Today 06 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 06 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 06-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 06 September 2022

1. IMF (सितंबर 2022) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार,भारत  देश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना

• अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के आंकड़ों के अनुसार, भारत 2021 की अंतिम तिमाही में यूनाइटेड किंगडम को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।

Today 06 September 2022 Daily Current Affairs

2. भारत की पहली ‘नाइट स्काई सैंक्चुअरी’ (Night Sky Sanctuary) किस लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में स्थापित की जाएगी

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने लद्दाख में भारत की पहली ‘नाइट स्काई सैंक्चुअरी’ (Night Sky Sanctuary) स्थापित करने का बीड़ा उठाया है, यह काम अगले तीन महीनों में पूरा हो जाएगा। डार्क स्काई रिजर्व (Dark Sky Reserve) चांगथांग वन्यजीव अभयारण्य के हिस्से के रूप में लद्दाख के हानले में स्थित किया जाएगा। 

    • यह भारत में एस्ट्रो-टूरिज्म को बढ़ावा देगा। इसके लिए केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन, लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद (LAHDC) लेह और भारतीय खगोल भौतिकी संस्थान (IIA) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

    3. उड़िया लेखिका डॉ. प्रतिभा रे को डॉ. सी. नारायण रेड्डी राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार किया गया प्रदान

    • हाल ही में भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हैदराबाद में प्रख्यात उड़िया लेखिका डॉ. प्रतिभा रे को डॉ. सी. नारायण रेड्डी राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार प्रदान किया है। उड़िया भाषा की चर्चित लेखिका डॉ. रे के उपन्यास और लघु कथाओं को काफी सराहा गया है तथा उनमें महत्त्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों को उठाया गया है। उन्हें वर्ष 2011 में ज्ञानपीठ पुरस्कार, वर्ष 2007 में पद्मश्री एवं वर्ष 2022 में पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चुका है।

    4. पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च ने ‘राज्य कानूनों की वार्षिक समीक्षा 2021’ रिपोर्ट की जारी

    • हाल ही में पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च ने ‘राज्य कानूनों की वार्षिक समीक्षा 2021’  नामक शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में केरल विधानसभा की बैठक 61 दिनों तक चली, जो किसी भी राज्य में सबसे अधिक है। इसके अलावा केरल में ही 144 अध्यादेश जारी किये गए, जो पिछले साल देश में सबसे अधिक थे।

    5. वर्ष 2021-22 के दौरान भारत में सर्वाधिक FDI सिंगापुर से आया

    • हाल ही में वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के क्षेत्र में सर्वाधिक निवेश सिंगापुर और अमेरिका ने किया है। इसके बाद मॉरीशस, नीदरलैंड एवं स्विट्रज़लैंड का स्थान है। भारत ने वित्त वर्ष 2021-22 में 84,835 मिलियन अमेरिकी डॉलर का उच्चतम वार्षिक FDI प्राप्त किया, जो पिछले वर्ष की तुलना में 2.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर अधिक था।

    6. भारत को अमेरिका से मिले दो एमएच-60 रोमियो हेलीकॉप्टर

    • हाल ही में भारतीय नौसोना ने अमेरिका से दो और एमच-60 रोमियो मल्टी पर्पज हेलीकॉप्टर प्राप्त किये है। नौसेना अपनी समग्र लड़ाकू क्षमता को बढ़ाने के प्रयास के तहत ये हेलीकॉप्टर खरीद रही है। इसके साथ ही, नौसेना को प्राप्त हुए इस श्रेणी के हेलीकॉप्टर की कुल संख्या बढ़ कर पांच हो गई है। 

    • लॉकहीड मार्टिन कॉरपोरेशन की ओर से इस हेलीकॉप्टर की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे किसी भी मौसम में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे कुल 24 हेलीकॉप्टर की आपूर्ति 2025 तक पूरी होगी। इनमें हेलफायर मिसाइल और घातक रॉकेट प्रणाली लगी होंगी।

    7. झारखंड के राँची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का किया गया शिलान्यास

    • हाल ही में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने झारखंड को निर्यात के क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने, निर्यात व्यवसाय को गति देने एवं बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राजधानी राँची में वर्ल्ड ट्रेड सेंटर की आधारशिला रखी है। 

    • वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के शिलान्यास समारोह में जुडको और सिडबी के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किया गया। इसके ज़रिये राज्य में औद्योगिक संरचना को विकसित करने और उद्योग लगाने वालों को सिडबी के द्वारा सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

    Leave a Comment

    ×