Today 15 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exam

Today 15 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 15-07-2022, Candidates can check state and India level Current Affairs GK Questions in Hindi

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 15 July 2022

1. 14 जुलाई को फ्राँस में मनाया गया बास्तील दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • फ्राँस प्रत्येक वर्ष 14 जुलाई को फ्राँसीसी राष्ट्रीय दिवस/बास्तील दिवस (Bastille Day) के रूप में मनाता है। 14 जुलाई, 1789 को सैन्य किले और जेल के रूप में मशहूर बास्तील के पतन का प्रतीक है जब गुस्साई भीड़ ने उस पर धावा बोल दिया था, जो फ्राँसीसी क्रांति की शुरुआत का संकेत था और फ्राँसीसी रिपब्लिकन आंदोलन के लिये एक महत्त्वपूर्ण प्रतीक बन गया।

    Today 15 July 2022 Daily Current Affairs

    • फ्राँसीसी राष्ट्रीय दिवस को औपचारिक रूप से फ्राँस में ला फेट नेशनेल (La Fete Nationale) कहा जाता है। फ्राँस के साथ-साथ यह अन्य देशों और विशेष रूप से फ्रेंच भाषी लोगों एवं समुदायों द्वारा भी मनाया जाता है।

    2. नई दिल्ली में पहली ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस संगोष्ठी और प्रदर्शनी’ का किया गया आयोजन

    • 11 जुलाई, 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में पहली ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इन डिफेंस (AIDEf) संगोष्ठी और प्रदर्शनी’ का उद्घाटन किया। आज़ादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत रक्षा मंत्रालय के तहत रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा AIDEf संगोष्ठी और प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसने रक्षा क्षेत्र में “आत्मनिर्भर भारत” को बढ़ावा देने का प्रस्ताव रखा है।

    3. शिंजो आबे को मरणोपरांत ‘सुप्रीम आर्डर ऑफ द क्राईसेंथमम’ से सम्मानित किया जाएगा

    • जापान सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे को (मरणोपरांत) ‘सुप्रीम आर्डर ऑफ द क्राईसेंथमम’ से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। शिंजो आबे जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे। वह संविधान के तहत जापान के सर्वोच्च सम्मान प्राप्त करने वाले चौथे पूर्व प्रधानमंत्री हैं। यह जापान का सर्वोच्च सम्मान है। जापान के सम्राट मेजी ने वर्ष 1876 में ग्रैंड कॉर्डन ऑफ द ऑर्डर की स्थापना की थी। बाद में 4 जनवरी, 1888 को इसमें कॉलर ऑफ द ऑर्डर जोड़ा गया।

    4. त्रिपुरा सरकार ने शुरू की ‘अर्न विद लर्न’ योजना

    • हाल ही में त्रिपुरा सरकार ने कोविड-19 के प्रकोप के बाद स्कूलों से बाहर हो चुके लोगों को वापस लाने के लिए ‘अर्न विद लर्न’ नाम से एक नई योजना शुरू की है। यह योजना ‘विद्यालय चलो अभियान’ (चलो स्कूल चलते हैं) का एक हिस्सा है। 

    • सरकार ने विद्यालय चलो अभियान को लागू करके 2020 में स्कूल छोड़ने वालों को वापस लाने का प्रयास किया, जो पहली बार 2009 में शुरू किया गया था, लेकिन महामारी के कारण कोई प्रगति करने में असमर्थ था। महामारी के दौरान 6 से 14 आयु वर्ग के लगभग 9,000 छात्रों ने स्कूल छोड़ दिया था।

    5. टाइम्स पत्रिका के साल 2022 के विश्व के ‘सर्वश्रेष्ठ स्थानों’ की सूची में भारत के अहमदाबाद और केरल को शामिल किया गया

    • अमेरिका की मशहूर टाइम पत्रिका ने ‘वर्ष 2022 में विश्व के सबसे सर्वश्रेष्ठ स्थानों’ की सूची में गुजरात की राजधानी अहमदाबाद और केरल के शहरों को शामिल किया है। इन दोनों शहरों को ‘घूमने-फिरने के लिए 50 असाधारण स्थलों’ के रूप में चुना है। मैगजीन ने केरल को इकोटूरिज्म हॉट स्पॉट का नाम दिया है।

