Today 14 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 14 September 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 14-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 14 September 2022

1. 42 दिनों तक देश-विदेश में चलेगा ‘आयुर्वेद दिवस 2022’ का कार्यक्रम

• 12 सितंबर, 2022 को अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान ने आयुर्वेद दिवस 2022 कार्यक्रम की शुरूआत की है। छह सप्ताह का यह कार्यक्रम 23 अक्टूबर, 2022 तक चलेगा। आयुष मंत्रालय ने इस वर्ष आयुर्वेद दिवस के लिये अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान को नोडल एजेंसी बनाया है। इसका विषय ‘हर दिन हर घर आयुर्वेद’ है। 

Handwritten Notes के लिए फॉर्म भरे

Today 14 September 2022 Daily Current Affairs

• आयुष मंत्रालय प्रत्येक वर्ष धनवंतरी जयंती पर आयुर्वेद दिवस मनाता है। वर्ष 2022 में यह दिवस 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा। केंद्रीय आयुष मंत्री ने कहा है कि हर दिन हर घर आयुर्वेद का विषय प्रत्येक घर में समग्र स्वास्थ्य के लिये आयुर्वेद के बारे में जागरूकता पर बल देने के लिये चुना गया है।

2. खादी इंडिया ने निफ्ट गांधीनगर में एक प्रदर्शनी और फैशन शो ‘अहेली खादी’ का आयोजन किया

• 11 सितंबर, 2022 को खादी इंडिया द्वारा ‘अहेली खादी’ फैशन शो का आयोजन राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (NIFT), गांधीनगर में किया गया है। 

• युवा दर्शकों और वैश्विक बाज़ार तक पहुँचने के उद्देश्य से और खादी को एक कपड़े के रूप में लोकप्रिय बनाने तथा पारंपरिक एवं समकालीन फैशन में इसके उपयोग को प्रदर्शित करने के लिये इसका आयोजन किया गया है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) के अध्यक्ष मनोज गोयल भी उपस्थित रहे।

3. जापान इंडिया मैरीटाइम एक्सरसाइज़ 2022 बंगाल की खाड़ी में हुआ शुरू

• 11 सितंबर, 2022 को जापान इंडिया मैरीटाइम एक्सरसाइज़ 2022 (JIMEX 22), बंगाल की खाड़ी में शुरू किया गया। भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित इस अभ्यास का यह छठा संस्करण है। JIMEX 22 दोनों देशों के समुद्री बलों के बीच मौजूद उच्च स्तर की अंतर- क्षमता को मज़बूत करने का एक प्रयास है। JIMEX 22, विशाखापत्तनम में दो चरणों (समुद्री अभ्यास चरण, बंदरगाह चरण) में आयोजित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य अभियानगत प्रक्रियाओं की सामान्य समझ विकसित करना और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना है।

4. विश्व बैंक द्वारा प्रस्तावित ‘वित्तीय मध्यस्थ कोष’ को किया गया लॉन्च

• 08-09 सितंबर, 2022 को विश्व बैंक द्वारा प्रस्तावित ‘वित्तीय मध्यस्थ कोष’ (Financial Intermediary Fund-FIF) को औपचारिक रूप से लॉन्च किया गया। महामारी की रोकथाम, तैयारियों और प्रतिक्रिया के लिए विश्व बैंक द्वारा नवंबर, 2022 से निवेश प्रस्तावों को आमंत्रित किया जाएगा। 

• इस कोष का उद्देश्य कोविड-19 जैसी महामारियों को रोकने, नियंत्रित करने आदि हेतु निम्न व मध्यम आय वाले देशों में आर्थिक रूप से प्रयासों को बढ़ावा देना है। साथ ही यह राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक स्तर पर निवेश व तकनीकी सहायता के ज़रिये महत्त्वपूर्ण अंतराल को दूर करने में सहायक होगा.

