Today 09 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 09 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 09-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 09 September 2022

1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्तव्य पथ और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का किया अनावरण

• 08 सितंबर, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सेंट्रल विस्टा के राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट के मार्ग- कर्तव्य पथ का उद्धाटन किया है। केंद्र सरकार के प्रतीक के रूप में इस मार्ग के पूर्ववर्ती नाम राजपथ को बदल कर कर्तव्य पथ किया गया है। 

Today 09 September 2022 Daily Current Affairs

• अब यह नाम जन साधारण की भागीदारी और सशक्तीकरण को दर्शाता है। इस पूरे मार्ग को केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी सेंट्रल विस्टा पुनर्विकास परियोजना के अंतर्गत पुनर्निमित किया गया है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. तमिलनाडु सरकार ने छात्राओं के लिए पुधुमाई पेन योजना शुरू की

    • हाल ही में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने चेन्नई में ‘पुधुमई पेन’ योजना शुरू की है। पुधुमई पेन योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में पांचवीं से बारहवीं कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को स्नातक या डिप्लोमा पूरा करने तक 1,000 रुपये की मासिक सहायता का भुगतान किया जाएगा।

    • इस योजना का लक्ष्य हर साल छह लाख लड़कियों को लाभान्वित करना है और इसके कार्यान्वयन के लिए बजट में 698 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

    3. पश्चिम बंगाल को ‘संस्कृति के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य’ पुरस्कार से किया जाएगा सम्मानित

    • यात्रा लेखकों के एक वैश्विक संगठन ने पश्चिम बंगाल राज्य को ‘संस्कृति के लिए सर्वश्रेष्ठ गंतव्य’ घोषित किया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल को इसके लिए 09 मार्च, 2023 को बर्लिन में ‘वर्ल्ड टूरिज्म एंड एविएशन लीडर्स समिट’ में सम्मानित किया जाएगा।

    4. आज माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान को करेंगी शुरू

    • 09 सितंबर, 2022 को माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान को वर्चुअल माध्यम से शुरू करेंगी। वर्ष 2025 तक देश से तपेदिक उन्मूलन अभियान को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए इस अभियान को शुरू किया जाएगा।

    • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सतत विकास लक्ष्य वर्ष 2030 से पांच वर्ष पहले देश से तपेदिक समाप्त करने का आह्वान किया था। इस अभियान में राज्य और जिला स्वास्थ्य प्रशासन, कॉर्पोरेट जगत, उद्योग जगत, नागरिक समाज और गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

    5. DRDO ने क्विक रियक्शन सर्फेस टू एयर मिसाइल प्रणाली की छह उड़ानों का किया सफल परीक्षण

    • अगस्त, 2022 में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय सेना ने ओडिशा के चाँदीपुर परीक्षण केंद्र से सतह से हवा में मार करने वाली त्वरित प्रतिक्रिया मिसाइल (QRSAM) प्रणाली के छह उड़ानों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। 

    • इस परीक्षण में लंबी दूरी की मध्यम ऊँचाई, छोटी दूरी की उच्च ऊँचाई वाले युद्धाभ्यास लक्ष्य और पार करने वाले लक्ष्य के साथ-साथ कम रडार वाली हथियार प्रणाली शामिल थी।

    6. भारत और यूके ने 26 देशों के लिए काउंटर रैनसमवेयर अभ्यास का आयोजन किया

    • भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) और ब्रिटिश सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक साइबर हमले से निपटने की तैयारी के लिए रैनसमवेयर से निपटने के लिए 26 देशों के लिए ‘रैंसमवेयर ड्रिल’ का वर्चुअल तरीके से सफलतापूर्वक संचालन किया। 

    • यह अभ्यास इंटरनेशनल काउंटर रैनसमवेयर इनिशिएटिव-रेजिलिएंस वर्किंग ग्रुप का हिस्सा था, जिसका नेतृत्व राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा समन्वयक के नेतृत्व में भारत कर रहा है।

    7. भोजपुरी लोक नृत्य के प्रतिपादक रामचंद्र मांझी का हुआ निधन

    • 08 सितंबर, 2022 को भोजपुरी लोक नृत्य के प्रतिपादक रामचंद्र मांझी का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया है। माँझी ‘नाच’ की एक कैटेगिरी ‘लौंडा नाच’ के एक प्रसिद्ध कलाकार थे।उन्हें 2017 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और 2021 में पद्म श्री सम्मान प्राप्त हुआ था। इनका जन्म 1925 में बिहार के सारण जिले में हुआ थाये प्रसिद्ध भिखारी ठाकुर के लोक नृत्य के ‘नाच’ रूप के अंतिम वंशज थे।

    8. गायक और संगीतकार भूपेंन हजारिका को गूगल ने खास डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

    • 08 सितंबर, 2022 को गूगल ने महान गायक भूपेन हज़ारिका के 96वें जन्म दिवस पर उनके सम्मान में एक डूडल बनाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। भूपेन हजारिका को एक महान गायक, गीतकार, संगीतकार, कवि और फिल्मकार के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा वे असम की संस्कृति तथा संगीत के भी काफी अच्छे जानकार थे। 

    9. UNDP ने मानव विकास रिपोर्ट 2021 की जारी

    • 08 सितंबर, 2022 को संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा मानव विकास रिपोर्ट (Humen Develpment Report- HDR) 2021 जारी की गई है। 

    • इस रिपोर्ट में निम्न सूचकांक जारी की जाते है-

    1. मानव विकास सूचकांक (HDI)

    2. असमानता समायोजित मानव विकास सूचकांक (IHDI) 

    3. लैंगिक विकास सूचकांक (GDI) 

    4. लैंगिक असमानता सूचकांक (GII) 

    5. बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI)

    मानव विकास सूचकांक 2021 :-

    • HDI इस बात पर ज़ोर देता है कि किसी देश के विकास का आकलन करने के लिये वहाँ के लोगों तथा उनकी क्षमताओं को अंतिम मानदंड माना जाना चाहिये, न कि केवल आर्थिक विकास को।

    10. शिक्षा मंत्रालय ने किया शिक्षक पर्व 2022 का उद्घाटन

    • 06 सितंबर, 2022 को केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी और राजकुमार रंजन सिंह ने नई दिल्ली में शिक्षक पर्व 2022 का उद्घाटन किया है। यह पर्व शिक्षकों को सम्मानित करने और नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को आगे ले जाने के लिए मनाया जा रहा है। शिक्षक पर्व की शुरुआत शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई, एआईसीटीई और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आयोजित एक उद्घाटन सम्मेलन के साथ हुई।

    Leave a Comment

    ×