Today 15 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 15 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 15-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 15 September 2022

1. 14 सितंबर को देशभर में मनाया गया हिंदी दिवस

• भारत में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे एक कारण देश में अंग्रेज़ी भाषा के बढ़ते चलन और हिंदी की उपेक्षा को रोकना है। देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को 14 सितंबर, 1949 को भारत गणराज्य की आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाया गया था। 

• इस निर्णय के बाद हिंदी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के आग्रह पर वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर, 1953 को मनाया गया।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 15 September 2022 Daily Current Affairs

    2. INS सतपुड़ा और पी8 आई समुद्री गश्ती विमान बहुराष्ट्रीय नौसेना अभ्यास काकाडू में भाग लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुंचे

    • 12 सितंबर, 2022 को भारतीय नौसेना के युद्धपोत आईएनएस सतपुड़ा और P-8I समुद्री गश्ती विमान ‘बहुराष्ट्रीय अभ्यास काकाडू-2022’ में भाग लेने के लिये ऑस्ट्रेलिया के डार्विन पहुँचे। यह अभ्यास रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

    3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देशभर में चलाया जाएगा रक्त अमृत महोत्सव

    • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान के लिए देशव्यापी मेगा अभियान ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ का शुभारंभ किया जाएगा। यह आयोजन 17 सितंबर से 1 अक्टूबर, 2022 तक किया जाएगा। 17 सितंबर को आयोजित मेगा ब्लड डोनेशन कैंप के तहत स्वैच्छिक रक्तदान के ज़रिये एक दिन में करीब एक लाख यूनिट रक्त एकत्र करने का लक्ष्य है। 

    • इस अभियान का मुख्य उद्देश्य स्वैच्छिक रक्तदाताओं का एक कोष तैयार कर ज़रूरतमंदों की समय से मदद सुनिश्चित करना है। ग़ौरतलब है कि यह विशेष अभियान आज़ादी का अमृत महोत्सव का हिस्सा है।

    4. HDFC बैंक में भारत की पहली इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी जारी की

    • हाल ही में एचडीएफसी बैंक, नेशनल ई-गवर्नेस सर्विसेज लिमिटेड के साथ साझेदारी करके इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी (e-BG) जारी करने वाला देश का पहला बैंक बन गया है। यह बैंकिंग प्रणाली में एक बहुत बड़ा परिवर्तन होगा और बैंक अपने सभी ग्राहकों को इसका लाभ पहुँचाने के लिए उन्हें e-BG में माइग्रेट करेगा। इसी के साथ कागज आधारित, समय लेने वाली प्रक्रिया को नई इलेक्ट्रॉनिक बैंक गारंटी के साथ समाप्त कर दिया गया है।

    5. हरियाणा के राखीगढ़ी में स्थापित होगा दुनिया का सबसे बड़ा हड़प्पा संस्कृति का संग्रहालय

    • लगभग 5,000 साल पुरानी सिंधु घाटी कलाकृतियों को प्रदर्शित करने के लिए हरियाणा के राखीगढ़ी में हड़प्पा संस्कृति का दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय बनाया जा रहा है। हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्थल का दौरा कर संग्रहालय के चल रहे निर्माण की समीक्षा की है।

    6. छत्तीसगढ़ में शुरू होगी मुख्यमंत्री गोवंश मोबाइल चिकित्सा योजना

    • हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य में गोवंश के उत्तम उपचार के लिए मुख्यमंत्री गौवंश मोबाइल चिकित्सा योजना की शुरुआत करने का फैसला किया है। इससे पहले राज्य में गौवंश संरक्षण के लिए ‘गौठान योजना’ शुरू की। उसके बाद किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार ने गोबर और गौमूत्र खरीदी योजान चलाई।

    7. 74वें प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड 2022 की घोषणा की गई

    • 13 सितंबर, 2022 को 74वें प्राइमटाइम एमी अवॉर्ड्स 2022 का आयोजन लॉस एंजेलिस के माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में किया गया। ये अवॉर्ड्स टेलीविजन और मीडिया के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ठता को मान्यता प्रदान करते हैं।  

    • जिस तरह फिल्मों के लिये ऑस्कर अवॉर्ड दिये जाते हैं उसी तरह ये टेलीविजन इंडस्ट्री का प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स हैं। 74वें एमी अवॉर्ड्स की नॉमिनेशन की घोषणा 12 जुलाई को हुई थी। ड्रामा सीरीज ‘सक्सेशन’ को सबसे ज्यादा 25 कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।

    8. सुप्रीम कोर्ट ने BCCI को संविधान संशोधन की मंजूरी दी

    • 14 सितंबर, 2022 को सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के कूलिंग ऑफ पीरियड में बदलाव को मंजूरी दी है। इस फैसले के बाद अब कोई पदाधिकारी स्टेट बॉडी में तीन साल से ज्यादा और BCCI में लगातार दो बार यानी 6 साल तक पद पर बना रहेगा। इसका सबसे ज्यादा फायदा मौजूदा BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह को मिल सकता है।

    9. ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया ने इसरो के सहयोग से भारत की पहली वाणिज्यिक उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करेगा 

    • ह्यूजेस कम्युनिकेशंस इंडिया (Hughes Communications India- HCI) ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के सहयोग से देश में पहली हाई-थ्रोपुट सैटेलाइट (HTS) ब्रॉडबैंड इंटरनेट सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। कंपनी पिछले एक साल से उत्तर भारत में अपने ऑपरेशन की टेस्टिंग कर रही थी।

    • पूर्वोत्तर से लेह और लद्दाख के उजाड़ हिस्सों तक, कंपनी ने इसरो की जीसैट-11 और जीसैट-29 उपग्रहों की केयू-बैंड क्षमता का उपयोग करते हुए पूरे भारत में दूरस्थ स्थानों पर उच्च गति वाले उपग्रह ब्रॉडबैंड सेवाएं देने का वादा किया है।

    10. झारखंड के सरकारी स्कूलों में हर मंगलवार को वेलनेस दिवस मनाया जाएगा

    • झारखंड के सरकारी स्कूलों के छठी से बारहवीं कक्षा के छात्र प्रत्येक मंगलवार को वेलनेस दिवस मनाएंगे। यह दिन छात्रों में अच्छे स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाएगा।

    • झारखंड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) की पहल के तहत शिक्षकों को स्कूली स्वास्थ्य और कल्याण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित किया गया है।

    Leave a Comment

    ×