Today 11 May 2022 Daily Current Affairs for SSC, Bank, Railway, UPSC

Today 11 May 2022 Daily Current Affairs for SSC, Bank, Railway, UPSC, Latest & Daily Current Affairs 11-05-2022, Check Competition Exams GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 11 May 2022

1. दानिश सिद्धीकी को मिला दुसरी बार पुलित्जर पुरस्कार

Today 11 May 2022 Daily Current Affairs

• 9 मई 2022 को दिवंगत फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी समेत चार भारतीयों को फीचर फोटोग्राफी श्रेणी में प्रतिष्ठित पुलित्जर 2022 से सम्मानित किया गया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • सिद्दीकी और उनके तीन ओर सहयोगियों अदनान आबिदी, सना इरशाद मंटू और अमित दवे को भारत में कोरोना के कारण हुई मौतों की तस्वीरें  खींचने के लिए सम्मानित किया गया है।

    2. आज मनाया जाएगा राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस

    • भारत में प्रतिवर्ष 11 मई को राष्ट्रपति दिवस मनाया जाता है। 2022 की थीम सतत भविष्य के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी में एकीकृत दृष्टिकोण है।

    3. युं सुक ओल बनें दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति

    • 10 मई 2022 को युं सूक योल दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति के रूप में शपथ लि है। उन्होंने मून जे इन की जगह ली है। कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच यू सुख योल ने अपने नए राष्ट्रपति कार्यालय में स्थापित एक भूमिगत बंकर से अपना काम शुरू किया।

    4. देश के  मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का हुआ निधन

    • 2022 को देश के मशहूर संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया है। वे 84 साल के थे। उनकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। उनका जाना शास्त्रीय संगीत की दुनिया में बड़ी क्षति है।

    5. स्पेन के अल कराज ने मेड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2022 में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीता 

    • 08 मई 2022 को स्पेन के कालोस अल कराज़ ने मेड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट 2022 में पुरुषों का सिंगल्स खिताब जीत लिया है। उन्होंने फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को लगातार सेट में 6-3,6-1 से हराया।

    6. MSME नारायण राणे आज नई दिल्ली में पहले खादी उत्कृष्टता केंद्र का करेंगे उद्घाटन

    • अगर 22 को सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे में पहले खाली उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन करेंगे। का केंद्र दिल्ली में राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान में स्थापित किया गया है। उप शाखायें बैंगलुरू, गांधीनगर, कोलकाता और शिलांग में है।

    7. दिल्ली के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में मिला लोकपाल को स्थायी कार्यालय

    • लोकपाल के लिए दक्षिण दिल्ली में स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में अपना नया कार्यालय दिया गया है। लोकपाल के प्रशासनिक मंत्रालय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के अनुसार 59504 वर्ग फुट के क्षेत्र में फैले दो मंजिलों वाले कार्यालय को 254.88 करोड रुपए में खरीदा गया है।

    Leave a Comment