Today 01 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam

Today 01 September 2022 Daily Current Affairs For Competition Exam, Latest & Daily Current Affairs 01-09-2022, Candidates Can Check State & India Level Competition Exams GK Questions

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 01 September 2022

1. 31 अगस्त को मनाया गया अफ्रीकी मूल के लोगों हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस

• संयुक्त राष्ट्र द्वारा 31 अगस्त, 2022 को अफ्रीकी मूल के लोगों हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जा रहा है। अफ्रीकी मूल के लोगों हेतु अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार 31 अगस्त, 2021 को मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र का इस दिवस का मानाने का उद्देश्य दुनिया भर में अफ्रीकी प्रवासी के असाधारण योगदान को बढ़ावा देना एवं अफ्रीकी मूल के लोगों के खिलाफ सभी प्रकार के भेदभाव को समाप्त करना है।

Today 01 September 2022 Daily Current Affairs

2. भाजपा सांसद अनुराग शर्मा चुने गए राष्ट्रमंडल संसदीय संघ के कोषाध्यक्ष

• हैलिफैक्स कनाडा में 65वें राष्ट्रमंडल संसदीय संघ सम्मेलन (CPA) में झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग शर्मा को राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) का कोषाध्यक्ष चुना गया है। CPA दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय संसदीय संघ है। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    • जिसने सांसद अनुराग शर्मा को कोषाध्यक्ष के रूप में चुना और उन्हें दूसरा भारतीय पदाधिकारी बना दिया गया। अब सीपीए में भारत के लिए एक और सीट बढ़ा दी गई। जिससे भारतीय प्रतिनिधियों की कुल संख्या अब 4 तक पहुंच गई है।

    3. सोवियत संघ के अंतिम राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव का हुआ निधन

    • 30 अगस्त, 2022 को मॉस्को (रूस) में तत्कालीन सोवियत संघ रूस के राष्ट्रपति मिखाइल गोर्बाचेव का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। गोर्बाचेव ने शीत युद्ध को समाप्त करने में केंद्रीय भूमिका निभाई थी। 

    • इनका जन्म 2 मार्च, 1931 को रूस के दक्षिणी स्टावरोपोल क्षेत्र में एक किसान परिवार में हुआ था। गोर्बाचेव द्वितीय विश्व युद्ध की कठिनाइयों और जोसेफ स्टालिन के शासन के साथ बड़े हुए।

    4. 67वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स की घोषणा की गई

    • 30 अगस्त, 2022 को 67वें फिल्मफेयर पुरस्कार 2022 की घोषणा की गई है, जिसमें वर्ष 2021 की सर्वश्रेष्ठ भारतीय हिंदी भाषा की फिल्मों को सम्मानित किया गया। 

    • 67वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में सबसे ज्यादा ट्रॉफी हासिल करने वाली फिल्मों में सरदार उधम, शेरशाह और मिमी शामिल है। इस कार्यक्रम का आयोजन मुंबई स्थित जिओ वर्ल्ड सेंटर में किया गया।

    5. 24 साल के अमलान बोरगोहेन बने भारत के सबसे तेज धावक

    • रायबरेली में अखिल भारतीय इंटर रेलवे एथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के 24 साल के धावक अमलान बोरगोहेन ने 100 मीटर की दौड़ में 6 साल पुराना नेशनल रिकॉर्ड ध्वस्त कर एक नया भारतीय रिकॉर्ड बनाया है। स्प्रिंटर अमलान बोरगोहेन 10.25 सेकंड में 100 मीटर दौड़कर भारत के सबसे तेज धावक बन गए हैं। 

    • 24 वर्षीय अमलान बोरगोहेन ने पूर्व तेज़ धावक अमिया मलिक के समय को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2016 में 10.26 सेकंड का समय लेकर 100 मीटर दौड़ राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था। बोरगोहेन का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पिछले साल 10.34 सेकेंड का था।

    6. केंद्र सरकार छात्रों के आकलन हेतु ‘परख’ नियामक की करेगी स्थापना

    • केंद्र सरकार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर छात्रों के आकलन हेतु एक बेंचमार्क ढाँचा तैयार करने हेतु एक राष्ट्रीय नियामक ‘परख’ (PAREKH) स्थापित करने की योजना बना रही है। PARAKH का पूर्ण रूप Performance Assessment, Review and Analysis of Knowledge for Holistic Development है। PARAKH राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 का भी हिस्सा है।

    7. प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद ने ‘इंडिया@100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप’ किया जारी

    • प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (EAC-PM) ने ‘इंडिया@100 के लिए प्रतिस्पर्धात्मकता रोडमैप’ जारी किया। यह दस्तावेज़ शताब्दी वर्ष की ओर भारत के लिए एक रोडमैप है और 2047 तक भारत को उच्च आय वाला देश बनने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करेगा। 

    • यह रोडमैप स्पष्ट रूप से परिभाषित समग्र लक्ष्यों और सामाजिक एवं आर्थिक एजेंडों के समेकन पर अंतर-निहित विकास के नए दृष्टिकोण की अभिव्यक्ति के आधार पर नए दिशा-निर्देश प्रदान करने के लिए तत्पर है।

    8. संगीत नाटक अकादमी ने ‘रंग स्वाधीनता’ का किया आयोजन

    • भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में संगीत नाटक अकादमी ने ‘रंग स्वाधीनता’ का आयोजन किया, जो भारत को साम्राज्यवाद की बेड़ियों से मुक्त करने के लिये अपने प्राण न्यौछावर कर देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृतियों को सँजोने का उत्सव था। 

    • यह उत्सव 27 से 29 अगस्त, 2022 तक मेघदूत सभागार में आयोजित किया गया था। इस वर्ष का उत्सव विशिष्ट रूप से लोक गायन शैलियों पर केंद्रित था।

    9. नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से की भेंट

    • नीदरलैंड की रानी मैक्सिमा ने राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु से 29 अगस्त, 2022 को राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। राष्ट्रपति ने रानी मैक्सिमा का स्वागत किया तथा भारत और नीदरलैंड के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मज़बूत करने के बारे में चर्चा की। बैठक के दौरान भारत के पूर्व राष्ट्रपति की अप्रैल 2022 में नीदरलैंड की राजकीय यात्रा को याद किया गया। 

    • अप्रैल 2021 में भारत-नीदरलैंड आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान शुरू हुई ‘जल पर रणनीतिक साझेदारी’ और द्विपक्षीय संबंधों के कई अन्य आयामों के संबंध में हाल के वर्षों में और मज़बूती देखी गई है।

    10. ओडिशा में आज मनाया जाएगा नुआखाई जुहार उत्सव

    • 01 सितंबर, 2022 को ओडिशा में ‘नुआखाई जुहार’ (Nuakhai Juhar) उत्सव मनाया जाएगा। यह एक कृषि उत्सव है जिसे ‘नुआखाई पर्व’ (Nuakhai Parab) या ‘नुआखाई भेटघाट’ (Nuakhai Bhetghat) भी कहा जाता है। नुआखाई दो शब्दों (नुआ खाई) से मिलकर बना है जो नए चावल खाने के महत्त्व को दर्शाता है।

    Leave a Comment