Today 12 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam

Today 12 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 12-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 12 September 2022

1. 10 सितंबर को मनाया गया विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

• प्रतिवर्ष 10 सितंबर को विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है। वर्ष 2022 के लिये विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम ‘Creating hope through action’ यानी “लोगों में अपने काम के जरिये उम्मीद पैदा करना” निर्धारित की गयी है। इसका उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ के प्रति जागरुकता फैलाना और आत्महत्या के बढ़ते मामलों को रोकना है। इसकी शुरुआत इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) द्वारा वर्ष 2003 में की गई थी।

Today 12 September 2022 Daily Current Affairs

2. भारतीय सेना और वायुसेना ने पंजाब में संयुक्त अभ्यास ‘गगन स्ट्राइक’ किया

• सितंबर, 2022 में भारतीय सेना और वायुसेना ने पंजाब में संयुक्त अभ्यास ‘गगन स्ट्राइक’ किया है। यह अभ्यास सेना की खड़गा कोर और वायु सेना के मध्य आयोजित किया गया। इसमें दुश्मन से रक्षा करने और उसकी गहरी पैठ को ख़त्म करने का अभ्यास किया गया। इस संयुक्त अभ्यास का नेतृत्व खड़गा कोर के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल प्रतीक शर्मा ने किया।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    3. देश के पहले सीडीएस बिपिन रावत के नाम पर अरुणाचल में रखा गया मिलिट्री स्टेशन का नाम

    • 10 सितंबर, 2022 को अरुणाचल प्रदेश के किबिथू में एक सैन्य स्टेशन और सड़क का नाम भारतीय सेना के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ दिवंगत जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा गया। किबिथू सैन्य शिविर का नाम ‘जनरल बिपिन रावत मिलिट्री गैरीसन’ रखा गया है। 

    • वहीं सीएम पेमा खांडू ने वालोंग से किबिथू तक 22 किलोमीटर लंबी सड़क का नाम ‘जनरल बिपिन रावत मार्ग’ रखा। इस मौके पर जनरल रावत के एक आदमकद भित्ति चित्र का भी अनावरण किया गया।

    4. हिमाचल की वंशिका परमार ने जीता मिस अर्थ इंडिया 2022 का खिताब

    • हाल ही में हिमाचल प्रदेश की बेटी वंशिका परमार ने मिस अर्थ इंडिया 2022 का खिताब जीता है। ह प्रतियोगिता का फाइनल जेएलएन स्टेडियम, नई दिल्ली में हुआ। अब वह नवंबर महीने में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फिलीपिंस में होने वाली प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 

    • इसमें ताज के लिए दुनिया भर के नब्बे से ज्यादा देशों की सुंदरियां भाग लेंगी। अपनी यह जीत उन्होंने पूरे देश की बेटियों के लिए समर्पित की है।

    5. द फ्रेजर इंस्टीट्यूट ने विश्व आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2022 जारी किया

    • 08 सितंबर, 2022 को कनाडाई थिंक टैंक द फ्रेजर इंस्टीट्यूट द्वारा विश्व के आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2022 जारी किया है। रिपोर्ट में 165 देशों के वर्ष 2020 के आंकड़ों को शामिल किया है। बाजारों में प्रवेश करने की क्षमता, महंगाई, अंतरराष्ट्रीय व्यापार की स्वतंत्रता, निजी स्वामित्व वाली संपत्ति की सुरक्षा व कानूनी प्रशासन जैसे कारकों के आधार पर देशों को रैंकिंग प्रदान की गई है।

    6. आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय ने ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ का किया शुभारंभ

    • 09 सितंबर, 2022 को स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के आठ साल पूरे होने के उपलक्ष्य में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘स्वच्छ अमृत महोत्सव’ नामक कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। यह कार्यक्रम 17 सितंबर से 02 अक्टूबर, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। 

    • इस दो सप्ताह लंबे कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता के विषय पर तमाम गतिविधियाँ आयोजित की जाएंगी। इस दौरान मुख्य तौर पर कचरा मुक्त शहर के निर्माण की दृष्टि के प्रति नागरिक कार्रवाई और प्रतिबद्धता को संगठित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

    7. सिंगापुर ने भारत के पूर्व नौसेना प्रमुख सुनील लांबा को ‘मेरिटोरियस सर्विस मेडल’ किया प्रदान

    • भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा को सिंगापुर के प्रतिष्ठित विशिष्ट सेवा पदक ‘मेरिटोरियस सर्विस मेडल’ से सम्मानित किया गया है। लांबा को भारतीय नौसेना और ‘रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी’ के बीच दीर्घकालिक द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करने में योगदान देने के लिए गुरुवार को सिंगापुर के रक्षा मंत्री एनजी इंग हेन ने रक्षा मंत्रालय में आयोजित समारोह में लांबा को पुरस्कृत किया। लांबा के नेतृत्व में दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच संवाद बढ़ाने की रूपरेखा तैयार की।

    8. बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर की खोज करने वाले पुरातत्वविद बी. बी. लाल का हुआ निधन

    • 10 सितंबर, 2022 को बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर की खोज करने वाले विश्व विख्यात पुरातत्वविद ब्रज बासी लाल (बी. बी. लाल) का 101 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। उत्तर प्रदेश के झांसी में जन्मे व 1968-1972 तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के महानिदेशक रहे बी. बी. लाल को वर्ष 2021 में पद्म विभूषण व 2000 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।उन्हें एएसआई के सबसे युवा डायरेक्टर जनरल में भी गिना जाता है।

    9. ओडिशा सरकार ने वर्षा जल संचयन हेतु ‘छाता’ योजना की शुरू

    • हाल ही में ओडिशा राज्य के जल संसाधन विभाग ने छाता’ योजना (CHHATA) शुरू की है। CHHATA का पूरा नाम Community Harnessing and Harvesting Rainwater Artificially from Terrace to Aquifer है। राज्य मंत्रिमंडल ने 270 करोड़ रुपये के निवेश पर मंजूरी दी थी। 

    • इस योजना का उद्देश्य भूजल पर बढ़ते दबाव को दूर करना और घटते भूजल स्तर में सुधार करना है। पांच साल में 373.52 करोड़ लीटर पानी संचयन का लक्ष्य रखा गया है। इसे पांच साल की अवधि के लिए लागू किया जाएगा।

    10. गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर का निर्माण किया जाएगा

    • पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा गुजरात स्थित सिंधु घाटी सभ्यता के ऐतिहासिक शहर लोथल में ‘राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर’ (NMHC) का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना को विभिन्न चरणों (चरण- 1A, चरण-1B और चरण-2) में पूरा किया जाएगा। इसका पहला चरण मार्च 2024 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस परिसर से संबंधित परियोजना के मास्टर प्लान को मार्च 2019 में मंज़ूरी दी गई थी।

    Leave a Comment