Today 04 October 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams

Today 04 October 2022 Daily Current Affairs For Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 04-10-2022, Candidates Can Check State & India level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Latest & Daily Current Affairs 04 October 2022

1. 2 अक्टूबर को मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस

• प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों में शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से “अहिंसा के संदेश” को फैलाना है। 

Govt Job Update & Exam Notes के लिए फॉर्म भरे

Today 04 October 2022 Daily Current Affairs

• यह दिन जन जागरूकता और शिक्षा के माध्यम से अहिंसा के संदेश को फैलाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 2007 में की गई थी। अहिंसा की नीति के ज़रिए विश्व भर में शांति के संदेश को बढ़ावा देने के महात्मा गाँधी के योगदान को सराहने के लिए ही इस दिन को ‘अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के रूप में मनाने का फ़ैसला किया गया।

2. स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के लिए मिला नोबेल पुरस्कार 2022

• 03 अक्टूबर, 2022 को स्वीडन के स्वांते पाबो को फिजियोलॉजी/मेडिसिन के क्षेत्र में ‘नोबेल पुरस्कार 2022’ से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई है। उन्हें ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज के लिए इस सम्मान से नवाज़ा गया। उन्होंने मानव विकास के जीनोम को लेकर खोज की थी।

3. छत्तीसगढ़ राज्य ने ‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना’ का किया प्रदेश

• व्यापी शुभारंभ02 अक्टूबर, 2022 को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की महत्त्वाकांक्षी ‘महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना’ का प्रदेशव्यापी शुभारंभ किया है। इसके साथ  प्रदेश के विभिन्न ज़िलों में 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का भूमिपूजन और शिलान्यास किया गया। 

• गौरतलब है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर ग्रामीण गरीब परिवारों के लिये रोज़गार और आय के साधन उपलब्ध कराने के लिये गाँव के गौठानों को रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है।

4. इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन के उपाध्यक्ष बने अनिल कुमार

• भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए.के. अनिल कुमार को इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेडरेशन (IAF) का उपाध्यक्ष चुना गया है। अनिल कुमार वर्तमान में इसरो टेलीमेट्री, ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क (ISTRAC) में एसोसिएट डायरेक्टर के पद पर कार्यरत हैं।

• वर्ष 1951 में स्थापित इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉटिकल फेड (IAF) 72 देशों में 433 सदस्यों के साथ दुनिया की अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली अग्रणी संस्था है।

5. तेलंगाना सरकार ने ST आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया

• तेलंगाना सरकार ने अनुसूचित जनजातियों (ST) के लिए शिक्षा और रोजगार क्षेत्र में आरक्षण 6 प्रतिशत से बढ़ाकर 10 प्रतिशत कर दिया है। तेलंगाना सरकार ने 1 अक्टूबर, 2022 से इसे लागू कर दिया है। आरक्षण के नए स्वरूप के बाद अलग-अलग श्रेणियों में राज्य में आरक्षण 54 प्रतिशत हो गया है। इससे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने तेलंगाना मुक्ति दिवस पर घोषणा की थी कि तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) एक हफ्ते के भीतर कोटा बढ़ाकर 10% कर देगी।

6. स्वदेश में निर्मित हल्के लडाकु हेलीकॉप्टर प्रचंड भारतीय वायुसेना में किए गए शामिल

• 03 सितंबर, 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेश में निर्मित हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर (LCH) को औपचारिक रूप से भारतीय वायु सेना में शामिल किया। राजस्थान में जोधपुर वायु सेना केन्द्र पर समारोह आयोजित हुआ। इन हेलीकॉप्टरों को 143 हेलीकॉप्टर यूनिट में शामिल किया जाएगा। हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टरों को प्रचंड नाम दिया गया है।

7. एक्टर पंकज त्रिपाठी को चुनाव आयोग ने बनाया अपना नेशनल आइकॉन

• 03 अक्टूबर, 2022 को एक्टर पंकज त्रिपाठी को चुनाव आयोग (EC) ने अपना नेशनल आइकॉन बनाया है। EC के मुख्य निर्वाचन आधिकारी राजीव कुमार ने इसका ऐलान किया। बता दें कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने और शत प्रतिशत मतदान का प्रचार करने के लिए चुनाव आयोग प्रसिद्ध हस्तियों को नेशनल आइकॉन या ब्रांड एंबेसडर बनाता रहता है। 

• वर्ष 2014 में चुनाव आयोग ने टीम इंडिया के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया था। हालांकि तब तक पुजारा ने खुद एक भी बार मतदान नहीं किया था।

8. टी20 क्रिकेट में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने विराट कोहली

• 02 अक्टूबर, 2022 को भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली ने टी20 प्रारूप में 11 हजार रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए है। उन्होंने गुवाहाटी, असम के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मील का पत्थर पार किया।

• उन्होंने भारत के 20 ओवर में 3 विकेट पर 237 रनों के स्कोर में  कुल नाबाद 49 रन बनाए।टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में विराट कोहली अब चौथे नंबर पर हैं। इस सूची में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल शीर्ष पर हैं, जिन्होंने 463 मैचों में 14562 रन बनाए हैं।

9. महिला अधिकार कार्यकर्ता सृष्टि बख्शी ने UN SDG एक्शन अवार्ड्स में ‘चेंजमेकर’ पुरस्कार जीता

• हाल ही में जर्मनी के बॉन में UN SDG एक्शन अवॉर्ड समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान सृष्टि बख्शी को UN SDG एक्शन अवॉर्ड्स में ‘चेंजमेकर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान लिंग आधारित हिंसा का सामना करने और सार्वजनिक स्थानों पर सुरक्षित पहुँच की वकालत करने हेतु दिया गया है। विजेता को 150 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक आवेदनों में से चुना गया था।

10. ओमान में भारतीय दूतावास में महात्मा गांधी की पहली प्रतिमा का अनावरण किया गया 

• भारत के विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन 3 से 4 अक्टूबर, 2022 तक ओमान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान विदेश राज्य मंत्री ने ओमान में पहली महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और कहा कि महात्मा का साहस, सच्चाई और भाईचारा का संदेश आज पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है।

Leave a Comment