Today 10 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 10 August 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 10-08-2022, Candidates Can check State & India Level Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 10 August 2022

1. 9 अगस्त विश्व आदिवासी दिवस क्यों मनाया जाता है

• प्रतिवर्ष 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस मनाया जाता है। इस बार विश्व आदिवासी दिवस का थीम ‘पारंपरिक ज्ञान के संरक्षण और प्रसारण में स्वदेशी महिलाओं की भूमिका’ रखा गया है। इसका उद्देश्य दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है तथा उन योगदानों को स्वीकार करना है जो स्वदेशी लोग वैश्विक मुद्दों जैसे पर्यावरण संरक्षण हेतु करते हैं।

2. भारतीय सेना ने ‘हिम-ड्रोन-ए-थॉन’ किया लॉन्च

• 08 अगस्त, 2022 को भारतीय सेना ने ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से ‘हिम ड्रोन-ए-थॉन कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया है। यह पहल रक्षा निर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के अनुरूप है तथा इसका उद्देश्य सीमा पर सैनिकों की आवश्यकताओं को देखते हुए पथ-प्रदर्शक ड्रोन क्षमता विकसित करने के लिये भारतीय ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करना है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Daily Current Affairs 10 August 2022

    • यह कार्यक्रम उद्योग, शिक्षा, सॉफ्टवेयर डेवलपर्स और ड्रोन उत्पाद निर्माताओं सहित सभी हितधारकों के बीच पारस्परिक सहयोग से संचालित किया जाएगा। ड्रोन मानव रहित विमान (Unmanned Aircraft) के लिये प्रयुक्त एक आम शब्द है।

    3. विश्वनाथन आनंद बने अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ के नए उपाध्यक्ष

    • हाल ही में भारत के महान शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया। निवर्तमान अध्यक्ष आर्केडी वोर्कोविच को दूसरे कार्यकाल के लिए दोबारा अध्यक्ष चुन लिया गया है। 5 बार के वर्ल्ड चैंपियन आनंद वोर्कोविच की टीम का हिस्सा थे।

    4. भारत अमेरिका के बीच ‘एक्स वज्र प्रहार 2022’ अभ्यास हुआ शुरू

    • 08 अगस्त, 2022 को भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास ‘एक्स वज्र प्रहार 2022’ का 13वाँ संस्करण हिमाचल प्रदेश के बकलोह में शुरू हुआ है। इसका उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना और दोनों देशों के विशेष बलों के बीच अंतर-संचालन में सुधार करना है। 

    • दोनों देशों के विशेष बलों द्वारा इस संयुक्त अभ्यास का आयोजन बारी-बारी से भारत और अमेरिका में किया जाता है। इसका 12वाँ संस्करण अक्टूबर 2021 में वाशिंगटन (यूएसए) में आयोजित किया गया था।

    5. उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ने की खेती बढ़ाने के लिए पंचामृत योजना की शुरुआत की

    • हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने गन्ने की उपज बढ़ाने के लिए पंचामृत योजना शुरू की है। यह योजना जो न सिर्फ किसानों की खेतीबाड़ी की पांच विधियों को बखूबी से समझाएगा, बल्कि इससे अधिक उत्पादन कर गन्ना किसानों की आय दुगुनी होगी। यह किसानों को संजीवनी के रूप में काम करेगी। 

    • गन्ने की खेती में नई तकनीक का प्रयोग कर उपज बढ़ाने के लिए गन्ना विभाग ने पंचामृत नाम से एक नई योजना शुरू की है। इसमें गन्ना बुआई की आधुनिक विधा ट्रेंच, पेड़ी प्रबंधन, ड्रिप इरीगेशन, मल्चिंग और सहफसल शामिल है। इसलिए इसे पंचामृत नाम दिया गया है।

    6. नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया

    • 09 अगस्त, 2022 को बिहार में जारी सियासी संकट के बीच नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। जदयू नेता नीतीश कुमार ने राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर उन्हें अपना इस्तीफा सौंपा है।

    • राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद नीतीश कुमार ने कहा कि पार्टी के सभी सांसदों और विधायकों में आम सहमति बनी कि हमें एनडीए (NDA) छोड़ देना चाहिए। उन्होंने नई सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए 160 विधायकों का समर्थन पत्र भी सौंपा है। 243 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा के पास 77 विधायक और जद (यू) के 45 विधायक हैं।

    7. गोवा सरकार ने उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू करने की घोषणा की

    • 07 अगस्त, 2022 को गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (NEP 2020) उच्च शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम के 100% लागू करने की घोषणा की है। कॉलेज से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक एनईपी का क्रियान्वयन शुरू हो चुका है। 

    • अगले शैक्षणिक वर्ष से उच्च शिक्षा संस्थानों में पाठ्यक्रम का शत-प्रतिशत एनईपी के साथ ऑनलाइन होगा।सावंत ने जनशक्ति के कौशल के बारे में भी बात की। उन्होंने पुष्टि की कि गोवा ने राज्य में लगभग 35 उद्योग संघों के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं जो कौशल विकास पर काम करेंगे।

    8. जम्मू-कश्मीर में परवाज़ मार्केट लिंकेज योजना की गई शुरू

    • केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के किसानों की आर्थिक स्थिति को मज़बूत करने के लिए परवाज़ अभिनव मार्केट लिंकेज योजना शुरू की गई है। सरकार ने यह योजना जम्मू-कश्मीर के कृषि और बागवानी क्षेत्र की बाज़ार तक पहुँच आसान बनाने के उद्देश्य से शुरू की है। इसके अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के फलों को हवाई मार्ग से भेजने पर 25 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है।

    9. गुजरात के गांधीनगर में अक्तूबर में होगा डिफेंस एक्सपो 2022

    • रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते स्थगित किए गए भारत की प्रमुख प्रदर्शनी ‘डिफेंस एक्सपो’ (डेफएक्सपो-2022) का 12वाँ संस्करण 18 से 22 अक्तूबर, 2022 तक गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। इस पाँच दिवसीय कार्यक्रम में तीन व्यावसायिक दिनों के बाद शेष दो दिन आम जनता के लिये समर्पित होंगे। इस दौरान साबरमती रिवर फ्रंट में सशस्त्र बलों और उद्योग जगत के उपकरणों एवं कौशल का प्रदर्शन सभी स्तरों पर सक्रिय भागीदारी तथा समेकित प्रयासों के माध्यम से किया जाएगा।

    10. वी. प्रणव बने भारत के 75वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

    • शतरंज खिलाड़ी वी प्रणव रोमानिया में एक टूर्नामेंट जीतकर भारत के 75वें ग्रैंडमास्टर बनें है। चेन्नई के 15 वर्ष के प्रणव ने रोमानिया के बाइया मारे में लिम्पेडिया ओपन जीतकर अपना तीसरा और आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल कर लिया है। उन्होंने नौ दौर में सात अंक लेकर ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया। प्रणव तमिलनाडु के 27वें ग्रैंडमास्टर हैं। 

    • उनसे पहले विश्वनाथन आनंद, डी गुकेश और आर प्रज्ञानानंदा भी इसी राज्य से ग्रैंडमास्टर बने हैं। उन्होंने तीन बार राज्य चैंपियनशिप जीती है और 2021 में वर्ल्ड रैपिड इवेंट में कांस्य पदक जीता है।

    Leave a Comment