है। यह परियोजना चीतों के प्राकृतिक वास को पुनर्जीवित करने और भारत के वन्य जीवन में विविधता लाने के प्रधानमंत्री मोदी के प्रयासों का हिस्सा है। 1952 में भारत में चीतों के विलुप्त होने की घोषणा की गयी थी।

    5. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद् की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की

    • 15 सितंबर, 2022 को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुंबई में हुई वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद् (FSDC) की 26वीं बैठक की अध्यक्षता की है।

    • परिषद् ने अर्थव्यवस्था के लिये प्रारंभिक चेतावनी संकेतकों और उनसे निपटने की तैयारी, मौजूदा वित्तीय एवं क्रेडिट सूचना प्रणाली की दक्षता में सुधार तथा व्यवस्थित रूप से महत्त्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों में शासन और प्रबंधन के मुद्दों पर ज़ोर दिया। परिषद् ने वर्ष 2023 में भारत की G20 अध्यक्षता के दौरान उठाए जाने वाले वित्तीय क्षेत्र के मुद्दों के संबंध में तैयारी पर ध्यान दिया।

    6. नई दिल्ली में INSIGHT 2022 अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का किया गया आयोजन

    • 15 से 16 सितंबर, 2022 तक हरित और स्वस्थ परिवहन हेतु सतत और अभिनव वित्त पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन ‘INSIGHT 2022’ का आयोजन नई दिल्ली में किया गया है। इसका आयोजन शक्ति फाउंडेशन द्वारा समर्थित वर्ल्ड रिसोर्स इंस्टीट्यूट इंडिया (WRI India) के साथ साझेदारी में किया गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने INSIGHT 2022 कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए निजी वाहनों के इस्तेमाल में कमी लाने के प्रयास किए जाने पर बल दिया।

    7. छत्तीसगढ़ राज्य ने प्रदेशव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान किया शुरू

    • 15 सितंबर, 2022 को छत्तीसगढ़ राज्य ने प्रदेशव्यापी ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान शुरू किया है। यह स्वच्छता रथ 15 सितंबर से 2 अक्तूबर, 2022 तक राज्य में स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिये हाट-बाज़ारों एवं गाँवों का भ्रमण करेगा। उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी 15 सितंबर से 2 अक्तूबर, 2022 तक ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान पूरे प्रदेश में चलाया जा रहा है। इसका उद्देश्य गाँवों में स्वच्छता हेतु जन-जागरूकता लाना है।

    8. भारत के 76वें ग्रैंडमास्टर बने प्रणव आनंद

    • बेंगलुरु के किशोर शतरंज खिलाड़ी प्रणव आनंद भारत के 76वें ग्रैंड मास्टर बने हैं। उन्होंने रोमानिया के मामाइया में चल रही विश्व युवा शतरंज चैंपियनशिप में 2500 ईएलओ रेटिंग की संख्या पार करके यह उपलब्धि हासिल की। इस 15 साल के खिलाड़ी ने ग्रैंड मास्टर उपाधि हासिल करने के लिए बाकी मानदंडों को पहले ही पूरा कर दिया था।

    9. BSF ने दुनिया का पहला महिला ऊँट सवार दल किया तैयार

    • सीमा रक्षक बल (BSF) ने दुनिया का पहला महिला ऊँट सवार दल तैयार किया है। 01 दिसंबर को सीमा रक्षक बल के स्थापना दिवस पर इसे सार्वजनिक किया जाएगा। इसके बाद यह दल राजस्थान और गुजरात से सटी भारत-पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर तैनात किया जाएगा। 

    • ऊँट सवार महिला जवानों की इस दस्ते की तैयारी कुशल प्रशिक्षकों की निगरानी में की गई है। इसके लिए सबसे पहले महिला जवानों को मनोवैज्ञानिक तौर पर तैयार किया गया है।

    10. बाल अधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ शिकायतों के निवारण के लिए ऑनलाइन पोर्टल ‘ई-बाल निदान’ को नया रूप दिया गया

    • राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) और राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (SCPCR) के समन्वित कामकाज एवं बाल अधिकार संरक्षण आयोग (CPCR) अधिनियम, 2005 की धारा 13(2) के संदर्भ में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा की गई टिप्पणियों को ध्यान में रखते हुए NCPCR “ई-बाल निदान” पोर्टल पर सभी SCPCR तक पहुँच प्रदान करेगा। NCPCR राज्य आयोगों को यूज़र आईडी और पासवर्ड उपलब्ध कराएगा ताकि वे पोर्टल पर दर्ज शिकायतों को देख सकें तथा आवश्यक कार्रवाई कर सकें।

    Leave a Comment

    ×