Today 16 June 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams

Today 16 June 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 16-06-2022, Check All Competition Exam GK Questions PDF

Today 16 JUne 2022 Daily Cuurrent Affairs

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

1. 15 जून को मनाया गया विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • प्रतिवर्ष 15 जून को विश्व बुजुर्ग दुर्व्यवहार जागरूकता दिवस (World Elder Abuse Awareness Day) मनाया जाता है। इस दिवस की वर्ष 2022 की थीम ‘डिजिटल इक्विटी फॉर आल एजेज़’ (Digital Equity for All Ages) है। 

    Today 16 June 2022 Daily Current Affairs

    • 15 जून को बुजुर्गों के लिये एक विशेष दिन के रूप में घोषित करने के अनुरोध के बाद से जून 2006 में इस दिन को मनाया जाने लगा। हालाँकि संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा आधिकारिक तौर पर वर्ष 2011 में इस दिन को मान्यता प्रदान की गई थी।

    2. नीरज चोपड़ा ने 89.30 मीटर भाला फेंककर बनाया नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

    • 14 जून, 2022 को टोक्यो ओलंपिक के जेवलिन थ्रो ईवेंट में गोल्ड मेडेल हासिल करने वाले भारत के नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में पावो नूरमी खेलों में 89.30 मीटर की दूरी पर फेंककर एक नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। चोपड़ा का इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड 88.07 मीटर था जो उन्होंने पिछले साल मार्च में पटियाला में बनाया था।

    3. पॉप सिंगर जस्टिन बीबर को हुआ ‘रामसे हंट सिंड्रोम

    • हाल ही में पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ‘रामसे हंट सिंड्रोम’ से प्रभावित हो गए हैं। इससे कनाडाई सिंगर का चेहरे का हिस्सा आंशिक रूप से लकवाग्रस्त हो गया।

     रामसे हंट सिंड्रोम:-

    •  रामसे हंट सिंड्रोम चेहरे की तंत्रिका के ‘जीनिकुलेट गैंग्लियन’ (7वीं कपाल तंत्रिका) पर एक वायरस का संक्रमण है, ये तब होता है जब संक्रमण चेहरे की तंत्रिकाओं को प्रभावित करता है।

    4. भारत का पहला डिस्प्ले फैब तेलंगाना में किया जाएगा स्थापित

    • भारत का पहला डिस्प्ले फैब (display fab) तेलंगाना में स्थापित किया जाएगा। यह प्रस्तावित निर्माण इकाई (fabrication unit) स्मार्टफोन, टैबलेट कंप्यूटर और लैपटॉप के लिए अगली पीढ़ी के डिस्प्ले का निर्माण करेगी। इसके साथ ही यह तेलंगाना में देश की पहली डिस्प्ले फैब सुविधा होगी। इस योजना की लागत 24,000 करोड़ रुपये है।

    5. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुरू की ‘सुजल’ योजना

    • 13 जून, 2022 को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने सरकारी निवास “संत कबीर कुटीर” से प्रदेश के लिए ‘सुजल’ योजना की शुरुआत की। जल प्रबंधन की दिशा में आरंभ की गई राज्य की यह अनूठी पहल जल संरक्षण के क्षेत्र में कारगर साबित होगी। 

    • इस योजना के तहत कार्यालय में बैठकर अधिकारी जल प्रबंधन कर सकेंगे। मुख्यमंत्री ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे फिलहाल पंचकूला के लिए लागू किया है। अच्छे नतीजे आने पर पूरे प्रदेश में सुजल योजना की शुरुआत की जाएगी।

    6. आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक आज से नई दिल्ली में होगी शुरू

    • 16-17 जून, 2022 को भारत आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करेगा। भारत पहली बार बैठक की मेजबानी कर रहा है। इसके साथ दिल्ली डायलॉग के 12वें संस्करण का भी आयोजन किया जाएगा। दिल्ली डायलॉग का इस बार का विषय हिन्द प्रशांत क्षेत्र को परस्पर जोड़ना है। 

    • मंत्रिस्तरीय सत्र में विदेश मंत्री डॉक्टर एस. जयशंकर और आसियान देशों के विदेशमंत्री भाग लेंगे। आपको बता दे कि वर्ष 2022 को आसियान-भारत मित्रता वर्ष के रूप में निधारित किया गया है।

    7. ओडिशा में मनाया जा रहा रज महोत्सव

    • 14 से 16 जून, 2022 तक ओडिशा में वार्षिक रज महोत्सव पारंपरिक उल्लास और उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। तीन दिवसीय उत्सव पृथ्वी माता के प्रतीकात्मक मासिक धर्म को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। 

    • इस अवसर पर गांवों और शहरों के सभी लोग नए कपड़े पहनते हैं, झूला झूलते हैं और गीत गाते हैं और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लेते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब सूर्य वृषभ राशि से निकलकर मिथुन राशि में प्रवेश करता है तो उस दिन से वर्षा ऋतु का आगमन माना जाता है।

    8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के देहू में संत तुकाराम शिला मंदिर का किया उद्घाटन

    • 14 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के पुणे ज़िले के मंदिर शहर देहू में ‘संत तुकाराम शिला मंदिर’ का उद्घाटन किया है। शिला मंदिर एक पत्थर के स्लैब (शिला) को समर्पित मंदिर है जिस पर संत तुकाराम ने 13 दिनों तक ध्यान किया।

    9. इराक के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बना रूस

    • रूस और यूक्रेन जंग की वजह से जहां दुनिया के ज्यादातर देश रूस पर राजनीतिक और आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। वहीं, भारत इस देश के साथ तेल आयात लगातार बढ़ा रहा है। इराक के बाद अब रूस भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता देश बन गया है। 

    • बीते मई में रूस, सऊदी अरब को पीछे करते हुए भारत का दूसरा सबसे बड़ा तेल आपूर्तिकर्ता बन गया। बता दें कि अभी भी इराक इस मामले में नंबर एक पर बना हुआ है। सऊदी अरब अब तीसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है।

    10. विक्टर एक्सेलसेन ने जीता इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022

    • हाल ही में इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट 2022 (आधिकारिक तौर पर दहात्सु इंडोनेशिया मास्टर्स के रूप में जाना जाता है) जकार्ता, इंडोनेशिया में संपन्न हुआ है। ओलंपिक चैंपियन विक्टर एक्सेलसेन और चेन युफेई ने बीडब्ल्यूएफ इंडोनेशिया मास्टर्स 2022 में क्रमशः पुरुष और महिला एकल खिताब जीता है।

    Leave a Comment