Today 04 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 04 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current 04-08-2022, Candidates can check State & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 04 August 2022

1. हाल ही में खबरों में रही राखीगढ़ी हरियाणा राज्य में स्थित एक प्राचीन स्थल है 

• हरियाणा के राखीगढ़ी में प्राचीन टीले सहित बीस विरासत स्थलों को ‘राष्ट्रीय महत्व’ टैग के लिए चिन्हित किया गया है। अन्य स्थलों में दिल्ली में अनंगताल, आंध्र प्रदेश के चिंताकुंटा में रॉक पेंटिंग; हिमाचल प्रदेश में कालेश्वर महादेव मंदिर इत्यादि शामिल है। राखीगढ़ी साइट केंद्रीय बजट 2020-21 में केंद्र द्वारा घोषित “पांच प्रतिष्ठित स्थलों” में से एक है।

Today 04 August 2022 Daily Current Affairs

2. विदेश मंत्रालय सामूहिक विनाश के हथियार और उनके वितरण प्रणाली संशोधन विधेयक 2022 से जुड़ा 

• हाल ही में सामूहिक विनाश के हथियार और उनकी वितरण प्रणाली (गैरकानूनी गतिविधियों का निषेध) संशोधन विधेयक 2022 पारित किया है। विदेश मंत्रालय ने यह विधेयक पेश किया। यह 2005 के अधिनियम में संशोधन करना चाहता है और व्यक्तियों को सामूहिक विनाश के हथियारों और उनके वितरण से संबंधित किसी भी निषिद्ध गतिविधि के वित्तपोषण से रोकना चाहता है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    3. राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली अचिंता शुली भारोत्तोलन खेल से जुड़े हैं

    • 20 वर्षीय अचिंता शुली ने भारोत्तोलन के 73 किलोग्राम वर्ग में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने 313 किलोग्राम (स्नैच में 143 किग्रा और क्लीन एंड जर्क में 170 किग्रा) के संयुक्त प्रयास से पहला स्थान हासिल किया।

    4. ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ 1 अगस्त  मनाया गया 

    • ‘ट्रिपल तलाक’ नियम के खिलाफ कानून लागू करने का जश्न मनाने के लिए हर साल पहली अगस्त को ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ मनाया जाता है। ट्रिपल तलाक, जिसे तलाक-ए-बिद्दत के नाम से भी जाना जाता है, को अवैध बना दिया गया था और कानून के अनुसार अपराधियों को 3 साल तक की जेल होगी और जुर्माना भी भरना होगा।

    5. अरुणाचल प्रदेश ने छात्रों के सीखने के परिणाम को बढ़ाने के लिए नीति आयोग के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

    • अरुणाचल प्रदेश सरकार ने राज्य के 3,000 से अधिक सरकारी स्कूलों में छात्रों के सीखने के परिणाम में वृद्धि पर नीति आयोग के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

    Leave a Comment