Today 13 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams

Today 13 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 13 June 2022, Check All Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 13 June 2022 PDF

1. 12 जून को मनाया गया विश्व बाल श्रम निषेध दिवस

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    •‘विश्व बाल श्रम निषेध दिवस’ (World Day Against Child Labour) प्रतिवर्ष 12 जून को मनाया जाता है। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस-2022 की थीम ‘यूनिवर्सल सोशल प्रोटेक्शन टू एंड चाइल्ड लेबर’ है।

    Daily Current Affairs 13 June 2022

    • विश्व बाल श्रम निषेध दिवस की शुरुआत ‘अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन’ (ILO) द्वारा वर्ष 2002 में की गई थी।इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बाल श्रम की वैश्विक स्थिति पर ध्यान केंद्रित करना तथा बाल श्रम को पूरी तरह से समाप्त करने के लिये आवश्यक प्रयास करना है।

    2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्द्धन और प्राधिकरण केंद्र के मुख्यालय का किया उद्घाटन

    • 10 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद के बोपल में भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्द्धन और प्राधिकरण केंद्र (IN-SPACe) के मुख्यालय का उद्घाटन किया है। इसे जून, 2020 में केंद्रीय कैबिनेट से मंज़ूरी प्राप्त हुई थी। IN-SPACe एक नोडल एजेंसी होगी, जो अंतरिक्ष गतिविधियों और गैर-सरकारी निजी संस्थाओं को अंतरिक्ष से जुड़ी सुविधाओं के उपयोग की अनुमति देगी।

    3. थाईलैंड भाँग को वैध बनाने वाला पहला एशियाई देश बना

    • थाइलैंड में अब गाँजा/भाँग/मारिजुआना रखना और उसकी खेती करना अपराध की श्रेणी में नहीं माना जाएगा क्योंकि हाल ही में वहाँ की सरकार ने इसे वैध घोषित कर दिया है। हालाँकि सार्वजनिक तौर पर धूम्रपान के रूप में इसका उपयोग अभी भी वर्जित है।

    4. जानवरों के लिए विकसित भारत का पहला कोविड रोधी टीका ‘एनोकोवैक्स’ किया गया जारी

    • हाल ही में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने जानवरों के लिए विकसित किए गए देश के पहले कोविड रोधी टीके ‘एनोकोवैक्स’ को जारी किया है। इस टीके को हरियाणा स्थित आईसीएआर-नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्विन्स (NRC) द्वारा विकसित किया गया है।

    5. UNSC के अस्थायी सदस्य चुने गए जापान समेत पाँच देश

    • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अस्थायी सदस्य के रूप में इक्वाडोर, जापान, माल्टा, मोजंबिक और स्विटजरलैंड 2023-24 के कार्यकाल के लिए चुने गए हैं। ये देश 01 जनवरी, 2023 से भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको और नार्वे की जगह लेंगे। 

    • 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दो साल के कार्यकाल 2023-24 के लिए पांच अस्थायी सदस्यों का चुनाव करने के लिए 09 जून को चुनाव कराया।

    6. उत्तर-पश्चिमी दिल्ली ज़िला प्रशासन ने शुरू किया नन्ही परी कार्यक्रम

    • 10 जून, 2022 को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली ज़िला प्रशासन द्वारा ‘नन्ही परी’ (Nanhi Pari) कार्यक्रम शुरू किया गया। नन्ही परी कार्यक्रम माता-पिता को दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिये विभिन्न कार्यालयों में जाने की आवश्यकता को समाप्त करते हुए एक स्थान पर समाधान प्रदान करने की एक योजना है।

    7. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा में राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय ‘धरोहर’ का किया उद्घाटन

    • 11 जून, 2022 को केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा के पणजी में मंडोवी नदी के तट पर राष्ट्रीय सीमा शुल्क और जीएसटी संग्रहालय को राष्ट्र को समर्पित किया है। इस संग्रहालय का नाम ‘धरोहर’ है। वित्त मंत्री ने सदियों पुरानी विरासत भवन में स्थापित एकल रॉक कला से सुनहरी रेत को हटाकर इसी भवन में स्थित संग्रहालय को राष्ट्र को समर्पित किया।

    8. चीन ने जारी किया चांद का दुनिया का सबसे विस्तृत नक्शा

    • चीन की स्पेस एजेंसी CSNA ने चंद्रमा का सबसे विस्तृत नक्शा तैयार किया है। इस नक्शे में चांद के सभी क्रेटर्स और आकृतियों को सटीक लोकेशन के साथ शामिल किया गया है। इस नक्शे की मदद से वैज्ञानिक भविष्य में चांद की स्टडी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

    9. एन. जे. ओझा को मनरेगा लोकपाल किया गया नियुक्त

    • हाल ही में एन.जे. ओझा को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के तहत 02 साल के लिए लोकपाल नियुक्त किया गया है। ओझा के पास मनरेगा कर्मचारियों द्वारा लगाए गए आरोपों की जांच करने, उन पर विचार करने, शिकायत प्राप्त होने के 30 दिनों के भीतर पुरस्कार देने की शक्ति है।

    10. बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने शुरू की सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम

    • हाल ही में बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय ने मंत्रालय के विभिन्न प्रभागों में प्रतिभाशाली, गतिशील और आगे की सोच रखने वाले युवा पेशेवरों को शामिल करने के लिए ‘सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम’ नामक एक योजना शुरू की है। सागरमाला यंग प्रोफेशनल स्कीम युवा पेशेवरों के लिए सक्रिय ‘ऑन-द-ग्राउंड लर्निंग’ पर केंद्रित है।

    Leave a Comment