Today 08 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition

Today 08 July 2022 Daily Current Affairs for All Competition, Latest & Daily Current Affairs 08-07-2022, Candidates can check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 08 July 2022

1. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह श्रीनगर में स्वामी रामानुजाचार्य की प्रतिमा ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण किया

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • 07 जुलाई, 2022 को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिये जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में स्वामी रामानुजाचार्य की प्रतिमा ‘स्टेच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण किया। स्वामी रामानुजाचार्य वैदिक दार्शनिक और समाज सुधारक थे। 

    Today 08 July 2022 Daily Current Affairs

    • उन्होंने समूचे भारत की यात्रा की और समानता तथा सामाजिक न्याय के सिद्धांतों पर बल दिया। उनकी शिक्षाओं ने भक्ति आंदोलन के संतों को प्रेरित किया और उन्हीं के शिष्य रामानंद ने भक्ति आंदोलन की शुरुआत की। मध्य युगीन संत कवियों अन्नामाचार्य, भक्त रामदास, त्यागराज, कबीर और मीराबाई की रचनाएं उनके दर्शन से प्रभावित रहीं।

    2. उत्तर प्रदेश में किया गया आम महोत्सव 2022 का आयोजन

    • 4-7 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के लखनऊ में आम महोत्सव-2022 का आयोजन किया गया है। इस दौरान ‘आम के मेगा क्लस्टर’ का भी उद्घाटन किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 4 जुलाई को उत्तर प्रदेश आम महोत्सव-2022 का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में आम की 700 किस्मों और उनके उप-उत्पादों का प्रदर्शन किया जाएगा।

    3. स्मृति ईरानी बनीं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री, सिंधिया को मिला इस्पात मंत्रालय

    • 06 जुलाई, 2022  को केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय का प्रभार दिया गया है। इसके अलावा नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को इस्पात मंत्रालय का प्रभार दे दिया गया है। स्मृति ईरानी कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अमेठी से लोकसभा चुनाव हराकर संसद पहुंची थीं। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद हैं।

    4. केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने नई दिल्ली में भारत के प्रथम पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

    • 06 जुलाई, 2022 को केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने भारत के प्रथम पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया है। प्रथम भारत पशु स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन 2022 का आयोजन नई दिल्ली में किया गया, जिसमें देश की खाद्य और पोषण सुरक्षा, ग्रामीण आय और समृद्धि एवं समग्र आर्थिक विकास की प्राप्ति के लिए पशु स्वास्थ्य के महत्व को समझा गया।

    5. पीटी उषा समेत चार लोगों को राज्य सभा के लिए किया गया मनोनीत

    • 06 जुलाई, 2022 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व एथलीट पीटी उषा, संगीतकार इलैयाराजा, कर्नाटक के धर्मस्थल मंदिर के धर्माधिकारी व समाजसेवी वीरेंद्र हेगड़े और भारतीय पटकथा लेखक और फिल्म निर्देशक वी. विजयेंद्र प्रसाद को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया है। सभी का कार्यकाल 6 साल का होगा।

    6. नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत जी-20 के नये शेरपा होंगे

    • नीति आयोग के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत जी-20 के नये शेरपा होंगे। वे वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल का स्थान लेंगे। पीयूष गोयल वर्तमान में जी-20 के शेरपा हैं। सितंबर, 2021 में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को जी-20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया था। जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिलने से एक पूर्णकालिक शेरपा की आवश्यकता होगी।

    7. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का शुभारंभ किया

    • 07 जुलाई, 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन किया है। शिक्षा मंत्रालय ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के सहयोग से इस समागम का आयोजन किया है। 

    • तीन दिवसीय कार्यक्रम में सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के 300 से अधिक कुलपति, निदेशक, शिक्षाविद, नीति निर्माता तथा उद्योग जगत के प्रतिनिधि इस बात पर विचार-विमर्श करेंगे कि पिछले दो वर्षों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की कुछ पहल की सफलता के बाद इसे कैसे और आगे बढ़ाया जा सकता है।

    8. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने लोक प्रशासन में राजेंद्र प्रसाद स्मृति पुरस्कार की घोषणा की

    • हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने देश के पहले राष्ट्रपति की याद में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए लोक प्रशासन में डॉ. राजेंद्र प्रसाद स्मृति पुरस्कार स्थापित करने की घोषणा की। भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) की कार्यकारी परिषद की 320वीं बैठक में उन्होंने यह जानकारी दी। 

    • साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए संस्थान को अगले 25 वर्षों के लिए योजना तैयार करनी होगी। उन्होंने सुझाव दिया कि आईआईपीए को समान विभागों, संगठनों और संस्थाओं के साथ मिलकर काम करना चाहिए।

    9. गांधीवादी पी गोपीनाथन नायर का 100 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

    • केरल के गांधीवादी विचारक, स्वतंत्रता सेनानी और पद्म श्री से सम्मानित पी गोपीनाथन नायर का 05 जुलाई, 202 को एक निजी अस्पताल में आयु संबंधी समस्याओं के कारण निधन हो गया। नायर 100 वर्ष के थे। गांधीवादी विचारों और मूल्यों के लिए प्रसिद्ध नायर कई दशकों से इस दक्षिणी राज्य के सामाजिक-सांस्कृतिक परिदृश्य में मौजूदगी रखते थे।

    10. बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा

    • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस्तीफा दे दिया है। उनके खिलाफ अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी में बगावत हो गई थी। इसके बाद अब वो प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को राजी हो गए हैं। हालांकि, जॉनसन इस पद पर तब तक बने रहेंगे, जब तक नया प्रधानमंत्री नहीं चुन लिया जाता है। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री चुनने की एक अलग और खास प्रक्रिया होती है। 

    • वहां भारत जैसी व्यवस्था नहीं होती। भारत में अगर कोई प्रधानमंत्री बीच में इस्तीफा दे देता है, तो पार्टी जिसे चुनती है, वो प्रधानमंत्री बन जाता है। वहां भी ऐसा ही होता है, लेकिन चुनाव की प्रक्रिया थोड़ी अलग होती है।

    Leave a Comment