Today 13 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams

Today 13 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 13-07-2022, Candidates can check All State & India Level GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 13 July 2022

1. 12 जुलाई को मनाया गया विश्व मलाला दिवस

• संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 12 जुलाई को महिलाओं और बच्चों के अधिकारों का सम्मान करने के लिये वैश्विक स्तर पर ‘मलाला दिवस’ का आयोजन किया जाता है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 13 July 2022 Daily Current Affairs

    •12 जुलाई, 1997 को पाकिस्तान में जन्मी मलाला यूसुफज़ई एक सामाजिक कार्यकर्त्ता हैं, जो महिला शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में अनवरत संघर्ष कर रही हैं। उन्होंने पाकिस्तान में बालिका शिक्षा पर प्रतिबंध का सार्वजनिक और ज़ोरदार विरोध किया तथा बालिकाओं को शिक्षित करने की आवश्यकता की वकालत की।

    2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का किया उद्घाटन

    • 12 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के देवघर में नवनिर्मित अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया है। 654 एकड़ भूमि में फैला यह हवाई अड्डा देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथधाम से श्रद्धालुओं और पर्यटकों को सीधी विमान सेवा प्रदान करेगा। 

    • प्रधानमंत्री इस अवसर पर झारखंड के देवघर ज़िले में 16,835 करोड़ रुपए से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। प्रधानमंत्री बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर में पूजा-अर्चना की और देवघर में एम्स अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी ऑपरेशन थियेटर का भी उद्घाटन किया है।

    3. भारत 2023 में चीन को पीछे छोड़ दुनिया का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश बन जाएगा

    • संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर आधिकारिक जनसंख्या अनुमानों के 27वें संस्करण को वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रोस्पेक्ट 2022 (World Population Prospects) शीर्षक से जारी किया है। 

    • इस प्रकाशन के अनुसार भारत वर्ष 2023 में दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकलने का अनुमान है। वैश्विक जनसंख्या के 15 नवंबर, 2022 तक आठ बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

    4. प्रख्यात इतिहासकार डॉ. इनामुल हक का ढाका में हुआ निधन

    • 11 जुलाई, 2022 को प्रख्यात पुरातत्वविद्, इतिहासकार और बांग्लादेश राष्ट्रीय संग्रहालय के पूर्व महानिदेशक डॉ. इनामुल हक का ढाका में निधन हो गया। वह 85 वर्ष के थे। डॉ. इनामुल हक को बंगाल की टेराकोटा और मूर्तिकला पर उनके काम के लिए वर्ष 2020 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया

    5. प्रसार भारती ने लॉन्च किया अपना नया लोगो • 11 जुलाई, 2022 को सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने प्रसार भारती के नए प्रतीक चिह्न (LOGO) का अनावरण किया है। नए प्रतीक चिह्न में भारत का नक्शा, राष्ट्र के लिए भरोसे की सेवा, सुरक्षा और उत्कृष्टता को प्रदर्शित करता है। इसका गहरा मध्यम नीला रंग आकाश एवं समुद्र दोनों का प्रतिनिधित्व करता है जो मुक्त स्थान, स्वतंत्रता, अंतर्ज्ञान, कल्पना, प्रेरणा और संवेदनशीलता से जुड़ा है।

    6. सनमार ग्रुप के वाइस चेयरमैन को ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन अवॉर्ड’ मिला

    • हाल ही में जापान सरकार ने जापान और भारत के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत करने में उनके योगदान के लिए ‘द सनमार ग्रुप’ के वाइस चेयरमेन नारायणन कुमार को ‘ऑर्डर ऑफ द राइजिंग सन अवार्ड’ और ‘गोल्ड एंड सिल्वर स्टार अवार्ड’ से सम्मानित किया है।

    Daily Current Affairs 13 July 2022 PDF

    • चेन्नई में जापान के महावाणिज्य दूत तागा मासायुकी द्वारा नारायणन कुमार को पुरस्कार से सम्मानित किया गया। नारायणन कुमार ने 2015 से इंडो-जापान चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री का भी नेतृत्व किया। उन्होंने 1997-1998 में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया था और वह स्प्रिंग 2022 इंपीरियल डेकोरेशन प्राप्तकर्ताओं में से थे।

    Leave a Comment