Today 07 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 07 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 07-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 07 September 2022

1. लिज़ ट्रस (Liz Truss) को यूनाइटेड किंगडम देश की नई प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया

• कंजर्वेटिव पार्टी की नेता लिज़ ट्रस को यूनाइटेड किंगडम की नई प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया है। 47 वर्षीय नेता ने जुलाई में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद सत्तारूढ़ कंजरवेटिव पार्टी के आंतरिक नेतृत्व प्रतियोगिता में अपने प्रतिद्वंद्वी, पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक को हराया। थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज़ ट्रस यूके की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

2. 36वें राष्ट्रीय खेल अहमदाबाद के शुभंकर (mascot) का नाम  सवज रखा गया

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में 36वें राष्ट्रीय खेलों के शुभंकर और गान का शुभारंभ किया। इस शुभंकर को ‘सवज’ नाम दिया गया है जिसका गुजराती में अर्थ होता है शावक। राष्ट्रीय खेलों का आयोजन 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक राज्य के छह शहरों में किया जाएगा।

    Today 07 September 2022 Daily Current Affairs

    3. गुजरात राज्य द्वारा ‘राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रियों के सम्मेलन’ की मेजबानी की जाएगी

    • राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रियों के सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साइंस सिटी, अहमदाबाद में किया जाएगा। इस कॉन्क्लेव में ‘Doubling Private Sector investment in R&D by 2030’ विषय पर चर्चा शामिल होगी।

    4. पेरिस ओलंपिक 2024 में इंडिया हाउस की स्थापना की जाएगी

    • हाल ही में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ (RIL) ने पेरिस ओलंपिक 2024 में पहली बार इंडिया हाउस स्थापित करने हेतु भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) के साथ भागीदारी की है। RIL-IOA साझेदारी भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन को बढ़ाने पर केंद्रित है। 

    • साथ ही साझेदारी भविष्य में ओलंपिक खेलों की मेज़बानी करने एवं वैश्विक खेल राष्ट्र के रूप में भारत की साख का निर्माण करने में सहयोग करेगी। RIL एशियाई खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक खेलों जैसे प्रमुख बहु-खेल आयोजनों में भारतीय एथलीटों का भी सहयोग करेगी।

    5. चंबा के मिंजर मेले को मिला अंतरराष्ट्रीय दर्जा

    • 24 जुलाई से 31 जुलाई, 2022 तक हिमाचल प्रदेश के चंबा में मिंजर मेला का आयोजन किया गया है। इसके अलावा मिंजर मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया। यहाँ के मक्की की बालियों को मिंजर कहते हैं। उसी से मेले का नाम पड़ा है। इस मेले की शुरुआत भगवान रघुवीर और लक्ष्मीनारायण को मिंजर भेंट करने से होती है।

    6. मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने के लिए जिम्बाब्वे ने सोने का सिक्का किया लॉन्च

    • हाल ही में जिम्बाब्वे ने मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए ‘मोसी-ओ-तुन्या’ (Mosi-oa-Tunya) नाम के सोने के सिक्के लॉन्च किए। ज़िम्बाब्वे के रिज़र्व बैंक ने लॉन्च की घोषणा की और वाणिज्यिक बैंकों को 2,000 सिक्के वितरित किए। 

    • जुलाई 2022 में वार्षिक मुद्रास्फीति दर बढ़कर 190% हो गई और इस प्रकार केंद्रीय बैंक की ब्याज दर दो गुना बढ़कर 200% हो गई।जिम्बाब्वे पिछले एक दशक से उच्च मुद्रास्फीति का सामना कर रहा है। इसे और भी कई तरह से नियंत्रित करने की कोशिश की जा रही है।

    7. नवंबर में मिशेल ओबामा की किताब ‘द लाइट वी कैरी’ का किया जाएगा विमोचन 

    • संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा द्वारा लिखित “द लाइट वी कैरी: ओवरकमिंग इन अनसर्टेन टाइम्स” शीर्षक वाली नई पुस्तक का विमोचन नवंबर 2022 में किया जाएगा। पुस्तक को वैश्विक स्तर पर पेंगुइन रेंडम हाउस द्वारा प्रकाशित किया जाएगा और इसे रैंडम हाउस पब्लिशिंग ग्रुप की छाप क्राउन द्वारा US और कॅनडा में जारी किया जाएगा।

    8. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु पुलिस को प्रेसिडेंट्स कलर्स से किया सम्मानित

    • हाल ही में तमिलनाडु पुलिस की सराहनीय सेवा और उपलब्धियों के लिए उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने उन्हें राष्ट्रपति निशान (प्रेसिडेंट्स कलर्स) प्रदान किया है। इस मौके पर उन्होंने पुलिस की प्रशंसा भी की। 

    • इससे पहले INS (इंडियन नेवल शिप) ‘वलसुरा’ को प्रतिष्ठित प्रेसिडेंट्स कलर प्रदान किया गया था।तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने कहा कि तमिलनाडु पुलिस को इस सम्मान से सर्वोच्च मान्यता मिली है और यह न केवल पुलिस विभाग, बल्कि पूरे राज्य के लिए सम्मान की बात है।

    9. कारगिल के द्रास सेक्टर की प्वाइंट 5140 पहाड़ी को ‘गन हिल’ नाम दिया गया

    • 30 जुलाई, 2022 को द्रास में प्वाइंट 5140 कारगिल सेक्टर का नाम बदलकर ‘गन हिल’ कर दिया गया है। 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान ‘ऑपरेशन विजय’ में गनर्स के सर्वोच्च बलिदान को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर कारगिल युद्ध स्मारक, द्रास में सभी आर्टिलरी रेजिमेंट के दिग्गजों की उपस्थिति में एक समारोह आयोजित किया गया, जिसे ऑपरेशन विजय में ‘कारगिल’ सम्मान की उपाधि मिली।

    Leave a Comment

    ×