Today 01 June 2022 Daily Current Affairs for UPSC, SSC, IPBS, Railway, Police

Today 01 June 2022 Daily Current Affairs, Latest & daily Current Affairs for UPSC, SSC, IPBS, Railway, Police, Download Competition Exam GK Questions PDF

दैनिक समसामयिकी (Current Affairs) के मुद्दों की महत्त्वपूर्ण जानकारी आज के इस लेख द्वारा उपलब्ध कराई गई है, जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में उपयोगी है और हम रोज आपको ऐसे ही gk today current affairs in hindi मैं रोज provide करवाएंगे,और आप Current Affairs In Hindi PDF प्राप्त कर सकतें हो।

Daily Current Affairs 01 June 2022

1. गुजरात राज्य में, डाक विभाग ने पहली बार ड्रोन का उपयोग करके मेल डिलीवर किया

Today 01 June 2022 Daily Current Affairs

• डाक विभाग ने पहली बार गुजरात के कच्छ जिले में एक पायलट परियोजना के हिस्से के रूप में एक ड्रोन का उपयोग करके मेल डिलीवर किया। केंद्रीय संचार मंत्रालय के मार्गदर्शन में डाक विभाग द्वारा भुज तालुक से कच्छ जिले के भचाऊ तालुक तक परियोजना ने 25 मिनट में 46 किमी की दूरी तय की। 

Notes & Job Update के लिए फॉर्म भरे

    2. हाल ही में खबरों में रहीं बंधन एक्सप्रेस और मैत्री एक्सप्रेस भारत और बांग्लादेश  देश के बीच चलती हैं

    • भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाली बंधन एक्सप्रेस ने हाल ही में दो साल बाद सेवा फिर से शुरू की, जिसे पहले कोविड महामारी के कारण रोक दिया गया था। मैत्री एक्सप्रेस ने भी दो साल से अधिक के लंबे अंतराल के बाद सेवाओं को फिर से शुरू किया। कोलकाता और खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस सप्ताह में दो दिन चलती है.

    3. ‘अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक दिवस (International Day of United Nations Peacekeepers) 2022’ की थीम People Peace Progress: The Power of Partnerships है

    • अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षक दिवस (International Day of United Nations Peacekeepers) प्रतिवर्ष 29 मई को वर्दीधारी और नागरिक कर्मियों के योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य 1948 से संयुक्त राष्ट्र के तहत सेवा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले लगभग 4,200 शांति सैनिकों को सम्मानित करना है। पिछले साल, 135 कर्मियों ने अपनी जान गंवाई थी।

    4. हाल ही में जारी ‘Road accidents in India – 2020’ रिपोर्ट के अनुसार, मिजोरम राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने 2020 में सबसे अधिक दुर्घटना की गंभीरता दर्ज की

    •‘Road accidents in India – 2020’ शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2000 के बाद से सबसे कम सड़क दुर्घटनाएं और 2009 के बाद से सबसे कम मौतें, वर्ष 2020 में देखी गईं।

    5. राष्ट्रीय उद्यान के अंदर सामुदायिक वन संसाधन (Community Forest Resource – CFR) अधिकारों को मान्यता देने वाला दूसरा राज्य छत्तीसगढ़ है

    • छत्तीसगढ़ राज्य सरकार ने राज्य में कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान (Kanger Ghati National Park) में गुड़ियापदार और नागलसर गांवों के CFR दावों को मंजूरी दी। इसके साथ, छत्तीसगढ़ ओडिशा के बाद दूसरा राज्य बन गया है जिसने राष्ट्रीय उद्यान के अंदर सामुदायिक वन संसाधन (Community Forest Resource – CFR) अधिकारों को मान्यता दी है।

    Leave a Comment