Today 09 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exam

Today 09 June 2022 Daily Current Affairs for Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 09-06-2022, Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 09 June 2022

1. 08 जून को मनाया गया विश्व ब्रेन टयूमर दिवस

• प्रतिवर्ष 08 जून को विश्व भर में विश्व ब्रेन टयूमर दिवस का आयोजन किया जाता है। वर्ल्ड ब्रेन ट्यूमर डे 2022 की थीम ‘टुगेदर वी आर स्ट्रॉन्गर’ है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य आम जनमानस को ब्रेन टयूमर के बारे में जागरूक और उन्हें इस संबंध में यथासंभव शिक्षित करना है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 09 June 2022 Daily Current Affairs

    • विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2000 में लीपज़िग (जर्मनी) स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन ‘जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन’ द्वारा किया गया था।

    2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन समर्थ पोर्टल किया लॉन्च

    • जून, 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रेडिट-लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल ‘जन समर्थ पोर्टल’ (Jan Samarth Portal) लॉन्च किया है। यह पोर्टल नई दिल्ली में विज्ञान भवन में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के ‘प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह’ के दौरान लॉन्च किया गया था।

    3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने चौथा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक किया जारी

    • 07 जून, 2022 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) का चौथा राज्य खाद्य सुरक्षा सूचकांक (SFSI) जारी किया।

    • FSSAI की शुरूआत 2018-19 से देश में खाद्य सुरक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में प्रतिस्पर्धी और सकारात्मक बदलाव लाने के उद्देश्य से की गई थी।

    4. RBI ने रेपो रेट 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर किया 4.90 प्रतिशत

    • 08 जून, 2022 को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (MPC) ने सर्वसम्मति से रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 4.90 प्रतिशत करने के लिए मतदान किया है। मौद्रिक नीति समिति ने बढ़ी हुई मुद्रास्फीति से निपटने के लिए रेपो दर बढ़ा दी है। 

    • स्थायी जमा सुविधा और सीमांत स्थायी सुविधा दरों में भी 50 आधार अंकों की वृद्धि की गई। स्थायी जमा सुविधा दर अब 4.65 प्रतिशत और सीमांत स्थायी सुविधा दर अब 5.15 प्रतिशत है।

    5. कजाख्स्तान में बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्ती प्रतियोगिता में भारत 12 पदक जीतकर रहा दूसरे स्थान पर

    • 02 से 05 जून, 2022 तक बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन कज़ाखस्तान के अलमाटी में किया गया। बोलाट तुर्लिखानोव कप कुश्ती प्रतियोगिता में भारत 12 पदक जीतकर दूसरे स्थान पर रहा। इसमें कुल 06 स्वर्ण, 01 रजत और 05 कांस्य पदक शामिल हैं।

    • भारत के 06 स्वर्ण पदकों में से 05 पदक महिला प्रतिभागियों ने अपने नाम किये। 14 पदकों के साथ ईरान पदक तालिका में शीर्ष पर रहा।

    6. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पहली राष्ट्रीय वायु खेल नीति 2022 की लॉन्च

    • 07 जून, 2022 को नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने नई दिल्ली में पहली बार ‘राष्ट्रीय वायु खेल नीति-2022’ (NASP 2022) लॉन्च की है। इस नीति का उद्देश्य वर्ष-2030 तक भारत को वायु खेल वाले प्रमुख देशों में शामिल करना है। 

    • इस नीति के माध्यम से एरोबेटिक्स, बैलूनिंग, ग्लाइडिंग, पैराशूटिंग, पावर्ड एयरक्राफ्ट और रोटरक्राफ्ट सहित 11 हवाई खेलों को बढ़ावा दिया जाएगा।

    7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में बॉयोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी-2022 का करेंगे उद्घाटन

    • 09 जून, 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के प्रगति मैदान में ‘बॉयोटेक स्टार्टअप प्रदर्शनी-2022’ का उद्घाटन करेंगे। इस दो दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन जैव प्रौद्योगिकी विभाग और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद कर रहे हैं। परिषद के दस वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित प्रदर्शनी की थीम है- ‘बॉयोटेक स्टार्टअप नवाचारः आत्मनिर्भर भारत के लिये’।

    8. ओडिशा में मनाया जा रहा है सीतल षष्ठी पर्व

    • 06 जून, 2022 से ओडिशा में सीतल षष्ठी (Sital Sasthi) पर्व मनाया जा रहा है जो एक पवित्र हिंदू त्योहार है। सप्ताह भर चलने वाले इस विशेष त्योहार में भगवान शिव और देवी पार्वती के विवाह पर प्रकाश डाला गया है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सीतल षष्ठी ज्येष्ठ महीने के छठे दिन शुक्ल पक्ष के दौरान मनाई जाती है। 

    • इस त्योहार को मनाने वाले लोगों का मानना है कि भगवान शिव गर्मी की चिलचिलाती गर्मी का प्रतिनिधित्व करते हैं जबकि देवी पार्वती पहली बारिश का प्रतीक हैं।

    9. मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

    • भारत की दिग्गज महिला खिलाड़ी और वनडे कप्तान मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। उन्होंने 08 जून, 2022 को सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की है। मिताली राज ने टीम इंडिया के लिए 26 जून, 1999 को डेब्यू किया था। वो पिछले 23 साल से भारतीय टीम के लिए खेल रही थी। 

    • 39 साल की मिताली ने टीम इंडिया के लिए 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने साल 2000 में भारत के लिए पहला विश्व कप खेला था। इसके बाद 2005, 2009, 2013, 2017 और 2022 में भी वो टीम इंडिया के लिए मैदान पर खेलने उतरीं।

    10. दुनिया के सबसे बड़े समुद्री अभ्यास ‘रिम ऑफ द पैसिफिक’ में हिस्सा लेगा भारत

    • भारत ने अमेरिका ने नेतृत्व में होने वाले दुनिया के सबसे बड़े नौसैनिक समुद्री अभ्यास ‘रिम ऑफ द पैसिफिक 2022’ (RIMPAC) में भाग लेने का फैसला किया है। नौसैनिक समुद्री अभ्यास के 28वें संस्करण 29 जून से 4 अगस्त तक होनोलूलू और सैन डिएगो में अपनी नौसेना शक्ति का प्रदर्शन करेंगे। 

    • यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड की मेजबानी में इस अभ्यास के लिए भारत एक स्टील्थ फ्रिगेट और एक पी-8आई विमान भेज रहा है।

    Leave a Comment