    • पत्रिका ने कहा कि भारत के पहले यूनेस्को विश्व धरोहर शहर अहमदाबाद में प्राचीन और आधुनिक इनोवेशन दोनों है, जो इसे सांस्कृतिक पर्यटन का केंद्र बनाते हैं। टाइम के अनुसार, इस शहर में साबरमती नदी के तट पर 36 एकड़ में बसे शांत वातावरण वाले गांधी आश्रम के साथ नवरात्रि का भी आनंद है।

    6. भारत की पहली सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन HPV को DCGI ने दी मंजूरी

    • ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने हाल ही में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को सर्वाइकल कैंसर रोधी वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग और मार्केटिंग की मंजूरी दी है। यह भारत का पहला क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस वैक्सीन (qHPV) है जिसे महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर से बचाने के लिये डिज़ाइन किया गया है।

    7. वैश्विक लैंगिक अंतराल सूचकांक 2022 में भारत रहा 135वें स्थान पर

    • जुलाई, 2022 में विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने वैश्विक लैंगिक अंतराल सूचकांक 2022 (Global Gender Gap-GGG) जारी की है। इसमें भारत को 146 देशों में से 135वें स्थान पर रखा है। कुल 146 देशों के सूचकांक में सिर्फ 11 देश ही भारत से नीचे हैं। 

    • भारत का समग्र स्कोर 0.625 (वर्ष 2021 में) से बढ़कर 0.629 हो गया है, जो पिछले 16 वर्षों में सातवाँ उच्चतम स्कोर है। वर्ष 2021 में भारत 156 देशों में 140वें स्थान पर था। लैंगिक अंतराल महिलाओं और पुरुषों के बीच का अंतर है जो सामाजिक, राजनीतिक, बौद्धिक, सांस्कृतिक या आर्थिक उपलब्धियों या दृष्टिकोण में परिलक्षित होता है।

    8. हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ ने किया ‘द मैकमोहन लाइन’ पुस्तक का विमोचन

    • हाल ही में हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने ‘द मैकमोहन लाइन: ए सेंचुरी ऑफ डिस्कॉर्ड’ नामक पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और पूर्व सेवानिवृत्त सेनाध्यक्ष जनरल जे. जे. सिंह द्वारा लिखी गई है।

    • यह किताब भारत-चीन सीमा विवाद पर जनरल जेजे सिंह के अनुभवों और शोध पर आधारित है। मैकमोहन रेखा से संबंधित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। यह उनकी लिखी दूसरी किताब है। जनरल जे जे सिंह ने अपना अनुभव, शोध और व्यावहारिक ज्ञान लिखा, जो फायदेमंद साबित हो सकता है ।

    9. 16 जुलाई से 14 अगस्त तक 22वाँ भारत रंग महोत्सव 2022 किया जाएगा आयोजित

    • राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय, नई दिल्ली की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘22वाँ भारत रंग महोत्सव 2022’ (आजादी खंड) नामक एक उत्सव आयोजित किया जाएगा, जो हमारे स्वतंत्रता सेनानियों को याद करने और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आयोजित किया जाएगा।इस श्रृंखला के तहत भारत के विभिन्न शहरों में 30 नाटकों का मंचन किया जाएगा।

    • नई दिल्ली के कमानी सभागार में 16 जुलाई 2022 को इस महोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा और बाद में इसे देश के 5 अन्य शहरों- भुवनेश्वर, वाराणसी, अमृतसर, बेंगलुरु और मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

    10. लेह हवाई अड्डा बनेगा देश का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डा

    • भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा लेह हवाई अड्डे को भारत का पहला कार्बन-न्यूट्रल हवाई अड्डे के रूप में बनाया जा रहा है। सोलर पीवी प्लांट के साथ हाइब्रिडाइजेशन में ‘जियोथर्मल सिस्टम’ नए एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में हीटिंग और कूलिंग उद्देश्यों के लिए प्रदान किया जाएगा। 

    • यह प्रणाली हवा और जमीन के बीच गर्मी का आदान-प्रदान करके काम करती है क्योंकि इसके ताप पंपों का उपयोग जगह को गर्म करने और ठंडा करने के साथ-साथ पानी को गर्म करने के लिए किया जाता है।

    Leave a Comment