5. गुजरात ने फिल्म उद्योगों के लिए लॉन्च की राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति- 2022

• हाल ही में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने फिल्म निर्माण उद्योगों के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने और विकसित करने और पर्यटन अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य की पहली सिनेमा पर्यटन नीति-2022 की शुरुआत की। 

• इन नीति का उद्देश्य राज्य में निवेश लाने, फिल्म इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास को सुगम करने और फिल्म प्रोडक्शन इंडस्ट्री में युवाओं के लिए रोजगार और उद्यमिता की चुनौती को बढ़ावा देना है।  इस कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के साथ फिल्म अभिनेता अजय देवगन भी मौजूद थे।

6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15-16 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित SCO शिखर सम्मेलन में लेंगे भाग

• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 से 16 सितंबर, 2022 तक उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। यह SCO के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक है। गौरतलब है कि बिश्केक, किर्गिस्तान में 2019 शिखर सम्मेलन के बाद यह पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा। 

• इस बैठक में यूक्रेन-रूस युद्ध, अफगानिस्तान में तालिबान शासन समेत कई महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की उम्मीद है। साथ ही बैठक में क्षेत्रीय और वैश्विक महत्त्व के सामयिक मुद्दों पर भी चर्चा किये जाने की संभावना है।

7. लिकिथ वाईपी ने विश्व कौशल प्रतियोगिता 2022 में जीता कांस्य पदक

• हाल ही में लिकिथ वाईपी ने विश्व कौशल प्रतियोगिता 2022 (WorldSkills Competition) में प्रोटोटाइप मॉडलिंग के कौशल में कांस्य पदक जीता है। लिकिथ जनवरी 2022 से इस प्रतियोगिता के लिए प्रशिक्षण ले रहे थे। उन्होंने प्रोटोटाइप मॉडलिंग कौशल में भारत की राष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता इंडियास्किल्स 2021 भी जीती है। 

• उन्हें वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल प्लेटफॉर्म पर प्रोटोटाइप मॉडलिंग स्किल के मुख्य विशेषज्ञ भास्कर सिंह द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में ‘कलम नो कार्निवल’ पुस्तक मेले का किया उद्घाटन

• हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में ‘कलम नो कार्निवल’ पुस्तक मेले का उद्घाटन किया है। नवभारत साहित्य मंदिर हर वर्ष अहमदाबाद में इस पुस्तक मेले का आयोजन करता है। इसके जरिए गुजरात के साहित्य और ज्ञान का विस्तार तो हो ही रहा है, साथ ही नए युवा साहित्यकारों, लेखकों को भी एक मंच मिल रहा है।

9. मुकुल रोहतगी होंगे भारत के 14वें अटॉर्नी जनरल 

• केंद्र सरकार ने मुकुल रोहतगी को भारत के 14वें महान्यायवादी (Attorney General- AG) के रूप में नियुक्त किया है। रोहतगी इससे पहले जून 2014 में भी अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किए गए थे और जून 2017 तक सेवा दी थी। मुकुल रोहतगी, केके वेणुगोपाल का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर, 2022 को सेवानिवृत्त होंगे। 

• वेणुगोपाल को वर्ष 2017 में भारत का  महान्यायवादी नियुक्त किया गया था। उन्होंने मुकुल रोहतगी का स्थान लिया जो वर्ष 2014-2017 तक महान्यायवादी रहे।

10. 28 की जगह 30 दिनों की वैलिडिटी वाला होगा मोबाइल रिचार्ज, TRAI ने दिए निर्देश

• 12 सितंबर, 2022 को भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन की बजाय 30 दिन देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर, एक कॉम्बो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ लाना ही होगा। 

• ट्राई ने सात महीने पहले भी यह निर्देश जारी किए थे लेकिन टेलीकॉम कंपनियों ने इसका पालन नहीं किया था। इसलिए ट्राई ने दोबारा सभी टेलीकॉम कंपनियों को यह निर्देश दिए हैं।

Leave a Comment