Today 02 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams

Today 02 August 2022 Daily Current Affairs For All Competition Exams, Latest & Daily Current Affairs 02-08-2022, Candidates can check state & India Level Competition Exam GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 02 August 2022

1. 1 अगस्त को मनाया गया मुस्लिम महिला अधिकार दिवस

• केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने शादीशुदा मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा के लिए तीन तलाक को अपराध घोषित करने की वर्षगांठ एक अगस्त को ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ के रूप में मनाने का फैसला किया। इस उपलक्ष्य में आज रविवार के दिन देश भर में विभिन्न संगठनों द्वारा ‘मुस्लिम महिला अधिकार दिवस’ मनाया जा रहा है।

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    Today 02 August 2022 Daily Current Affairs

    2. भारत में मंकीपॉक्स की स्थिति पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया गया

    • केंद्र सरकार ने देश में मंकीपॉक्स की स्थिति की निगरानी के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है। इसे मंकीपॉक्स से संबंधित पहली मौत की सूचना देने के बाद बनाया गया है। यह टास्क फोर्स भारत में इस बीमारी के लिए नैदानिक ​​सुविधाओं के विस्तार और टीकाकरण की खोज के संबंध में सरकार को मार्गदर्शन प्रदान करेगी।

    • टास्क फोर्स का नेतृत्व नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी.के. पॉल करेंगे।

    • अन्य सदस्यों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव और फार्मा और बायोटेक के सदस्य शामिल हैं।

    3. केरल राज्य ने 2021 में राज्य विधानसभा की सबसे अधिक बैठकें आयोजित कीं

    • थिंक टैंक PRS Legislative Research (PRS) के हालिया अध्ययन के अनुसार, केरल ने 2021 में 61 दिनों में राज्य विधानसभा की सबसे अधिक बैठकें कीं। 2016 से 2019 के बीच यह 53 दिनों के औसत के साथ टॉप पर रहा। केरल के बाद ओडिशा में यह आंकड़ा 43 दिन, कर्नाटक में 40 दिन और तमिलनाडु में 34 दिन हैं।

    4. हाल ही में शुरू की गई ‘Revamped Distribution Sector Scheme’ केंद्रीय विद्युत मंत्रालय द्वारा लागू की गई है

    • प्रधानमंत्री ने केंद्रीय बिजली मंत्रालय की ‘Revamped Distribution Sector Scheme’ का शुभारंभ किया। इसका उद्देश्य DISCOMs को उनकी परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता में सुधार करने में मदद करना है। 

    • प्रधानमंत्री ने NTPC की 5200 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न हरित ऊर्जा परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने ‘नेशनल सोलर रूफटॉप पोर्टल’ भी लॉन्च किया।

    5. पीची वन्यजीव अभयारण्य (Peechi Wildlife Sanctuary), जहां एक नई डेम्सेलफ्लाई प्रजाति (प्रोटोस्टिक्टा एनामलाइका) देखी गई,  केरल राज्य में है

    • त्रावणकोर नेचर हिस्ट्री सोसाइटी (TNHS) के एंटोमोलॉजिस्ट ने हाल ही में त्रिशूर में पीची वन्यजीव अभयारण्य (Peechi Wildlife Sanctuary) में पश्चिमी घाट में अनामलाई रीड-टेल (प्रोटोस्टिक्टा एनामलाइका) की पहचान की है। इसके साथ, केरल में ओडोनेट्स की संख्या 182 हो गई है। इस कीट को पहली बार मुन्नार के पीची वन्यजीव अभयारण्य में पोनमुडी पहाड़ियों पर देखा गया था।

    Leave a Comment